राजस्थान

rajasthan

पुलिस का खुलासा...कहीं अमेजॉन प्रतिनिधि तो कहीं इनकम टैक्स अधिकारी बन विदेशियों को बनाया शिकार...18 गिरफ्तार

By

Published : Oct 7, 2021, 6:51 PM IST

Updated : Oct 7, 2021, 10:48 PM IST

अजमेर के पुष्कर में दो अंतरराष्ट्रीय कॉल सेंटर का पुलिस ने पर्दाफाश किया है. पुलिस ने फर्जी सेंटर चलाने के आरोप में 18 लोगों को गिरफ्तार किया है.

fake call center in Ajmer, Ajmer news
दो फर्जी कॉल सेंटर का भंडाफोड़

अजमेर. विदेशी नागरिकों से ठगी करने वाले दो अंतर्राष्ट्रीय कॉल सेंटर का पुलिस ने पर्दाफाश किया है. पुष्कर के एक रिसोर्ट में चल रहे फर्जी अंतर्राष्ट्रीय कॉल सेंटर्स के संचालकों सहित कुल 18 आरोपियों को गिरफ्तार किया है.

पुलिस के मुताबिक पुष्कर में द नेचर रिट्रीट रिसोर्ट में संचालित हो रहे फर्जी अंतरराष्ट्रीय कॉल सेंटर पर पुलिस ने तड़के 3 बजे दबिश दी थी. दोपहर बाद तक पुलिस मामले की जांच करती रही. पुलिस के मुताबिक अमेरिका के नागरिकों को अमेजॉन कंपनी के प्रतिनिधि बनकर ठगी करने वाले गिरोह के दिल्ली निवासी संचालक राहुल एवं सेंटर पर कार्यरत 10 अन्य आरोपियों को गिरफ्तार किया है. इसमें एक महिला भी शामिल है. इसी तरह पुष्कर में रॉक्स एंड वुड रिसोर्ट में संचालित फर्जी अंतरराष्ट्रीय कॉल सेंटर पर दबिश देकर ऑस्ट्रेलिया के इनकम टैक्स अधिकारी बनकर ऑस्ट्रेलियन नागरिकों से ठगी करने वाले बिहार निवासी सेंटर संचालक राहुल राज सहित आठ अन्य आरोपियों को गिरफ्तार किया है.

दो फर्जी कॉल सेंटर का भंडाफोड़

यह भी पढ़ें.भिवाड़ी में दिनदहाड़े फायरिंग की घटना, अज्ञात बदमाशों ने व्यापारी से 50 लाख की रंगदारी

दोनों सेंटर पुष्कर में पिछले लगभग 4 माह से संचालित किए जा रहे थे. बताया जा रहा है कि राहुल पूर्व में भी 2018 में फर्जी सेंटर संचालन के आरोप में गिरफ्तार हो चुका है. कार्रवाई के दौरान पुलिस ने 17 लैपटॉप, 19 मोबाइल, 12 हेडफोन, मॉडम, राउटर और अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरण जब्त किए हैं. पुष्कर पुलिस थाने में आरोपियों के खिलाफ अलग-अलग धाराओं में दो मुकदमे दर्ज किए गए हैं. पुलिस आरोपियों से पूछताछ कर रही है.

यह है अमेजॉन के प्रतिनिधि बनकर यूएस में ठगी करने वाले आरोपी

दिल्ली के विवेक विहार पुलिस थाना क्षेत्र निवासी यश खन्ना, न्यू दिल्ली के पुलिस थाना लोधी क्षेत्र निवासी फ्रेंडी, न्यू दिल्ली के पुलिस थाना छतरपुर क्षेत्र निवासी रवि कुमार, अंबेडकर नगर पुलिस थाना क्षेत्र अभिषेक मीणा को गिरफ्तार किया है. इसी प्रकार कोटा के आर के पुरम पुलिस थाना क्षेत्र में श्रीनाथपुरम निवासी तुषार बोरदिया, उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद निवासी कृष शुक्ला, नई दिल्ली संगम विहार निवासी स्वाति सिलस्वाल, कोटा के पावर हाउस मेन रोड निवासी विकास सांमरिया और नई दिल्ली के हौज खास निवासी राहुल को गिरफ्तार किया है.

इन्होंने की इनकम टैक्स अधिकारी बनकर ठगी

महाराष्ट्र के ठाणे जिले के शीश महल आरएनपी पार्क, बाहिन्द्र ईस्ट निवासी लक्ष्मण राउत, गुजरात के आनंद जिला निवासी दर्शन दवे, महाराष्ट्र के मुंबई ईस्ट निवासी रोहन यादव, मुंबई के थाना काशीमीरा क्षेत्र निवासी बाबर शेख को गिरफ्तार किया है. मुंबई के गोरेगांव ईस्ट क्षेत्र निवासी कमल राठौड़, अजमेर के कोटडा क्षेत्र निवासी राहुल राज, अजमेर निवासी विनीत उर्फ विक्की व तेज दीप को गिरफ्तार किया गया है.

इंटेलिजेंस और अजमेर आईजीपी की संयुक्त कार्रवाई

अजमेर पुलिस अधीक्षक जगदीश चंद्र शर्मा ने बताया कि महानिदेशक पुलिस, इंटेलिजेंस उमेश मिश्रा और अजमेर रेंज आईजी एस सेंगाथिर के निर्देशन में संयुक्त कार्रवाई करते हुए इन सभी को गिरफ्तार किया है. दोनों फर्जी कॉल सेंटर्स के संचालकों से पूछताछ की जा रही है मामले में और भी खुलासे हो सकते हैं.

यह भी पढ़ें.सेना का जवान बनकर ऑनलाइन ठगी करने वाले दो गिरफ्तार

इस दौरान आरोपियों से 17 लैपटॉप 19 मोबाइल 12 हेडफोन मॉडेम राउटर और अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरण कब्जे से जब्त किए हैं. बिहार निवासी गिरोह का मुख्य संचालक राहुल राज पर पहले में 2008 में फर्जी कॉल सेंटर संचालित करने का मुकदमा दर्ज हुआ था.

अनुसंधान के दौरान पता चला कि यह कॉल सेंटर लगभग 3 महीनों से पुष्कर के इन्हीं दोनों रिजॉर्टों में संचालित किए जा रहे थे. फिलहाल आईपीसी और आईटी एक्ट विभिन्न धाराओं में मामला दर्ज कर आरोपियों से पूछताछ जारी है.

आईपीएस सुमित मेहरडा ने बताया कि शुरुआती पूछताछ में इस गिरोह के देश में बड़े शहरों जैसे दिल्ली, कोलकता, आगरा, चंडीगढ़ में नेटवर्क होने की बात सामने आई है. गिरोह के एक ओर सदस्य सौरभ की तलाश में पुलिस ने विभिन्न टीमो का गठन कर तलाश शुरू कर दी है. ठगी के दौरान शातिरों ने डिजिटल करंसी बिटकॉइन, मेनोईम आदि में लेनदेन की बात सामने आई है. आरोपियों की ओर से डार्क वेब के उपयोग को लेकर भी अनुसंधान किया जा रहा है.

Last Updated :Oct 7, 2021, 10:48 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details