राजस्थान

rajasthan

बाजार में 'नदी' : बारां में बारिश के पानी का 'अतिक्रमण'...बस्तियां हुईं जलमग्न, शहर 4 फीट तक पानी में डूबा

By

Published : Aug 3, 2021, 1:00 PM IST

Updated : Aug 3, 2021, 1:11 PM IST

बारां में सड़क पर नदी

हाड़ौती में मूसलाधार बारिश जारी है. बारां में हालात बाढ़ जैसे हो गए हैं. शाहबाद कस्बा तीन दिन से पानी में डूबा है. यही हालात बारां शहर के भी हो गए हैं. बारां में कई जगह 4 फीट तक पानी भर गया है. मांगरोल भी पानी-पानी हो चुका है. घर-दुकान सभी तरांतर हैं. व्यापारियों को भारी नुकसान की आशंका है.

बारां. हाड़ौती संभाग में बारिश का जोर बना हुआ है. बारां जिले में बाढ़ के हालात बन गये हैं. शहर के मुख्य बाजार प्रताप चौक, चार मूर्ति चौराहा, धर्मादा चौराहा, नगर परिषद के सामने, स्टेशन रोड़ पर जैसे बाणगंगा ही बह रही है.

शहर के नई तेल फैक्ट्री इलाके की कॉलोनियां और सीनियर सेकेंडरी स्कूल का मैदान तलाब बन चुके हैं. घरों में पानी घुस जाने के कारण लोग अब राशन और सामान बचाने की जद्दोजहद कर रहे हैं. शहर के बीच से निकल रहे नाले में अचानक पानी का स्तर बढ़ा. पहले ये पानी सड़क पर आया, फिर धीरे-धीरे दुकानों और घरों में घुस गया.

देखें बारां जिले के हालात, कई इलाकों में 4 फीट तक पानी भरा

शहर में पानी भरने से करीब 60 हजार की आबादी प्रभावित है. जिला कलेक्टर राजेन्द्र विजय और एसपी विनीत बंसल ने बाढ़ के हालात का जायजा लिया. हालात से निपटने के लिए पिछली सरकार ने 125 करोड़ रूपए की लागत से डायवर्जन चैनल का काम शुरू किया था, लेकिन इसका काम गति से नहीं चल पाया. काम अब भी अधूरा पड़ा है.

पढ़ें- बारिश का कहर : डेड बॉडी ले जा रही एंबुलेंस बरसाती नाले में बही, डूबने से मासूम की मौत, दो ने छत पर चढ़कर बचाई जान

इसका खामियाजा शहर के लोग भुगत रहे हैं. उन्हें बाढ़ के हालात से राहत नहीं मिल पा रही है. इसी तरह से मांगरोल के भी हालात हैं. वहां से भी बाणगंगा नदी का पानी पुलिया के ऊपर से गुजर रहा है.

जिले के छबड़ा इलाके में भी काफी बारिश हो रही है. इंग्लोट के बांध पर 1 फुट की चादर चल रही है. वहीं बेसली बांध भी 64% फुल हो गया है. उसमें 832 एमसीएफटी पानी आ गया है. साथ ही छबड़ा से कुंभराज, गुगोर - फतेहगढ़ मार्ग पूरी तरह से बंद है. साथ ही पार्वती नदी भी खतरे के स्तर से ऊपर बह रही है. इलाके के सभी नदी नाले उफान पर हैं.

Last Updated :Aug 3, 2021, 1:11 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details