राजस्थान

rajasthan

बारांः हिंगलोट बांध पर 6 इंच की चादर, निचली बस्ती के लोगों को सुरक्षित स्थानों पर जाने के निर्देश

By

Published : Aug 29, 2020, 10:50 PM IST

बारां के छबड़ा कस्बे सहित ग्रामीण क्षेत्रों में अच्छी बारिश होने से हिंगलोट बांध पर 6 इंच की चादर चलने लगी है. वहीं, जिला प्रशासन ने लहासि बांध में पानी की भारी आवक होने से उक्त बांध के गेट खोले जाने और निचली बस्ती के लोगों को सुरक्षित स्थानों पर जाने के निर्देश जारी किए हैं.

rajasthan news, baran news
हिंगलोट डेम में चढ़ी 6 इंच की चादर

छबड़ा (बारां).बारां के छबड़ा कस्बे सहित ग्रामीण क्षेत्रों में अच्छी बारिश होने से हिंगलोट बांध पर 6 इंच की चादर चलने लगी है. वहीं, जिला प्रशासन ने लहासि बांध में पानी की भारी आवक होने से उक्त बांध के गेट खोले जाने और निचली बस्ती के लोगों को सुरक्षित स्थानों पर जाने के निर्देश जारी किए हैं.

काफी लंबे इंतजार के बाद आखिर देर सवेर ही छबड़ा कस्बे सहित विभिन्न ग्रामीण क्षेत्रों में बारिश होने से किसानों के चेहरों पर खुशियां दिखाई दे रही है तो वहीं इस साल की बारिश में छबड़ा के हिंगलोट स्तिथ बांध पर शनिवार को करीबन 6 इंच की चादर चलने लगी है. बांध का पानी ओवर फ्लो होने से जहां छबड़ा हिंगलोट वाया पाली धींगर आड़ी होते हुवे मप्र के कुम्भराज जाने वाला मार्ग अवरुद्ध हो गया है, तो वहीं जैसे ही बांध पर चादर चलने की जानकारी मिली तो बांध पर लोगों का हुजुम उमड़ने लगा.

बता दें कि इस साल की बारिश में जहा प्रथम बार उक्त हिंगलोट बांध पर 6 इंच की चादर चली है तो वहीं दूसरी ओर अभी बेथली और लहासी बांध अभी खाली है. बेथली बांध में अभी 368.50 mcft पानी है, जबकि इसकी भराव क्षमता 1316.50 mcft है.

पढ़ें-बारां: अंता का जीएसएस बना जुआरियों का अड्डा, 1 कर्मचारी सहित 10 लोग पकड़े

वहीं, हिंगलोट में अभी 532.01 mcft पानी है, जबकि इसकी भराव क्षमता 571.39 mcft है. इसी तरह लहासि में 777.91 mcft पानी है, जबकि इसकी भराव क्षमता 1086.86 mcft है. वहीं, शनिवार देर शाम जिला प्रशसन ने लहासी बांध के गेट खोले जाने को लेकर खजूरी गांव सहित छबड़ा छीपा बडौद के निचली बस्ती के लोगों को अलर्ट करते हुए उन्हें सुरक्षित स्थानों पर चले जाने के निर्देश जारी किए है. क्षेत्र में अच्छी बारिश होने से बांध के गेट खोले जा रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details