राजस्थान

rajasthan

Rajasthan Weather Update: अभी सुस्त पड़ रहा मानसून, जानें कब बरसेंगे बदरा

By

Published : Jun 24, 2021, 9:59 AM IST

प्रदेश में मानसून की एंट्री (Monsoon entry in Rajasthan) के एक सप्ताह होने के बाद भी कई क्षेत्र पहली बारिश को तरस रहे हैं. आसमान में बादल तो बनते हैं, लेकिन मानसून की सुस्ती से बारिश में तब्दील नहीं हो पाते. इस बीच सूर्य देवता के तीखे तेवर से गर्मी का असर (Heat effect in Rajasthan) भी बढ़ रहा है.

Monsoon In Rajasthan, monsoon in rajasthan 2021
अभी सुस्त पड़ रहा मानसून

जयपुर.प्रदेश भर में मौसम का मिजाज बार-बार बदल रहा है. मानसून के प्रवेश के बाद तीन दिन तक कई जिलों में हुई बारिश के बाद अब मानसून सुस्त पड़ गया है. वहीं सूर्य देव के तीखे तेवर आमजन को दोबारा मुश्किल में डाल रहे हैं. जयपुर के तापमान की बात की जाए तो राजधानी में दिन का तापमान बढ़कर दोबारा से 40 डिग्री के पास तक पहुंच गया है.

कहां अटका मानसून

मौसम विभाग की मानें तो मानसून की उत्तरी रेखा बाड़मेर भीलवाड़ा और धौलपुर में अटकी हुई है, जबकि मानसून के प्रवेश के साथ ही 48 घंटों में 30 प्रतिशत तक बारिश का दौर देखने को मिला था. हालांकि बुधवार को बूंदी, अजमेर और भीलवाड़ा में बारिश दर्ज हुई है, लेकिन गंगानगर, चूरू, बीकानेर सहित कई जिलों का तापमान 40 डिग्री से भी अधिक रहा.

इन जिलों में हो सकती है बारिश

अभी सुस्त पड़ रहा मानसून

मौसम विभाग के अनुसार आज पूर्वी राजस्थान के जयपुर, सीकर, अलवर, कोटा, बारां, बूंदी, झालावाड़, टोंक, सवाईमाधोपुर और उदयपुर के साथ ही पश्चिम राजस्थान के चूरू, बीकानेर और हनुमानगढ़ जिलों के कुछ इलाकों में बारिश के आसार हैं. साथ ही इन क्षेत्रों में मेघगर्जन और वज्रपात के साथ 30 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं. कुछ इलाकों में हल्की से मध्यम गति की बरसात भी हो सकती है.

यह भी पढ़ें-राजस्थान की राजनीति में शेर और गीदड़: इंद्राज गुर्जर के पायलट को शेर बताने पर लोढ़ा बोले- 'शेर भी जानवर होता है'

11 साल में पहली बार सामान्य से कम रहा शुरुआती मानसून

राजस्थान मौसम विभाग के अनुसार राज्य में मानसून की स्थिति को देखते हुए पिछले 11 साल में केवल इस बार ऐसा रहा जो सामान्य से कम बारिश हुई है. साल 2018 में प्रदेश में सामान्य से 6 फीसदी कम बारिश हुई थी, जबकि 2019 और 2011 में सामान्य से 40 फीसदी से ज्यादा दर्ज हुई थी. पिछले साल 2020 में प्रदेश में 8 फीसदी ज्यादा बारिश हुई थी. राज्य में हर मानसून में औसतन 415 मिलीमीटर बारिश होती है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details