राजस्थान

rajasthan

अलवर: राजगढ़ के राजकीय बालिका सीनियर सेकेंडरी स्कूल में छात्राओं को दी गई आत्मरक्षा की ट्रेनिंग

By

Published : Oct 4, 2019, 11:55 PM IST

स्वास्थ्य जागरुकता दिवस पर अलवर के राजगढ़ में गुड टच बैड टच कार्यक्रम का आयोजन किया गया. जिसमें छात्राओं को आत्मरक्षा का प्रशिक्षण दिया गया. कार्यक्रम में ट्रेनर आशा सुमन को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया.

आत्मरक्षा कार्यक्रम, Self defense program

राजगढ़ (अलवर).स्वास्थ्य जागरूकता दिवस पर लायंस क्लब राजगढ़ की ओर से आयोजित सेवा सप्ताह कार्यक्रम के तहत शुक्रवार को गुड टच बैड टच कार्यक्रम का आयोजन किया गया. यह आत्मरक्षा कार्यक्रम राजगढ़ के राजकीय बालिका सीनियर सेकेंडरी विद्यालय में आयोजित किया गया.

अलवर में छात्राओं को दी गई आत्मरक्षा की ट्रेनिंग

कार्यक्रम में ट्रेनर आशा सुमन ने छात्राओं को गुड टच बैड टच के बारे में बताया. उसके बाद छात्राओं को आत्मरक्षा का प्रशिक्षण भी दिया गया. इस दौरान उन्होंने छात्राओं को स्वच्छता के बारे में भी जानकारी दी. प्रशिक्षण में आत्मरक्षा तकनीकी के साथ गुड टच बैड टच, सुरक्षा टिप्स, बाल अधिकार, महिला अधिकार, पोक्सो एक्ट, इमरजेंसी नंबर, महिला हेल्पलाइन आदि के बारे में विस्तृत से जानकारी दी गई.

पढ़ें. बाड़मेर में श्री ब्राह्मण स्वर्णकार समाज की ओर से रक्तदान शिविर आयोजित...समाज के लोगों ने बढ़ चढ़कर लिया हिस्सा

इस दौरान विद्यालय की छात्राओं को आत्मरक्षा की टेक्निक्स सिखाई गई. जिसमें पंच, किक, ब्लॉक और हैमर अटैक से बचाव, नाइफ अटैक से बचाव बताया गया. कलाई छुड़ाना, बाल छुड़ाना, कोई अगर हमें आगे पीछे से पकड़े तो उससे कैसे बचें जैसे कई विषयों के बारे में बताया गया. वहीं इस आत्मरक्षा प्रशिक्षण में करीब 500 छात्रों ने भाग लिया.

पढ़ें. बांसवाड़ाः नगर परिषद के दाम, गांधी दर्शन समिति का नाम

कार्यक्रम की अध्यक्षता खेम सिंह आर्य ने की साथ ही कार्यक्रम में प्रशिक्षित ट्रेनर आशा सुमन को शॉल ओढ़ाकर और स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया. इस मौके पर प्रधानाचार्य आशा मीणा, दुर्गा प्रसाद, मदनलाल शर्मा, कुलदीप आर्य, रूप नारायण शर्मा, पद्मा गोयल, रश्मि विजय, लोकेश रावत और विद्यालय का अन्य स्टाफ मौजूद रहा.

Intro:Body:राजगढ़ (अलवर)-लायंस क्लब राजगढ़ की ओर से आयोजित सेवा सप्ताह कार्यक्रम के तहत राजकीय बालिका सीनियर सेकेंडरी विद्यालय में स्वास्थ्य जागरूकता दिवस पर आत्मरक्षा गुड टच बैड टच कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में प्रशिक्षित ट्रेनर आशा सुमन ने छात्राओं को गुड टच बैड टच के बारे में बताया। उसके बाद छात्राओं को आत्मरक्षा का प्रशिक्षण दिया। उन्होंने छात्राओं को स्वच्छता के बारे में जानकारी दें। प्रशिक्षण में आत्मरक्षा तकनीकी के साथ गुड टच बैड टच, सुरक्षा टिप्स, बाल अधिकार, महिला अधिकार, पोक्सो एक्ट, इमरजेंसी नंबर, महिला हेल्पलाइन आदि के बारे में विस्तृत से जानकारी दी। छात्राओं को आत्मरक्षा की तकनीक सिखाई गई। जिसमें पंच, किक, ब्लॉक व हैमर अटैक से बचाव, नाइफ अटैक से बचाव बताया गया। कलाई छुड़ाना, बाल छुड़ाना, कोई अगर हमें आगे पीछे से पकड़े तो स्वंम को कैसे बचाया जाए सिखाया गया। आत्मरक्षा प्रशिक्षण में करीब 500 छात्रों ने भाग लिया। कार्यक्रम का शुभारंभ मां सरस्वती के समक्ष दीप प्रज्वलित कर किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता खेम सिंह आर्य ने की। कार्यक्रम में प्रशिक्षित ट्रेनर आशा सुमन को शॉल ओढ़ाकर व स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया। इस मौके पर प्रधानाचार्य आशा मीणा, दुर्गा प्रसाद, मदनलाल शर्मा, कुलदीप आर्य, रूप नारायण शर्मा, पदमा गोयल, रश्मि विजय, लोकेश रावत व विद्यालय का स्टाफ मौजूद था। कार्यक्रम का संचालन एन एल वर्मा ने किया।
बाइक मदन लाल शर्मा क्लब सचिवConclusion:

ABOUT THE AUTHOR

...view details