राजस्थान

rajasthan

Special : इन मायनों में खास है 2222 जोड़ों की शादी, लंदन से वर्ल्ड रिकॉर्ड की टीम भी पहुंची बारां

By

Published : May 25, 2023, 7:44 PM IST

बारां में शुक्रवार को भव्य सामूहिक विवाह का आयोजन किया जा रहा है. इसमें 2222 जोड़े एक दूसरे के साथ सात फेरे लेंगे. इसके लिए करोड़ों खर्च किए गए हैं. जानिए कैसे खास है ये शादी और क्यों वर्ल्ड रिकॉर्ड में शामिल हो सकता है ये इवेंट...

Mass Wedding in Baran
बारां में 2222 जोड़ों की शादी

इन मायनों में खास है 2222 जोड़ों की शादी

बारां.जिले में शुक्रवार को होने वाले भव्य सर्वधर्म सामूहिक विवाह सम्मेलन में 2222 जोड़ों का रजिस्ट्रेशन हुआ है. यह शादी कई मायनों में खास है. शादी में दुल्हा-दुल्हन के कपड़े-जूतों से लेकर मेहमानों के लिए खाने-पीने की व्यवस्था, आने-जाने के लिए साधन और विदाई में दिए जाने वाले गिफ्ट्स के इंतजाम किए गए हैं. लंदन से गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड की टीम भी बारां पहुंच गई है. ये टीम इवेंट का एनालिसिस करेगी.

इस तरह से खर्च हुए 50 करोड़ से ज्यादा : मीडिया प्रभारीमनोज जैन आदिनाथ के अनुसार नेशनल हाईवे 27 पर जैन तीर्थ के सामने आयोजित हो रहे सर्वदा सामूहिक विवाह सम्मेलन समारोह में 50 करोड़ के आसपास का खर्चा होगा. समारोह में करीब 33 करोड़ के उपहार कन्यादान में दिए जा रहे हैं. करीब 1 करोड़ रुपए दूल्हा-दुल्हन के कपड़े-जूतों और श्रृंगार पर खर्च हुआ है. भोजन पर 7.5 करोड़ और टेंट पर 5 करोड़ का खर्च हुआ है. सीसीटीवी, बिजली, पानी, विवाह स्थल के समतलीकरण के साथ अन्य व्यवस्थाओं में 5 करोड़ का खर्चा हुआ है.

2000 बीघा में बना है पांडाल

पढ़ें. SPECIAL : बारां में 2200 जोड़ों की शादी, 5 लाख मेहमानों के लिए बन रहा भोजन, दावत के ये हैं खास इंतजाम

गरीब परिवारों के बच रहे 90 करोड़ :मनोज जैन आदिनाथ के बताया शादी समारोह में परिवार का 2 लाख रुपए से ज्यादा खर्चा होता है. ऐसे में 2222 जोड़ों के विवाह में 4444 परिवार के करीब 90 करोड़ रुपए की बचत हो रही है. सर्वधर्म सामूहिक विवाह सम्मेलन में 111 जोड़े मुस्लिम समाज से हैं, जबकि 2111 जोड़े हिंदू समाज से हैं. इनमें हर धर्म और जातियों के लोग हैं. एक ही पांडाल में आयोजन किए जाएंगे.

किस तरह से वर्ल्ड रेकॉर्ड की होगी निगरानी :इस भव्य सामूहिक शादी समारोह में वर्ल्ड रिकॉर्ड भी बन सकता है. ऐसे में लंदन से गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड की टीम भी बारां पहुंच गई है, जिनमें ज्यूरी सहित 310 लोग हैं. उन्होंने 200 स्थानीय लोगों और एनालिसिस के लिए इवेंट मैनेजमेंट टीम को भी इसमें जोड़ा है. 32 हजार से ज्यादा डॉक्यूमेंट आयोजन समिति से लिए गए हैं.

ये बना रहा शादी को खास

हर जोड़े को मिलेगा डेढ़ लाख का सामान :मनोज जैन आदिनाथ से बताया कि करीब 70 हजार रुपए के सोने और चांदी के जेवरात बनवाए गए हैं. इनमें सोने का मांगटीका, मंगलसूत्र और कान के टॉप्स शामिल हैं. यह करीब एक तोले सोने की सामग्री है. वहीं चांदी की पाजेब और बिछिया भी दुल्हन को दी जाएगी. इसके अलावा उन्हें बेड, गद्दा, तकिया, बेडशीट, ट्रॉली बैग, फ्रिज, एलईडी टीवी, सिलाई मशीन, प्रेस, पंखा, कूलर, मिक्सी और कंबल भी दिया जा रहा है. साथ ही डिनर सेट के साथ पूरी गृहस्थी के सामान दिए जा रहे हैं. जेवरात को छोड़कर अन्य सामान 80 हजार रुपए का है. ऐसे में कुल डेढ़ लाख का सामान एक जोड़े को दिया जाएगा.

