राजस्थान

rajasthan

Special : बांसवाड़ा को अनूठे पार्क की सौगात जल्द, दीवारों पर झलकेगा इतिहास, देखिए क्या होगा खास

By

Published : Feb 13, 2020, 1:16 PM IST

बांसवाड़ा शहर के लोगों को जल्द ही नई सौगात मिलने वाली है और वो सौगात है अनूठे पार्क के रूप में. इसे अनूठा पार्क इसलिए कहा जा रहा है कि पार्क की दीवारें बांसवाड़ा के इतिहास को समेटे हुई दिखाई देंगी, वहीं पार्क में बच्चों से लेकर युवा और बुजुर्गों तक कुछ नया होगा. कैसा होगा बांसवाड़ा का ये पार्क, देखिए बांसवाड़ा से स्पेशल रिपोर्ट...

banswara nagar parishad, Banswara News
बांसवाड़ा को अनूठे पार्क की सौगात जल्द

बांसवाड़ा.नवनिर्वाचित नगर परिषद बोर्ड शहर को पहली सौगात एक पार्क के रूप में देने जा रहा है. शहर के लिए यह पार्क अनूठा ही कहा जा सकता है जिसकी दीवारें बांसवाड़ा के इतिहास को समेटे होगी, तो बच्चे से लेकर युवा और बुजुर्गों तक समाज के हर तबके के लिए कुछ नया होगा. महापुरुषों की मूर्तियां जहां लोगों को नई सीख देगी तो वहीं बच्चे झूले चकरी का आनंद मिलेगा. बुजुर्गों लोगों को टहलने के लिए एक बड़ा स्पेस मिलेगा, तो युवा वर्ग को जिम के रूप में शरीर को मजबूत बनाने का माध्यम मिलेगा. फिलहाल यह पार्क पिछले 2 माह से आमजन के लिए बंद है, लेकिन कामकाज की गति को देखते हुए फरवरी के अंत तक इसका लोकार्पण होने की उम्मीद हैं.

बांसवाड़ा को अनूठे पार्क की सौगात जल्द

गौरी शंकर उपाध्याय पार्क को नया लुक

बांसवाड़ा नगर परिषद के नए बोर्ड के गठन के साथ ही शहर के सौंदर्यीकरण की दिशा में गौरी शंकर उपाध्याय पार्क को नया लुक देने का काम हाथ में लिया गया. करीब 25 साल से यह पार्क एक प्रकार से लोगों की बेरुखी का शिकार था, जबकि स्पेस के लिहाज से यह शहर का सबसे बड़ा पार्क हैं. अपने सौंदर्यीकरण के मिशन को आगे बढ़ाते हुए नगर परिषद ने इसे नया लुक देने का काम शुरू किया गया. उम्मीद है कि जिस प्रकार से पार्क को डेवलप किया जा रहा है, उससे शहर के लोगों को मनोरंजन का एक नया ठिकाना नसीब होगा.

बांसवाड़ा का जल्द होगा शुरू पार्क

पढ़ें:खबर का असर: 'आजाद पार्क' का कायाकल्प, 1.16 करोड़ की लागत से संवरेगा

दीवारों पर झलकेगा इतिहास

यह पार्क कई मायनों में अनूठा होगा, प्रवेश द्वार के बाहर की दीवारों पर शहर के अलावा जिले की प्रमुख ऐतिहासिक और धार्मिक गाथा को चित्रित करते हुए आकर्षक पेंटिंग नजर आएगी. शहर का प्रमुख साईं बाबा का मंदिर, कागदी पिकप, माही डैम और मानगढ़ धाम जिसमें 15 सौ से अधिक आदिवासी लोगों ने अपनी शहादत दी थी. सबका जीवंत चित्रण पार्क की दीवारों पर नजर आएगा. इसके साथ ही पार्क दो भागों में बटा होगा. परिषद की ओर से लोगों को मनोरंजन के साथ-साथ देश की आजादी और आजादी को बनाए रखने के लिए शहादत देने वाले वीर रणबांकुरे की याद में शहीद स्मारक का भी निर्माण कर रहा है. शहीद स्मारक पूर्णता अलग ही पार्ट में रहेगा.

लोगों को टहलने के लिए एक मिलेगा बड़ा स्पेस
रात में कलरफुल नजर आएंगे फव्वारे

इस पार्क में बने भवनों को नया पैटर्न देते हुए आसपास रंग बिरंगी लाइट की व्यवस्था की जा रही है. इससे रात में फव्वारे का पानी रंग बिरंगी रोशनी में थिरकता हुआ नजर आएगा. जिससे यहां आने वाले हर शख्स को सुकून का एहसास होगा. पूरा पार्क करीब 70 से 80 लाइटों से जगमगाता दिखाई देगा.

पार्क में लगेंगे जीव जंतुओं के स्टेचू
महापुरुषों की मूर्तियां और जीव जंतुओं के स्टेचू

इस पार्क में लोगों को देश के महापुरुषों की मूर्तियां भी नजर आएगी. जगह-जगह बड़ी संख्या में महापुरुषों की मूर्तियां होगी, वही हाथी, शेर, भालू सहित विलुप्त प्रजातियों के जंगली जानवर और पशु पक्षियों के स्टेचू भी देखने को मिलेंगे. वहीं बच्चों के लिए झूले चकरी और जिम होम के रूप में युवा वर्ग के लिए अपने शरीर को मजबूती प्रदान करने की सौगात भी मिलेगी. सुबह शाम टहलने वाले लोगों के लिए यह पार्क और भी कारगर होगा, क्योंकि पार्क का स्पेस लंबा चौड़ा होने के साथ हर समय हरी घास बुजुर्गों को आकर्षित करेगी.

रात में कलरफुल नजर आएंगे फव्वारे

पढ़ें:स्पेशल स्टोरी: इस श्मशान घाट में नहीं लगता किसी को भय, लोग करने आते है सैर सपाटा

पार्क में होगा फूड कोर्ट

इसके अलावा आने वाले लोगों के खाने-पीने के लिए एक फूड कोर्ट भी बनाया जा रहा है. नगर परिषद के सभापति जैनेंद्र त्रिवेदी के अनुसार यह पार्क शहर के लोगों के लिए एक सौगात होगा. उन्होंने बताया कि करीब 25 साल से बंद इस पार्क को हमने अपने सौंदर्यीकरण मिशन के तहत हाथ में लिया. समाज के हर वर्ग के लिए इस पार्क में कुछ कुछ नया होगा. काम की गति को देखते हुए फरवरी अंत तक इसका लोकार्पण कर दिया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details