राजस्थान

rajasthan

राजस्थान में कब खुलेंगे शिक्षण संस्थान ? सीएम गहलोत ने दिए यह संकेत

By

Published : Aug 2, 2021, 9:42 PM IST

Updated : Aug 2, 2021, 10:54 PM IST

मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ सहित कई राज्यों में शैक्षणिक संस्थान (Educational Institutions) खोल दिए गए हैं. लेकिन राजस्थान अभी भी शैक्षणिक संस्थान खोलने के पक्ष में नहीं है. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (CM Ashok Gehlot) ने एक बार फिर इस बात के संकेत दे दिए हैं कि जब तक तीसरी लहर (Third Wave of Corona) की स्थिति स्पष्ट नहीं हो जाती और विशेषज्ञ इस पर अपनी तरफ से स्पष्ट राय नहीं दे देते, तब तक शिक्षण संस्थान नहीं खोले जाएंगे.

chief minister ashok gehlot
सीएम गहलोत ने दिए यह संकेत

जयपुर. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सोशल मीडिया (Social Media) के जरिए कहा कि नीति आयोग के सदस्य और कोविड वैक्सीनेशन (Vaccination) पर बनी राष्ट्रीय समिति के अध्यक्ष डॉक्टर वीके पॉल से शैक्षणिक संस्थानों को पुनः खोलने के संबंध में चर्चा हुई. मुझे उम्मीद है कि केन्द्र सरकार (Central Government) शीघ्र ही इस विषय में विस्तृत गाइडलाइंस जारी कर सकती है.

सीएम गहलोत ने कहा कि यह एक संवेदनशील मुद्दा है, जिस पर राज्य सरकार जल्दबाजी में कोई निर्णय नहीं करना चाहती. क्योंकि कोरोना का मिजाज अभी क्या रहेगा, इसका अनुमान लगाना मुश्किल है. हम इस विषय में विशेषज्ञों की राय और अभिभावकों की भावनाओं के अनुरूप शीघ्र ही निर्णय करेंगे.

पढ़ें :सविता पूनिया बनीं 'दीवार'...ऑस्ट्रेलिया की हार: राजस्थान के इस गांव से रखती हैं ताल्लुक

हम आपको बता दें कि मध्यप्रदेश में 11वीं और 12वीं कक्षा 50 प्रतिशत की क्षमता के साथ 26 जुलाई से खोल दी गई थी. 9वीं और 12वीं की कक्षाओं को 5 अगस्त से शुरू करने का निर्णय लिया जा चुका है. छत्तीसगढ़ में 2 अगस्त से स्कूल और कॉलेज खोलने की छूट दे दी गई है. उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में भी 9वीं से 12 वीं तक के स्कूल 2 अगस्त से खोलने का निर्णय लिया जा चुका है. लेकिन पश्चिम बंगाल और राजस्थान ने स्कूल खोलने को लेकर अभी तक कोई भी निर्णय नहीं लिया है.

सीएम गहलोत के Tweet...

हालांकि, पूर्व में शिक्षा राज्यमंत्री गोविंद डोटासरा (Govind Singh Dotasra) ने 2 अगस्त से शैक्षणिक संस्थान खोलने की बात कही थी, लेकिन उसके बाद सरकार ने यह स्पष्ट कर दिया था कि जब तक पांच मंत्रियों की मंत्रिमंडल सब कमेटी इस पर अपने सुझाव नहीं दे देती, तब तक शैक्षणिक संस्थान नहीं खोले जाएंगे.

इस बीच आज सोमवार को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने एक बार फिर यह स्पष्ट कर दिया कि जब तक केंद्र सरकार की ओर से शिक्षण संस्थान खोलने को लेकर गाइडलाइन जारी नहीं हो जाती, तब तक सरकार स्कूल-कॉलेज खोलने के पक्ष में नहीं है.

Last Updated :Aug 2, 2021, 10:54 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details