राजस्थान

rajasthan

कोटा ACB की बारां में बड़ी कार्रवाई: 22 हजार की रिश्वत लेते उद्यान विभाग का सहायक एग्रीकल्चर ऑफिसर गिरफ्तार

By

Published : Sep 23, 2021, 5:18 PM IST

Updated : Sep 23, 2021, 8:18 PM IST

Kota ACB, Baran news

भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो कोटा देहात (Kota ACB) की टीम ने बारां में बड़ी कार्रवाई की है. एसीबी ने उद्यान विभाग के सहायक एग्रीकल्चर ऑफिसर को 22 हजार की रिश्वत लेते गिरफ्तार किया है.

बारां. एसीबी की टीम ने बारां में बड़ी कार्रवाई करते हुए उद्यान विभाग के सहायक एग्रीकल्चर ऑफिसर को रिश्वत लेते हुए रंगे हाथों गिरफ्तार किया है. यह कार्रवाई बारां कलेक्ट्रेट में ही कोटा एसीबी की टीम ने अंजाम दी है. आरोपी राजकमल मीणा ने परिवादी से 22 हजार रुपए रिश्वत राशि ली थी. यह राशि दो हिस्सों में गुरुवार को ही ली है, जिसमें 5 हजार रुपए पहले और सत्यापन के बाद 17 हजार बतौर रिश्वत ली है.

भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो की अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक प्रेरणा शेखावत ने कहा कि सुबह डीलर रजनीकांत रावत ने शिकायत की थी. इसमें बताया था कि वे गौतम सोलर कंपनी के मालिक हैं. उनकी फर्म सोलर लगाने का काम करती है. उनका कहना है कि प्रधानमंत्री कुसुम योजना के तहत उन्होंने बारां जिले में 24 किसानों के खेत पर 5 एचपी की सोलर पंप स्थापित किए थे. इसके लिए राज्य सरकार से सब्सिडी मिलती है. परिवादी किसानों के सोलर पंप लगाए जाने के बाद कंपनी को भुगतान किया जाता है. कंपनी को भुगतान होने के बाद कंपनी डीलर को कमीशन का भुगतान करती है. भुगतान के लिए उनकी 24 फाइलें उद्यान विभाग बारां को भेजी गई थी.

यह भी पढ़ें.बीकानेर ACB की कार्रवाई, 3 हजार की रिश्वत लेते पटवारी गिरफ्तार

जिनमें से 19 फाइलों पर कंपनी को भुगतान कर दिया गया. जबकि शेष 5 फाइलें रोक ली गई हैं. इन 24 फाइलों के 1000 प्रति फाइल के अनुसार 24 हजार रुपए आरोपी सहायक कृषि अधिकारी राजकमल मीणा मांग रहा था.

शिकायत के बाद एसीबी की टीम ने सत्यापन कराया, जिसमें रिश्वत मांगने की बात सामने आई. इस मामले में 5000 रुपए रिश्वत ली. इसके बाद एसीबी ने ट्रैप के लिए जाल बिछाया. जिसमें बारां कलेक्ट्रेट में आरोपी एग्रीकल्चर ऑफिसर राजकुमार मीणा ने 17 हजार रुपए रिश्वत लिया. इसके बाद आरोपी राजकुमार को गिरफ्तार कर लिया. रिश्वत के रुपए राजकुमार की जेब से बरामद हुए.

Last Updated :Sep 23, 2021, 8:18 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details