राजस्थान

rajasthan

दीक्षांत समारोह में बोले राज्यपाल कलराज मिश्र, शिक्षा के क्षेत्र में है छात्राओं का दबदबा

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Dec 22, 2023, 9:28 PM IST

राज्यपाल कलराज मिश्र शुक्रवार को एकदिवसीय दौरे पर बांसवाड़ा पहुंचे. इस दौरान उन्होंने गोविंद गुरु जनजातीय विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में भाग लिया. कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि कई जगह ऐसा भी हुआ है, जहां 85% गोल्ड मेडल छात्राओं ने प्राप्त किए हैं.

governor kalraj mishra
governor kalraj mishra

गोविंद गुरु जनजातीय विश्वविद्यालय का दीक्षांत समारोह

बांसवाड़ा.गोविंद गुरु जनजातीय विश्वविद्यालय से मिली जानकारी के अनुसार राज्यपाल कलराज मिश्र शुक्रवार दोपहर करीब 11:30 बजे बाद यूनिवर्सिटी परिसर पहुंचे. यूनिवर्सिटी पहुंचने पर सबसे पहले उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया फिर उसके बाद राज्यपाल ने परिसर में पौधारोपण किया. राज्यापाल कलराज मिश्र ने यूनिवर्सिटी के वनस्पति उद्यान और एक सभागार का उद्घाटन भी किया है.

शिक्षा के क्षेत्र में छात्राएं आगे :दीक्षांत समारोह में राज्यपाल ने छात्र-छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में अब छात्राएं बहुत तेजी से आगे बढ़ रही हैं. यही कारण है कि कुछ संस्थानों में 85% तक गोल्ड मेडल छात्राओं को मिले हैं. इस कार्यक्रम में भी 73% गोल्ड मेडल छात्राओं को मिले हैं. इस कार्यक्रम में मुख्य वक्ता के रूप में पूर्व कुलपति प्रोफेसर डॉक्टर कैलाश सोडाणी शामिल हुए. वहीं कार्यक्रम में कुलपति प्रोफेसर डॉक्टर के एस ठाकुर ने विश्वविद्यालय की तमाम व्यवस्थाओं व अन्य के बारे में जानकारी दी.

इसे भी पढ़ें-सुखाड़िया विश्वविद्यालय का 31वां दीक्षांत समारोह, 115 विद्यार्थियों को स्वर्ण पदक और 186 को पीएचडी की डिग्रियां

22 छात्राओं को मिले गोल्ड मेडल :दीक्षांत समारोह में कुल 30 छात्र-छात्राओं को गोल्ड मेडल प्रदान किए गए, इसमें से 22 छात्राएं गोल्ड मेडल प्राप्त करने में सफल रहीं. कार्यक्रम के दौरान कुल 11 अभ्यर्थियों को पीएचडी की उपाधि प्रदान की गई, जिसमें से पांच छात्राएं और छह छात्र थे. कार्यक्रम के दौरान कुलपति को यह भी जानकारी दी गई कि वेद विद्यापीठ को लेकर के कई नए कोर्स भी विश्वविद्यालय के द्वारा आने वाले दिनों में संचालित किए जाएंगे, जो प्रदेश में अपने आप में अनोखा प्रयोग है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details