राजस्थान

rajasthan

Pushkar Fair 2023: 18 से 27 नवंबर तक होंगे कई कार्यक्रम और प्रतियोगिताएं, इन दो दिनों में नहीं होंगे कोई प्रोग्राम

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Nov 8, 2023, 8:04 PM IST

अजमेर के पुष्कर में 18 से 27 नवंबर तक अंतरराष्ट्रीय पुष्कर मेला के तहत कई कार्यक्रम, प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएंगी. हालांकि 24 और 25 नवंबर को राजस्थान विधानसभा चुनाव के चलते किसी तरह का कार्यक्रम आयोजित नहीं होगा.

International Pushkar Fair 2023 dates
18 से 27 नवंबर तक अंतरराष्ट्रीय पुष्कर मेला

अजमेर.अंतरराष्ट्रीय पुष्कर मेला दीपावली के बाद से शुरू होने जा रहा है. 18 से 27 नवंबर तक पर्यटन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से पुष्कर में पर्यटन विभाग की ओर से विविध कार्यक्रम और प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएंगी. इसे लेकर पर्यटन विभाग ने कार्यक्रम जारी कर दिया है.

पुष्कर मेले की पहचान अंतरराष्ट्रीय पटल पर है. सात समुंदर पार से बड़ी संख्या में विदेशी पर्यटक पुष्कर मेला देखने के लिए आते हैं. विदेशी पर्यटकों का खास आकर्षण पुष्कर पशु मेला होता है. साथ ही सतरंगी लोक संस्कृति भी पर्यटकों को काफी आकर्षित करती है. यही वजह है कि विदेशी पर्यटकों को आकर्षित करने के उद्देश्य से यहां विविध प्रतियोगिताएं और कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं. पर्यटन विभाग ने अंतरराष्ट्रीय पुष्कर मेला 2023 के तहत होने वाले तिथिवार कार्यक्रम जारी कर दिए गए हैं.

18 से 27 नवंबर तक यह होंगे कार्यक्रम:

