राजस्थान

rajasthan

बांसवाड़ा एसीबी की कार्रवाई, अजमेर विद्युत वितरण निगम के लाइनमैन को 2 हजार की रिश्वत लेते किया गिरफ्तार

By

Published : Jan 9, 2020, 5:06 PM IST

भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो की बांसवाड़ा टीम ने गुरुवार को अजमेर विद्युत वितरण निगम के लाइनमैन को 2 हजार रुपए की रिश्वत लेते गिरफ्तार किया है. रिश्वत की यह राशि पेनल्टी कम करने और मीटर बदलने के एवज में मांगी गई थी.

बांसवाड़ा एसीबी की कार्रवाई ,  Action of Banswara ACB
बांसवाड़ा एसीबी की कार्रवाई

बांसवाड़ा.भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो की बांसवाड़ा टीम को 1 सप्ताह में गुरुवार को दूसरी कामयाबी मिली है. एसीबी ने गुरुवार को अजमेर विद्युत वितरण निगम के ऑफिस में एक लाइनमैन को 2 हजार रुपए की रिश्वत लेते गिरफ्तार किया है. बता दें कि रिश्वत की राशि पेनल्टी कम करने और मीटर बदलने के एवज में वसूली गई थी.

बांसवाड़ा एसीबी की कार्रवाई

जानकारी के अनुसार निगम के सिटी ऑफिस द्वितीय के अंतर्गत आने वाले अजोरिया गांव निवासी रमेश गोदा के बिजली बिल की राशि भारी भरकम आ रही थी. मीटर रीडर के नहीं आने से यह राशि बढ़ती जा रही थी. मामले को लेकर रमेश कई बार शिकायत कर चुका था. रमेश ने सिटी ऑफिस के सहायक अभियंता के समक्ष अपनी शिकायत दर्ज कराई. लाइनमैन यादव ने फरियादी रमेश को पेनल्टी कम कराने और मीटर बदलने के नाम पर 4 हजार रुपए की मांग की. उसके बाद फरियादी ने एसीबी के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक माधो सिंह सोढा के समक्ष अपनी शिकायत दर्ज कराई.

पढ़ें- बूंदी एसीबी की कार्रवाई, धोवड़ा ग्राम विकास अधिकारी 44 हजार की रिश्वत लेते गिरफ्तार

एसीबी की ओर से 6 जनवरी को शिकायत का सत्यापन कराया गया, जिसमें 3 हजार रुपए पर सौदा तय हुआ और एक हजार रुपए लाइनमैन को दे दिए गए. वहीं, बांकी की रुपए गुरुवार को देना तय हुआ. सत्यापन के बाद अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सोढा के नेतृत्व में कार्रवाई की गई. फरियादी रमेश ने ऑफिस पहुंचकर लाइनमैन को बिल और 2 हजार की राशि दे दी. जिसके बाद एसीबी की टीम ने लाइनमैन गुलाबचंद यादव को गिरफ्तार कर लिया.

अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सोढा ने बताया कि फरियादी रमेश बिल की राशि को लेकर परेशान था और उसने हमारे समक्ष लाइनमैन की ओर से 4 हजार रुपए मांगे जाने की शिकायत की थी. उन्होंने बताया कि सत्यापन के दौरान उसे एक हजार रुपए दे दिए गए. वहीं शेष 2 हजार रुपए की रिश्वत राशि लेते हुए लाइनमैन को एसीबी ने गिरफ्तार कर लिया गया.

बता दें कि भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो टीम की ओर से 6 जनवरी को घाटोल क्षेत्र के बस्सी आड़ा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी डॉ जसवंत और लैब टेक्नीशियन दिनेश चंद्र मीणा को 9 हजार रुपए की रिश्वत लेते गिरफ्तार किया था.

Intro:बांसवाड़ा। भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो को 1 सप्ताह में आज दूसरी कामयाबी मिली। ब्यूरो टीम ने ₹2000 की रिश्वत के साथ आज अजमेर विद्युत वितरण निगम के दफ्तर में एक लाइनमैन को दबोचा। रिश्वत की राशि पेनल्टी कम कराने और मीटर बदलने की एवज में वसूली गई थी।


Body:निगम के सिटी ऑफिस द्वितीय के अंतर्गत आने वाले अजोरिया गांव निवासी रमेश गोदा के बिजली के बिल की राशि भारी भरकम आ रही थी। मीटर रीडर के नहीं आने से यह राशि बढ़ती जा रही थी जबकि रमेश कई बार शिकायत कर चुका था। अंतत रमेश ने सिटी ऑफिस के सहायक अभियंता के समक्ष अपनी शिकायत दर्ज कराई। वहां से जूनियर इंजीनियर द्वारा लाइनमैन गुलाबचंद यादव रिपोर्ट मांगी गई। लाइनमैन यादव ने फरियादी रमेश को बुलाया और पेनल्टी कम कराने तथा मीटर बदलने के नाम पर ₹4000 की मांग रखी। फरियादी एंटी करप्शन डिपार्टमेंट पहुंचा और अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक माधो सिंह सोढा के समक्ष अपनी शिकायत दर्ज कराई। ब्यूरो द्वारा 6 जनवरी को शिकायत का सत्यापन कराया गया जिसमें ₹3000 पर सौदा तय हुआ और ₹1000 लाइनमैन को दे दिए गए।


Conclusion:बाकी की रकम आज देना तय हुआ। सत्यापन के बाद अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सोढा के नेतृत्व में सिपाही राजकुमार राणावत गणेश लबाना रतन सिंह जितेंद्र सिंह सहायक अभियंता कार्यालय द्वितीय पहुंचे और अपना जाल बिछाया। फरियादी रमेश ऑफिस पहुंचा और लाइनमैन को अपना बिल और एप्लीकेशन के साथ ₹2000 थमा दिए। जैसे ही उसने ऑफिस से बाहर आकर एसीबी की टीम को इशारा किया टीम के सदस्यों ने गुलाब चंद यादव को दबोच लिया और उस की जेबों की तलाशी ली। गुलाबचंद की जेब से ₹2000 बरामद होने पर एसीबी टीम ने उसे भ्रष्टाचार निरोधक अधिनियम के तहत गिरफ्तार कर लिया। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सोढा के अनुसार फरियादी रमेश बिल की राशि को लेकर परेशान था और उसने हमारे समक्ष लाइनमैन द्वारा ₹4000 मांगे जाने की शिकायत की थी। सत्यापन के दौरान उसे ₹1000 दे दिए गए वही शेष ₹2000 लेते हुए लाइनमैन को गिरफ्तार कर लिया गया। आपको बता दें कि ब्यूरो टीम द्वारा 6 जनवरी को ₹9000 की रिश्वत लेते हुए घाटोल क्षेत्र के बस्सी आड़ा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी डॉ जसवंत और लैब टेक्नीशियन दिनेश चंद्र मीणा को दबोचा था।

बाइट....... माधो सिंह सोढा अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक एसीबी बांसवाड़ा

ABOUT THE AUTHOR

...view details