राजस्थान

rajasthan

राजस्थान-हरियाणा विवाद: NH-919 पर लगाया जाम, हाईवे पर मिट्टी डालकर रोका रास्ता

By

Published : Aug 3, 2021, 8:22 AM IST

राजस्थान और हरियाणा सीमा पर सोमवार देर रात गंदे पानी के चलते लोगों ने NH-919 पर मिट्टी डालकर जाम लगा दिया. इससे दोनों ओर वाहनों की लंबी कतारें लग गई. मामले की सूचना पर प्रशासनिक अधिकारी मौके पर पहुंचे और समझाईश के बाद रास्ता खुलवाया.

Rajasthan Haryana dispute,  alwar news
हाईवे पर मिट्टी डालकर रोका रास्ता

भिवाड़ी (अलवर). जिले के भिवाड़ी में लंबे समय से राजस्थान और हरियाणा के बीच फैक्ट्रियों का निकलने वाला गंदा काला पानी बड़ा विवाद बना है. बारिश का मौसम शुरू होते ही एक बार फिर ये सिरदर्दी बढ़ गई है. सोमवार देर रात हरियाणा और राजस्थान की सीमा पर गंदे पानी के चलते लोगों ने जाम लगा दिया. पानी विवाद को लेकर लोगों ने राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 919 पर जाम लगा दिया.

पढ़ें- अलवर के शहडोद गांव में 10 साल से जमा है काला पानी...100 फीट अंदर तक जमीन हुई केमिकल युक्त, हरियाणा से खरीदते हैं पेयजल

आक्रोशित लोगों ने NH-919 पर ट्रैक्टरों की सहायता से मिट्टी डालकर हाईवे को जाम कर दिया. हरियाणा के धारूहेड़ा निवासियों ने सड़क पर लंबी-चौड़ी बांधनुमा दीवार मिट्टी से बनाते हुए गंदे पानी को रोक दिया है. जिससे भारी मालवाहक वाहन एक तरह से फंस कर खड़े हो गए हैं. मार्ग पर दोनों तरफ वाहनों की लंबी-लंबी लाइन लगी रही.

हाईवे पर मिट्टी डालकर रोका रास्ता

वहीं, घटना की सूचना मिलने पर राजस्थान की तरफ से भारी पुलिस बल पहुंचा और स्थिति को संभालने का प्रयास किया. भिवाड़ी इंटीग्रिटेड डेवलपमेंट अथॉरिटी (बीडा) सीईओ भी मौके पर पहुंचे और उच्च अधिकारियों को घटना की सूचना दी. जिसके बाद अलवर जिला कलेक्टर ने रेवाड़ी जिला कलेक्टर से फोन पर बात की. घंटों समझाइश के बाद हाईवे सुचारू हो पाया.

बता दें, यह विवाद कोई पहली बार नहीं हुआ है. इससे पहले भी अक्सर बारिश के सीजन में हरियाणा और राजस्थान के लोग आमने-सामने हो चुके हैं. गंदे पानी के विवाद को लेकर अपना आक्रोश जता चुके हैं. इससे पहले 27 जुलाई को भी गंदे पानी के विरोध में हरियाणा के लोगों ने हाईवे को पूरी तरह से जाम कर दिया था. जिसके बाद हरियाणा और राजस्थान के प्रसाशनिक अधिकारियों की आपसी सहमति से जल्द ही समाधान का आश्वासन देखर हाईवे खोला गया था. लेकिन, एक सप्ताह बाद ही एक बार फिर से हरियाणा की तरफ केमिकल युक्त पानी आ जाने से लोगों के घर में पानी घुस गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details