राजस्थान

rajasthan

अलवर में अब तक एक लाख 52 हजार लोगों को लगी कोरोना की वैक्सीन

By

Published : Mar 15, 2021, 1:13 PM IST

जिले में अब तक एक लाख 52 हजार लोगों को कोरोना वैक्सीन लग चुकी है. तीसरे चरण में 60 साल से अधिक उम्र के बुजुर्गों और 45 साल से ज्यादा उम्र के गंभीर बीमारी वाले लोगों के टीके लगाए जा रहे हैं. सरकारी अस्पताल में टीकाकरण फ्री में हो रहा है. जबकि निजी अस्पताल में वैक्सीन के 250 रुपए चार्ज किए जा रहे हैं.

राजस्थान समाचार, rajasthan news, अलवर समाचार, Alwar news
अलवर में अब तक एक लाख 52 हजार लोगों को लगी कोरोना की वैक्सीन

अलवर. जिले में कोरोना वैक्सीन लगने की प्रक्रिया लगातार जारी है. जिले में अब तक 81655 पुरुष और 71226 महिलाओं को टीके लगाए गए हैं. बुजुर्ग में 45 साल से अधिक उम्र के लोगों ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराने के बाद टीकाकरण केंद्र पर निर्धारित तिथि पर टिका लगवा सकते हैं. बुजुर्गों के लिए रजिस्ट्रेशन का दूसरा विकल्प भी है. जो तकनीकी अनुभव नहीं रखते हैं. यह लोग टीकाकरण केंद्र पर पहुंचकर पंजीकरण करा सकते हैं.

अलवर में अब तक एक लाख 52 हजार लोगों को लगी कोरोना की वैक्सीन

पहला डोज लगने के 28 दिन बाद दूसरा डोस लगता है. 45 साल से ज्यादा उम्र के लोगों के टीकाकरण के लिए 20 गंभीर बीमारियों की सूची जारी की गई है. इसमें हार्ट ट्रांसप्लांट, हार्ट 40 प्रतिशत से ज्यादा खराब होना, बीते 1 साल में हार्टअटैक आना, हृदय रोग, आर्टरी डिजीज, बाईपास सर्जरी, हाइपरटेंशन 10 साल से डायलिसिस या उसकी दवा लेना पीपी और मधुमेह रोग के कारण स्ट्रोक किडनी लिवर ट्रांसप्लांट किडनी खराब होना डायलिसिस होना इम्यून सिस्टम कमजोर हो जाना सहित कई गंभीर बीमारियां इसमें शामिल की गई हैं.

यह भी पढ़े:राजस्थान हाईकोर्ट : आज टली रॉबर्ट वाड्रा और आसाराम मामले की सुनवाई

स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने कहा कि निजी अस्पताल में वैक्सीन के लिए 250 फीस देनी पड़ती है. जबकि सरकारी अस्पताल में वैक्सीन निशुल्क लगाई जा रही है. निजी अस्पताल में प्रति 100 सर्विस चार्ज और 150 टीके का शुल्क देना पड़ता है. जिले में अब तक डेढ़ लाख से अधिक लोगों को कोरोना की वैक्सीन लग चुकी है. लोग अब आगे आकर वैक्सिंग लगवा रहे हैं. स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने कहा कि सभी केंद्रों पर व्यक्ति लगवाने वाली लोगों की लंबी कतार रहती है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details