राजस्थान

rajasthan

बानसूर को 7 करोड़ रुपये के विकास कार्यों की सौगात, कैबिनेट मंत्रियों ने किया लोकार्पण

By

Published : Oct 27, 2022, 9:29 PM IST

अलवर के बानसूर के बिलाली गांव को गुरुवार को 7 करोड़ रुपये के विकास कार्यों की सौगात (Development Works in Bansur) मिली. पशुपालन मंत्री लालचंद कटारिया, उद्योग मंत्री शकुन्तला रावत और पर्यटक विकास निगम के अध्यक्ष ने इन विकास कार्यों का लोकापर्ण किया.

बानसूर को 7 करोड़ रुपए के विकास कार्यों की सौगात
बानसूर को 7 करोड़ रुपए के विकास कार्यों की सौगात

बानसूर (अलवर). बानसूर के गांव बिलाली को 7 करोड़ के विकास कार्यों की सौगात (Development Works in Bansur) मिली. गुरुवार को कृषि एवं पशुपालन मंत्री लालचंद कटारिया, उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री शकुन्तला रावत और राजस्थान पर्यटन विकास निगम के अध्यक्ष धर्मेन्द्र सिंह राठौड़ ने 7 करोड़ रुपये के विकास कार्यों का लोकार्पण और शिलान्यास किया.

बिलाली गांव में करीब 1.75 करोड़ रुपये की लागत बने राजकीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, 12 लाख रुपये की राशि से बने राजकीय पशु चिकित्सा उपकेंद्र के नवनिर्मित भवन का लोकार्पण किया गया. इसी प्रकार 1 करोड़ 64 लाख रुपये की लागत से बनने वाले उच्च माध्यमिक विद्यालय भवन का भी शिलान्यास हुआ. शकुंतला रावत ने 1 करोड़ 31 लाख रुपये की लागत से बिलाली से बडागांव तक व ज्ञानपुरा से कराणा तक की सडक का लोकार्पण किया. वहीं, 2 करोड़ 8 लाख रुपये लागत से बनने वाली बिलाल से जैतपुर व बिलाली से नवलपुरा-रतनपुरा होते हुए कराणा स्कूल तक की सड़क का भी शिलान्यास किया.

पढे़ं:सड़क कार्य का वर्चुअल शिलान्यास : मुख्यमंत्री ने कहा- जनप्रतिनिधि अपने क्षेत्र के प्रस्ताव भेजें, विकास कार्यों में कमी नहीं रखेंगे

कृषि एवं पशुपालन मंत्री लालचंद कटारिया ने कहा कि राज्य सरकार की ओर से अपनी बजट घोषणा में सभी वर्गों को विशेष तरजीह दी गई है. उन्होंने कहा कि किसानों की आमदनी में वृद्धि करने के उद्देश्य से देश में पहली बार किसी राज्य सरकार ने आम बजट से अलग कृषि बजट पेश किया है, जो कृषि क्षेत्र के लिए बहुत लाभप्रद साबित हुआ है. उन्होंने कहा कि पशुओं में फैली लम्पी स्किन डिजीज की रोकथाम में राज्य सरकार, भामाशाहों, किसानों और आमजन के समन्वित प्रयासों से प्रदेश में बेहतर प्रबंधन रहा है.

उन्होंने कहा कि पशुपालकों के हितों को ध्यान में रखते हुए राज्य स्थानीय स्तर पर पशु चिकित्सा केंद्र खोले जा रहे हैं. उन्होंने कहा कि पंजीकृत गोशालाओं में अनुदान 6 माह से बढ़ाकर राज्य सरकार ने 9 माह तक का किया है. उन्होंने आमजन से कहा कि जागरूक रहकर राज्य सरकार की योजनाओं का लाभ उठाए. उन्होंने कृषि और पशुपालन विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि बिलाली व आसपास के क्षेत्र में विशेष संयुक्त शिविर लगाकर किसानों को न केवल सरकारी योजनाओं की जानकारी देवे बल्कि मौके पर ही पात्र किसानों को योजनाओं से जोड़े.

पढ़ें:सहकारिता मंत्री का चित्तौड़गढ़ दौरा, किया विकास कार्यों का शिलान्यास

चार लाल में अनेक विकास कार्य हुए: उद्योग मंत्री शकुन्तला रावत ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि राज्य सरकार ने अपने चार वर्षों के कार्यकाल में सड़क, विद्युत, शिक्षा, स्वास्थ्य, उद्योग, रोजगार जैसे अनेक विकास कार्यों को अमलीजामा पहनाने का कार्य किया है. उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की ओर से सभी वर्गों के हितों को ध्यान रखते हुए कार्य किया गया है. उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की ओर से रोजगार को बढ़ावा देने के उद्देश्य से इन्वेस्ट समिट के माध्यम से भिवाड़ी, नीमराणा, घिलोठ सहित जिले के विभिन्न औद्योगिक क्षेत्रों में औद्योगिक इकाइयों को उद्योग स्थापना हेतु प्रोत्साहित किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री गहलोत ने प्रदेश के एक लाख से अधिक संविदाकर्मियों को नियमित करने का फैसला किया है जो उनकी सकारात्मक सोच को दर्शाता है. उन्होंने बानसूर क्षेत्र में कराए गए विकास कार्यों के बारे में विस्तार से अवगत कराया.

पायलट जिंदाबाद के नारे लगे: वहीं पर्यटन विकास निगम के अध्यक्ष धर्मेंद्र राठौड़ ने सभा को संबोधित करते समय सचिन पायलट के समर्थकों ने सचिन पायलट जिंदाबाद के नारे लगाने शुरू कर दिया. कुछ देर के लिए हंगामा खड़ा हो गया, वहीं हंगामे के बीच पुलिस ने पहुंच कर लोगों को शांत कराया और दो जनों को हिरासत में भी लिया है.वहीं मामला शांत होने के पश्चात धर्मेंद्र सिंह राठौड़ ने सभा को संबोधित किया.

राजस्थान पर्यटन विकास निगम के अध्यक्ष धर्मेन्द्र सिंह राठौड ने कहा कि विकास कार्य ही किसी भी सरकार की सूरत व सिरत को तय करते हैं. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बिना भेदभाव के सभी वर्गों को जन कल्याणकारी योजनाओं से लाभांवित कराने का कार्य किया है, इस कार्यक्रम में दौरान गांव बिलाली की प्रधान सुमन यादव, कृषि उपज मंडी के अध्यक्ष माडाराम, सरपंच गोन्दी देवी, संगम विजय गोठवाल, भौरेलाल बागडी सहित ग्रामीण मौजूद रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details