राजस्थान

rajasthan

बाघ एसटी24 पहुंचा जमवारामगढ़, बाघ की मॉनिटरिंग में लगी है सरिस्का की टीम

By

Published : Aug 26, 2022, 2:29 PM IST

अलवर के सरिस्का बाघ परियोजना से टाइगर जयपुर के जमवारामगढ़ जंगल में पहुंच गया है. टाइगर के गायब होने की सूचना मिलते ही बाघ की मॉनिटरिंग में जुट गई है. Tiger ST24 in Jamwaramgarh

बाघ ST24 पहुंचा जमवारामगढ़
Tiger reached Jamwaramgarh

अलवर. सरिस्का बाघ परियोजना का टाइगर एसटी24 जयपुर के जमवा रामगढ़ के जंगल में पहुंच गया (Tiger ST24 in Jamwaramgarh) है. इसकी सूचना मिलते ही सरिस्का प्रशासन और जमवारामगढ़ की टीम बाघ की मॉनिटरिंग में जुट गई. सरिस्का के अधिकारियों ने कहा कि बाघ पर नजर रखी जा रही है.

सरिस्का का युवा बाघ ST24 जयपुर के जमवारामगढ़ के जंगल क्षेत्र में पहुंच (Tiger ST24 in Jamwaramgarh) गया. बाघ कि उम्र करीब ढाई साल बताई जा रही है. बाघ सरिस्का के अजबगढ़ रेंज में रहता था और लंबे समय से उसी क्षेत्र में उसकी मूवमेंट थी. युवा होने के कारण इसकी हलचल भी ज्यादा रहती थी. आजबगढ़ के जंगल से सटा हुआ जयपुर का जमवारामगढ़ का जंगल है. सरिस्का की टीम को शुक्रवार सुबह बाघ ST24 के जमवा रामगढ़ के जंगल में पहुंचने की सूचना मिली. जिसके बाद सरिस्का की स्पेशल टीम जमवारामगढ़ के जंगलों में पहुंची.

पढ़ें:पटना जू में बाघिन संगीता के 4 शावकों को CM नीतीश ने दिया नाम- मगध, केसरी, विक्रम और रानी

साथ ही बाघ ST24 की मॉनिटरिंग कर रही टीम भी लगातार उसके पीछे मॉनिटरिंग करते हुए जमवारामगढ़ के जंगलों में पहुंची. मामले की सूचना जमा रामगढ़ के क्षेत्र के वन विभाग के अधिकारियों को दी गई. वहां की टीम भी बाघ पर नजर रख रही है. सरिस्का व वन विभाग के 30 से ज्यादा कर्मचारी और अधिकारी बाग की मॉनिटरिंग में जुटे रहे हैं.

सरिस्का के डीएफओ ने बताया कि जैसे ही बाघ के जमवा रामगढ़ के जंगलों में पहुंचने की सूचना मिली, उसके बाद तुरंत सरिस्का की स्पेशल टीम को रवाना किया गया. इसके अलावा बाघ की मॉनिटरिंग टीम भी उसपर लगातार नजर रख रही है. उन्होंने कहा कि सरिस्का प्रशासन के पास बाघ पर 24 घंटे नजर रखने के अलावा और कोई रास्ता नहीं है. बाघ युवा है, इसलिए वो प्रतिदिन कई किलोमीटर चलता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details