पढ़ें. Special : बारां में बनेगा वर्ल्ड रिकॉर्ड ! एक दूजे के होंगे 2200 जोड़े, 2000 बीघा में बना पांडाल

अलग-अलग 12 डोम में उपहार के सामान :विवाह आयोजन के दौरान उपहार के सामान को वाहनों में चढ़ाने के लिए भी लोगों को तैनात किया गया है. साथ ही 12 अलग-अलग जगह पर यह सामान दुल्हन और दूल्हा पक्ष के लोगों को दी जाएगी. इनके लिए भी बड़े-बड़े डोम बनाए गए हैं. प्रत्येक डोम से 190 लोगों को सामान दिए जाएंगे.

सभी जोड़ों को दिए जाएंगे बेड, गद्दे

सीएम, रंधावा सहित कई वीवीआईपी पहुंचेंगे :सम्मेलन में हाड़ौती के चारों जिलों के अलावा मध्यप्रदेश, उत्तरप्रदेश और राजस्थान के भी कई जिलों से करीब 5 लाख लोगों के शामिल होने का अनुमान है. ऐसे में इस अनुसार से भी एक रिकॉर्ड बना सकता है. दूसरी तरफ वीवीआईपी मेहमानों की भी लंबी सूची है. खनन एवं गोपालन मंत्री प्रमोद जैन भाया ने बताया कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, कांग्रेस के प्रदेश प्रभारी सुखजिंदर सिंह रंधावा, सह प्रभारी विरेंद्र सिंह राठौड़, पीसीसी चीफ गोविंद सिंह डोटासरा, विधानसभा अध्यक्ष सीपी जोशी के साथ आधी से ज्यादा कैबिनेट के लोग आएंगे. प्रदेश के कई आला प्रशासनिक अधिकारी भी इस सामूहिक विवाह सम्मेलन में आ सकते हैं.

एक दर्जन हवाई यातायात से भी पहुंच रहे लोग :इस शादी समारोह और जैन तीर्थ की प्राण प्रतिष्ठा में शामिल होने के लिए कई व्यापारिक समुदाय से जुड़े लोग भी पहुंचेंगे. इनमें अधिकांश चेन्नई, बेंगलुरु, हैदराबाद, सूरत, अहमदाबाद और गुजरात के कई शहरों के लोग हैं. करीब 1 दर्जन के आसपास चार्टर या हेलीकॉप्टर से मेहमान आने वाले हैं. कुछ मेहमान गुरुवार को ही पहुंच चुके हैं. यह क्रम कल भी जारी रहेगा. इसके अलावा मंत्रियों और मुख्यमंत्री को लेकर राजस्थान सरकार के चार्टर और हेलीकॉप्टर भी इस आयोजन में पहुंच सकते हैं.

मेहमानों के लिए खास पकवानों का इंतजाम

पढ़ें. चित्तौड़गढ़ में गोस्वामी समाज ने करवाया 107 जोड़ों का सामूहिक विवाह

दूल्हा-दुल्हन के लिए 44 बसें :इस विवाह सम्मेलन में 4444 दूल्हा-दुल्हन हैं. यह पूरा परिसर 2000 बीघा जमीन पर बना हुआ है, जिसमें पैदल लोगों को चलना होगा. ऐसे में दूल्हा-दुल्हन को पार्किंग स्थल से वरमाला पांडाल और यहां से ही पाणिग्रहण संस्कार स्थल तक ले जाने के लिए 44 बसों की व्यवस्था की गई है.

वरमाला के लिए कृत्रिम फूलों की व्यवस्था :मनोज जैन आदिनाथ ने बताया कि वरमाला के लिए कृत्रिम फूलों की व्यवस्था की गई है. असली फूल गर्मी के चलते मुरझा जाते, इसीलिए कृत्रिम फूलों की ही व्यवस्था इसमें करना उचित समझा है. एंट्री के दौरान ही दूल्हा-दुल्हन को उनके श्रंगार के लिए कपड़ों से भरा बैग उपलब्ध करा दिया जाएगा. वर-वधु के टेंट नजदीक में ही रखे गए हैं. दूल्हे को सफारी सूट, माला और जूते उपलब्ध कराए जाएंगे. दुल्हन को शादी का जोड़ा, चप्पल और मेकअप का किट दिया जा रहा.

भोजन बनाने में जुटे हैं 1000 हलवाई :आयोजन समिति के सदस्य शेखर कुमार ने बताया कि समारोह में सुबह 10 से शाम 6 बजे तक लोगों को भोजन कराया जाएगा. करीब 12000 से ज्यादा लोग भोजन वितरण की व्यवस्था संभालेंगे. इसके लिए 32 डोम बनाए गए हैं, जिनमें 6400 वेटर होंगे. साथ ही करीब 6400 कार्यकर्ता इनकी निगरानी करेंगे. 6 लाख से ज्यादा पत्तल-दोने, 15 लाख से ज्यादा पानी की बोतल की व्यवस्था की गई है. करीब 16 रसोई घरों में भोजन बनकर तैयार हुआ है. इनमें हजारों क्विंटल खाना बना है. इसके लिए बीते 5 दिनों से हलवाई की टीम के 1000 सदस्य काम कर रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details