  1. 18 नवंबर, शनिवार को पुष्कर मेला ग्राउंड में ध्वजारोहण और विधिवत पूजा अर्चना होगी. इस दौरान पुष्कर के प्रसिद्ध नगाड़ा वादक नाथू लाल सोलंकी स्थानीय और विदेशी शिष्यों के साथ नगाड़ा वादन करेंगे. साथ ही पुष्कर के मशहूर सैंड आर्टिस्ट अजय रावत भी अपनी कलाकृति प्रस्तुत करेंगे. सभी कार्यक्रम सुबह 10 बजे से शुरू होंगे. इसी दिन 10:30 बजे देसी और विदेशी महिलाओं के लिए राजस्थानी संस्कृति से जुड़ी मंडाना प्रतियोगिता आयोजित होगी. साथ ही विभिन्न स्कूलों की छात्राओं की ओर से ग्रुप डांस भी होगा. 11 बजे चक दे राजस्थान फुटबॉल मैच स्थानीय और विदेशी पर्यटकों के बीच मेला ग्राउंड पर होगा. शाम 6 बजे दीपदान, रंगोली बनाने का कार्यक्रम पुष्कर सरोवर घाट पर होगा.
  2. 19 नवंबर, रविवार को सुबह 10 बजे पुष्कर मेला ग्राउंड पर स्थानीय और विदेशी पर्यटकों की प्रतियोगिताएं होंगी. इसमें लंगड़ी टांग, सतोलिया मैच, गिल्ली-डंडा शामिल है.
  3. 20 नवंबर, सोमवार को सुबह 10 बजे कबड्डी मैच स्थानीय और विदेशी पर्यटकों के बीच पुष्कर मेला ग्राउंड पर होगा. 11 बजे शिल्पग्राम स्थल पर शिल्पग्राम हैंडीक्राफ्ट बाजार का उद्घाटन होगा. यहां राजस्थान से जुड़े विभिन्न उत्पाद की प्रदर्शनी होगी. शाम 6 बजे पुष्कर सरोवर के घाट पर महाआरती का आयोजन होगा. शाम 7 बजे सांस्कृतिक कार्यक्रम होगा.
  4. 21 नवंबर, मंगलवार को सुबह 11 से रात्रि 8 बजे शिल्पग्राम हैंडीक्राफ्ट बाजार लगेगा. शाम 6 बजे सरोवर घाट पर महाआरती का आयोजन होगा. शाम 7 बजे शिल्पग्राम स्थल पर सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे.
  5. 22 नवंबर, बुधवार को पुष्कर मेला मैदान में लगन स्टाइल में क्रिकेट मैच होगा. इसमें देसी और विदेशी टीम आमने-सामने भिड़ेंगी. 11 से 8 बजे शिल्पग्राम हैंडीक्राफ्ट बाजार होगा. 11 बजे मूंछ प्रतियोगिता का आयोजन मेला ग्राउंड पर होगा. इसके अलावा पगड़ी बांधने और तिलक लगाने की प्रतियोगिता भी होगी जिसमें विदेशी पर्यटक भाग लेंगे. मेला ग्राउंड पर 12 बजे घोड़ा डांस प्रतियोगिता और शाम 6 बजे पुष्कर घाट पर महाआरती होगी. 7 बजे सांस्कृतिक कार्यक्रम शिल्पग्राम स्थल पर होंगे.
  6. 23 नवंबर, गुरुवार को 11 से रात्रि 8 बजे तक बजे शिल्पग्राम हैंडीक्राफ्ट बाजार. 10 बजे ऊंट सज्जा प्रतियोगिता मेला ग्राउंड पर होगी. साथ ही ऊंट नृत्य प्रतियोगिता भी 11 बजे यहीं होगी. शाम 6 बजे पुष्कर सरोवर घाट पर महाआरती होगी. 7 बजे सांस्कृतिक कार्यक्रम बेस्ट ऑफ राजस्थान का आयोजन मेला ग्राउंड पर होगा.
  7. 26 नवंबर, रविवार को शाम 6 बजे पुष्कर सरोवर पर महाआरती का आयोजन होगा. उसके बाद शाम 7 बजे पुष्कर मेला ग्राउंड पर बॉलीवुड नाइट मुख्य आकर्षण रहेगा. इस बार पर्यटन विभाग किसी नए उभरते हुए कलाकार को बुलाने की योजना बना रहा है. इनमें सोना महापात्रा, दर्शन रावल, ध्वनि भानुशाली में से भी कोई एक हो सकता है.
  8. 27 नवंबर, सोमवार को सुबह 9:30 बजे मेगा कल्चरल इवेंट और मेले का समापन समारोह होगा. इसमें मटका रेस, रस्सी खींच प्रतियोगिता, सामूहिक नृत्य आदि प्रतियोगिताएं और कार्यक्रम होंगे. शाम 6 बजे पुष्कर सरोवर के घाट में आरती का कार्यक्रम रखा गया है.
  9. 24 और 25 नवंबर को चुनाव के कारण नहीं होंगे कार्यक्रम: पुष्कर मेले में 24 और 25 नवंबर को पर्यटन विभाग की ओर से कोई कार्यक्रम आयोजित नहीं किए जाएंगे. यानी मेले के पिक समय पर पुष्कर आने वाले पर्यटकों को निराशा हाथ लगेगी. दरअसल राजस्थान विधानसभा चुनाव के मद्देनजर 24 और 25 नवंबर के दिन अधिकांश राज्य कर्मचारी चुनावी ड्यूटी पर होंगे. वहीं पुलिस भी चुनावी ड्यूटी में व्यस्त रहेगी. यही कारण है कि पर्यटन विभाग ने 2 दिन कार्यक्रम नहीं करने का फैसला लिया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details