राजस्थान

rajasthan

राजस्थान में अलग-अलग जगह आकाशीय बिजली गिरने से 20 की मौत, PM मोदी ने जताया दुख

By

Published : Jul 11, 2021, 11:45 PM IST

Updated : Jul 12, 2021, 10:14 AM IST

राजस्थान में रविवार को आकाशीय बिजली कहर बनकर गिरी. चार अलग-अलग जगहों पर बिजली गिरने से 8 बच्चों समेत 20 लोगों की मौत हो गई. जयपुर के आमेर में बिजली गिरने से 11 लोगों की मौत हुई है. जबकि कई लोग हताहत हो गए हैं. वहीं, कोटा में बिजली गिरने से 4 बच्चों की मौत हुई है, जबकि धौलपुर में भी बिजली गिरने से 3 बच्चों की मौत हुई है. पीएम मोदी ने मृतकों के परिजनों के प्रति गहरी संवेदना प्रकट की है.

lightning strike in rajasthan,  lightning strike
राजस्थान में आकाशीय बिजली गिरी

जयपुर. रविवार को राजस्थान में अलग-अलग इलाके में तेज बारिश हुई. इस दौरान बिजली गिरने से चार अलग-अलग जगहों पर दर्दनाक हादसे भी हुए. राजधानी जयपुर के आमेर में बिजली गिरने से 11 लोगों ने दम तोड़ दिया है. जबकि कई लोगों के हताहत होने की आशंका है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, सचिन पायलट और वसुंधरा राजे ने ट्वीट कर दुख जताया है. वहीं मुख्यमंत्री ने तत्काल मृतकों के परिजनों को 5-5 लाख रुपये सहायता राशि देने के निर्देश दिए हैं. घायलों को नियमानुसार सहायता राशि दी जाएगी.

पढ़ें: कोटा में आकाशीय बिजली बच्चों पर कहर बनकर गिरी, 4 की मौके पर मौत, 5 घायल

कोटा के गरड़ा गांव में बकरी चराने जंगल गए बच्चों पर बिजली गिरने से 4 बच्चों ने दम तोड़ दिया. धौलपुर में भी 3 बच्चों की झुलसकर मौत हो गई. वहीं चाकसू के बगरिया में भी आकाशीय बिजली गिरने से एक बच्चे की मौत हो गई. झालावाड़ में भी एक व्यक्ति की मौत हो गई है.

कोटा जिले की कनवास तहसील के गरड़ा गांव में आकाशीय बिजली गिरने से 4 बच्चों की मौके पर मौत हो गई. मृतक 2 बच्चे सगे भाई हैं. जबकि दो उनके पड़ोस में रहने वाले हैं. एक दर्जन के आसपास बकरियां भी बिजली गिरने से झुलस गईं और उनकी भी मौके पर ही मौत हो गई. इस हादसे में 5 बच्चे झुलसे हैं. इन सभी बच्चों का इलाज चल रहा है. यह बच्चे एक ही गांव के थे. सभी बच्चे बकरियां चराने के लिए गांव के बाहरी इलाके में गए हुए थे.

बसई डांग थाना क्षेत्र के कुदिन्ना गांव में रविवार को दर्दनाक हादसा हुआ. 15 साल का लवकुश, 8 साल का भोलू और 10 साल का विपिन बकरियां चराने जंगल गए थे. जंगल में अचानक मौसम बदला और बूंदाबांदी के साथ बिजली चमकने लगी. इसी दौरान आसमान से कड़कती हुई बिजली तीनों बच्चों पर गिर गई.

धौलपुर के बसई डांग थाना क्षेत्र के कुदिन्ना गांव में रविवार को दर्दनाक हादसा हुआ. 15 साल का लवकुश, 8 साल का भोलू और 10 साल का विपिन बकरियां चराने जंगल गए थे. जंगल में अचानक मौसम बदला और बूंदाबांदी के साथ बिजली चमकने लगी. इसी दौरान आसमान से कड़कती हुई बिजली तीनों बच्चों पर गिर गई. आकाशीय बिजली गिरने से तीनों बच्चो की मौके पर ही झुलसकर मौत हो गई. इस घटना की जानकारी मिलने पर परिजन और ग्रामीण जंगल पहुंचे. मौके पर सैकड़ों की तादाद में ग्रामीणों की भीड़ भी जमा हो गई. बाड़ी उपखंड स्तर के आला अधिकारी भी घटनास्थल पर पहुंचे. पुलिस ने इस हादसे की जांच भी शुरू कर दी है.

चाकसू के शिवदासपुरा थाना अंतर्गत ग्राम बगरिया में रविवार शाम को बारिश के दौरान आकाशीय बिजली गिरने से एक 12 साल के बच्चे की मौत हो गई. बिजली गिरने की आवाज से बाहर आए परिजनों को बच्चा बेसुध मिला. परिजनों उसे लेकर अचलपुरा के निजी अस्पताल पहुंचे, जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया.

कंट्रोल रूम द्वारा दी गई सूचना के अनुसार राजस्थान के अलग-अलग जगहों पर आकाशीय बिजली गिरने से प्रदेश में अब तक कुल 20 जनों की मौत हुई है. जिसमें जयपुर के जीशान्त पुत्र ईसाक, शोयब पुत्र मो. समीम, मो. शा​किब पुत्र मो. सगौर, नाजिम पुत्र अब्दुल, शिवानी, आरीफ पुत्र बाबुदीन, राजादास पुत्र निखिल दास, वैभव जाखड़ पुत्र महेश जाखड़, अभिनीष सिंह पुत्र बलदेव सिंह, अमित शर्मा पुत्र गुरूवर्धन, अमन मीणा पुत्र भोलू राम हैं.

वहीं, झालावाड़ में आकाशीय बिजली गिरने से प्रकाश चन्द भील पुत्र कालूलाल (उम्र 22 वर्ष) निवासी लाल गांव पंचायत समिति सलौलिया तहसील सुनेल तथा बारां में दीपक भील पुत्र ललीया भील (उम्र 20 वर्ष) निवासी बहरोई के पास उण्डा खोरा पंचायत उजरौण्डा शाहबाद तथा कोटा में आकाशीय बिजली गिरने से 4 बच्चों की मौत हो गई एवं 8 बच्चे घायल हो गए. जबकि धौलपुर में आकाशीय बिजली गिरने से 3 बच्चों, लव-कुश पुत्र अंतरसिंह उम्र 15 वर्ष निवासी कुदीना गांव, बाड़ी, विपिन पुत्र रामवीर सिंह उम्र 12 वर्ष निवासी कुदीना गांव, बाड़ी, भोलू पुत्र रामवीर सिंह उम्र 10 वर्ष निवासी कुदीना गांव, बाड़ी की मौत हो गई.

Last Updated :Jul 12, 2021, 10:14 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details