राजस्थान

rajasthan

अलवर: कोरोना के कारण फीका रहा त्योहार, दशहरा पर नहीं हुआ रावण दहन

By

Published : Oct 25, 2020, 9:26 PM IST

अलवर के रामगढ़ में दशहरा पर बड़े कार्यक्रमों के आयोजन पर प्रशासन की तरफ से रोक लगाई गई थी. जिसका पालन रामलीला मंच और दूसरे धार्मिक संगठनों के लोगों ने भी किया. रावण दहन और हनुमान मंदिर से सीता राम जी मंदिर तक जाने वाली पालकी यात्रा कार्यक्रम भी रद्द कर दिया गया.

dussehra in ramgarh,  dussehra 2020
दशहरा पर बड़े कार्यक्रमों का आयोजन रद्द

अलवर.रामगढ़ में कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए प्रशासन ने दशहरा पर किसी भी बड़े कार्यक्रम पर पाबंदी लगा रखी है. इसके चलते कस्बा तहसील रामलीला रंगमंच पर रामलीला आयोजन रद्द करना पड़ा. इसके साथ ही हनुमान मंदिर पर आयोजित दशहरा मेला में रावण दहन कार्यक्रम भी नहीं किया गया. हनुमान मंदिर से सीता राम जी मंदिर तक जाने वाली पालकी यात्रा कार्यक्रम भी रद्द कर दिया गया.

पढ़ें:अजमेरः देश का एकमात्र मंदिर जहां मां के नौ रूपों का होता है दर्शन, आशीष पाने दूर-दूर से आते हैं श्रद्धालु

श्री आदर्श रामलीला कमेटी रामगढ़ के तत्वाधान में रविवार को रामलीला मंच पर कस्बे में सुख समृद्धि व शांति के लिए पूजन पाठ किया गया. कथा राम आरती के साथ कार्यक्रम का समापन किया गया. आदर्श रामलीला कमेटी के वरिष्ठ कलाकार दिनेश शर्मा ने बताया कि कोरोना महामारी के चलते इस बार प्रशासन की तरफ से रामलीला आयोजन रद्द कर दिया गया.

प्रशासन के आदेशों की पालना करते हुए रामलीला मंच पर रामायण पाठ की आरती कर प्रसाद वितरण किया गया. इस दौरान कमेटी अध्यक्ष राम अवतार शर्मा के साथ कुछ चुनिंदा लोग ही मौजूद रहे. वहीं, दूसरी तरफ मिलकपुर गांव में भी रामलीला कमेटी ने सुंदर कांड पाठ आयोजन सहित मंच पूजन कर श्री राम दरबार का पूजन किया. दशहरा पर बड़े कार्यक्रमों पर पाबंदी के बाद भी कस्बे व मोहल्लों में छोटे बच्चों ने रावण के आकर्षण पुतले बनाकर दहन किए तो किसी भी प्रकार का बड़ा प्रोग्राम नहीं देखने को मिला.

ABOUT THE AUTHOR

...view details