राजस्थान

rajasthan

मत्स्य विश्वविद्यालय का 28 मार्च को होगा तीसरा दीक्षांत समारोह, राज्यपाल होंगे शामिल

By

Published : Mar 26, 2022, 2:20 PM IST

अलवर के मत्स्य विश्वविद्यालय में 28 मार्च को तीसरा दीक्षांत समारोह (Matsya University Convocation) आयोजित होने जा रहा है. इसमें कुल 37 हजार से ज्यादा छात्रों को डिग्रियां दी जाएगी. इसके अलावा छात्रों को गोल्ड, चांसलर सहित कई मेडल से नवाजा जाएगा. कार्यक्रम में राज्यपाल कलराज मिश्र (rajasthan governor kalraj mishra in alwar) शामिल होंगे.

rajasthan governor kalraj mishra in alwar
अलवर में मत्सय विश्वविद्यालय का दीक्षांत समारोह

अलवर.राजर्षि भर्तहरि मत्स्य विश्वविद्यालय का तीसरा दीक्षांत समारोह (Matsya University Convocation) 28 मार्च को अलवर के प्रताप ऑडिटोरियम में होगा. इसमें राज्यपाल मुख्य अतिथि होंगे. इस कार्यक्रम के दौरान 37 हजार 382 छात्रों को डिग्रियां दी जाएगी. साथ ही सभी विषयों में सबसे ज्यादा अंक लाने वाले छात्रों को गोल्ड मेडल, चांसलर मेडल सहित कई अन्य उपाधियां भी दी जाएंगी. कोरोना के चलते दो साल से ऑनलाइन दीक्षांत समारोह का आयोजन हो रहा था, लेकिन इस साल ऑफलाइन कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा. विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में राज्यपाल कलराज मिश्र भी शामिल होंगे.

34 में से 29 मेडल छात्राओं को: समारोह में उच्च शिक्षा मंत्री सहित कई कैबिनेट मंत्री और विधायक मौजूद रहेंगे. कुलपति जेपी यादव ने बताया कि दोपहर 12 बजे कार्यक्रम शुरू होगा और दोपहर 2 बजे तक चलेगा. सभी परीक्षाओं में सबसे ज्यादा अंक लाने वाले छात्र-छात्राओं को गोल्ड मेडल दिए जाएंगे. इसमें बीए, बीएससी, बीकॉम शामिल हैं. इसके अलावा चार रजत पदक और एक चांसलर मेडल भी दिया जाएगा. इस बार चांसलर मेडल केवल कॉमर्स विषय के छात्रों को दिया जा रहा है. उन्होंने कहा कि कुल 34 मेडल दिए जाएंगे, जिनमें 29 छात्राओं को दिया जाएगा. ऐसे में साफ है कि छात्राओं ने अलवर में बाजी मारी है. बीते साल भी छात्राओं को सबसे ज्यादा मेडल मिले थे.

पढ़ें-दूरस्थ शिक्षा में कौशल आधारित और रोजगार परक पाठ्यक्रमों की हो पहलः राज्यपाल मिश्र

37 हजार छात्रों को मिलेगी डिग्री: जेपी यादव ने बताया कि 37 हजार 382 छात्रों को डिग्रियां भी दी जाएगी. इसमें आरआर कॉलेज के 1347 छात्र भी शामिल हैं. क्योंकि अलवर का आरआर कॉलेज ऑटोनॉमस बॉडी है और कॉलेज डिग्रियां वितरित नहीं करता है. इसलिए मत्स्य विश्वविद्यालय की तरफ से कॉलेज में पढ़ने वाले छात्रों को डिग्रियां दी जाएंगी. उन्होंने कहा कि राज्यपाल (rajasthan governor kalraj mishra in alwar) खुद इस कार्यक्रम में शामिल होंगे. ये विश्वविद्यालय के लिए गर्व की बात है. क्योंकि कोरोना के चलते बीते 2 सालों से ऑनलाइन कार्यक्रम हो रहे थे.

मत्स्य विश्वविद्यालय की तरफ से कम संसाधनों में बेहतर काम करने के प्रयास किए जा रहे हैं. विश्वविद्यालय के नए भवन का काम चल रहा है, जल्द ही विवि नए भवन में शिफ्ट होगा जिसमें पीएचडी भी कराई जाएगी. जल्द ही पीएचडी के लिए आवेदन भी निकाले जाएंगे. कुलपति ने बताया कि कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रूप में उच्च शिक्षा मंत्री राजेंद्र सिंह यादव भी मौजूद रहेंगे. कार्यक्रम की तैयारियां विश्वविद्यालय प्रशासन के साथ जिला प्रशासन की तरफ से भी की जा रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details