राजस्थान

rajasthan

नागोला में महंत शिष्य की रहस्यमयी मौत, ग्रामीणों ने जताई हत्या की आशंका, अब मोबाइल से खुलेगा राज

By

Published : Dec 3, 2022, 1:53 PM IST

disciple found hanging from temple bell

अजमेर में योगेश्वर धाम मंदिर के महंत के शिष्य का शव मंदिर के भीतर लगे घंटे से (Dead body of Mahant disciple found hanging) झूलता मिला. फंदा लगाने के बावजूद पैर जमीन पर टच हो रखे थे. ऐसे में ग्रामीणों ने हत्या की आशंका जताई है. वहीं, पुलिस मामले की जांच में जुटी है.

अजमेर.जिले के मसूदा क्षेत्र के नागोला गांव में संदिग्ध परिस्थितियों में मंदिर के घंटे पर महंत के शिष्य के फांसी लगाने के मामले में ग्रामीणों ने निष्पक्ष जांच की मांग की है. साथ ही ग्रामीणों की ओर से हत्या का (Dead body of Mahant disciple found hanging) अंदेशा जताया गया है. पुलिस मृतक श्रवण दास के मोबाइल की जांच करवा रही है. मृतक संत योगेश्वर धाम के महंत लक्ष्मण दास का शिष्य बताया जा रहा है. जिसका शव गुरुवार को मंदिर के घंटे से (villagers expressed fear of murder) लटका मिला था. ग्रामीणों ने बताया कि यह हत्या का मामला है, जिसे आत्महत्या दर्शाने के लिए मंदिर के घंटे से शव को लटका दिया गया. घटनास्थल पर श्रवण की लाश घुटने पर टिकी थी. ऐसे में मामला संदिग्ध होने की सूरत में पुलिस अब विभिन्न एंगल से इसकी जांच कर रही है.

वहीं, ग्रामीणों के एक प्रतिनिधिमंडल ने भिनाय थाने के थानाधिकारी महावीर प्रसाद मीणा से मुलाकात कर उन्हें लिखित ज्ञापन सौंपा है. जिसमें ग्रामीणों ने श्रवण दास की हत्या का अंदेशा जताया है. इधर, महंत लक्ष्मण दास ने भी लिखित (Murder or suicide of disciple in Ajmer) में शिकायत देकर मामले की निष्पक्ष जांच की मांग की है. पुलिस को उन्होंने बताया कि उनका शिष्य श्रवण दास किसी भी तरह से तनाव में नहीं था और न ही वो ऐसा कर सकता था. पुलिस ने पोस्टमार्टम के बाद शव को मृतक की मां को सुपुर्द कर दिया. जिसके बाद मृतक की मां शव को अपने साथ मध्य प्रदेश के अशोकनगर के मिटाखेड़ा चली गई, जहां श्रवण दास का अंतिम संस्कार किया गया.

नागोला में महंत शिष्य की रहस्यमयी मौत

इसे भी पढ़ें - Gang War In Rajasthan: गैंगस्टर राजू ठेहट की हत्या, देखिए Live Video

मोबाइल से खुलेगा राज:भिनाय थाना प्रभारी महावीर प्रसाद मीणा ने बताया कि ग्रामीणों की ओर से मामले में हत्या की आशंका जताई गई है. मृतक श्रवण दास के मोबाइल की जांच की जा रही है. हालांकि, पड़ताल के दौरान ग्रामीणों ने बताया कि श्रवण दास शराब और गांजा पीता था. लेकिन मंदिर के घंटे से वो खुद लटका था या उसे लटकाया गया था. इसकी जांच की जा रही है. थाना प्रभारी ने आगे बताया कि पोस्टमार्टम (Disciple murder in Ajmer) रिपोर्ट आने के बाद ही मौत से जुड़े कुछ तथ्य सामने आएंगे. उन्होंने बताया कि घटना के समय महंत लक्ष्मण दास की मौजूदगी और उनकी भूमिका को लेकर भी पड़ताल की जा रही है. मृतक श्रवण दास की मां रामदासी ने पुलिस को बताया था कि श्रवण दास को किसी ने धमकी दी थी. उन्होंने कहा था कि यहां पर जो भी रहेगा उसकी हत्या कर दी जाएगी. रामदासी का इशारा महंत लक्ष्मण दास की ओर था. हालांकि, उन्होंने यह भी कहा गया कि श्रवण दास ने उन्हें धमकी देने वाले के बारे में कुछ नहीं बताया था.

यह था मामला: पुलिस ने बताया कि मध्य प्रदेश के अशोकनगर जिला निवासी श्रवण दास पिछले 8 सालों से महंत लक्ष्मण दास का शिष्य बनकर योगेश्वर धाम नागोला में रह रहा था. वहीं, महंत लक्ष्मण दास ने बताया कि गुरुवार की सुबह 8 बजे श्रवण दास ने खाना बनाया था. इसके बाद वो खेड़ी शंकर चले गए थे, लेकिन जब 2 बजे वो वापस योगेश्वर धाम पहुंचे तो श्रवण दास को मंदिर के घंटे से लटका देखा. इस दौरान उन्होंने पास की खेतों में काम कर रहे ग्रामीणों को आवाज लगाकर बुलाया. कुछ ही देर में ग्रामीण भी मौके पर आ गए. इसके बाद घटना की सूचना भिनाय थाना पुलिस को दी गई. जिसके बाद मौके पर बीट प्रभारी दिलदार सिंह राठौड़ पहुंचे और उन्होंने पोस्टमार्टम करवा कर शव को परिजनों के हवाले कर दिया. इधर, मृतक की मां ने पुलिस से कारणों का पता लगाने की मांग की है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details