राजस्थान

rajasthan

चिकित्सा मंत्री रघु शर्मा ने किया 22 चिकित्सा संस्थानों का लोकार्पण, 20 करोड़ के 21 नए कार्यों का हुआ शिलान्यास

By

Published : Oct 18, 2021, 4:34 PM IST

चिकित्सा मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने सोमवार को 22 चिकित्सा संस्थानों के भवनों का लोकार्पण किया. इन पर 17 करोड़ 24 लाख रुपए खर्च हुए हैं. जबकि 20 करोड़ रुपए की लागत से 21 नए कार्यों का शिलान्यास भी चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री ने किया है.

Raghu Sharma
Raghu Sharma

जयपुर. चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री रघु शर्मा ने सोमवार को प्रदेश के 7 जिलों (अजमेर, भीलवाड़ा, दौसा, जयपुर, चुरू, बीकानेर और श्रीगंगानगर) में विभिन्न चिकित्सा संस्थानों का लोकार्पण और शिलान्यास कर आमजन को चिकित्सकीय सौगात दी. आमजन को समर्पित विभिन्न 22 कार्यों पर करीब 17 करोड़ 24 लाख रुपए खर्च हुए हैं. जबकि 20 करोड़ की लागत से होने वाले 21 कार्यों का शिलान्यास किया गया. चिकित्सा मंत्री ने वर्चुअली माध्यम से विभिन्न संस्थानों का लोकार्पण और शिलान्यास किया.

उन्होंने कहा कि लभगग 20 करोड़ की लागत से 21 चिकित्सा संस्थानों के भवनों का कार्य शुरू किया जाएगा. इनमें 5 प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, 10 उप स्वास्थ्य केन्द्र, 1 ट्रोमा सेंटर, 2 शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, 2 टीबी अस्पताल, एक रीजनल वैक्सीन स्टोर का निर्माण करवाया जाएगा. डॉ. शर्मा ने कहा कि इसी तरह 17 करोड़ 24 लाख की लागत से 22 चिकित्सा संस्थानों के भवनों का निर्माण कार्य पूरा किया गया है. इन चिकित्सा संस्थानों के नवनिर्मित भवनों में से 5 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, 1 शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, 13 उप स्वास्थ्य केंद्र, 2 सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट व सीवर लाइन निर्माण कार्य, एक 50 बैडेड एमसीएच यूनिट का निर्माण कार्य पूरा किया गया.

पढ़ें:रेल रोको आंदोलन : जयपुर रेलवे जंक्शन के मुख्य द्वार पर धरने पर बैठे किसान, पुलिस के साथ धक्का-मुक्की

चिकित्सा मंत्री ने कहा कि इन निर्माण कार्यों के पूर्ण होने से राजस्थान की लगभग चौदह लाख बीस हजार की आबादी को बेहतर चिकित्सा सुविधा का लाभ मिलेगा. कोरोना की तीसरी लहर से मुकाबला करने के लिए प्रदेश में सभी तैयारियां की जा रही हैं. प्रदेश के 332 सामुदायिक केंद्रों का चयन कर बेहतर चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं. बच्चों के अस्पतालों में नीकू (NICU), पीकू (PICU) और एसएनसीयू के बेड्स की संख्या में निरंतर बढ़ोतरी की जा रही है. मेडिकल ऑक्सीजन की कमी को दूर करने के लिए 400 जगहों पर ऑक्सीजन प्लांट लगाए जा रहे हैं, जिनसे आगामी दिनों में 1 हजार मेट्रिक टन ऑक्सीजन की आपूर्ति हो सकेगी.

इस अवसर पर उद्योग मंत्री परसादी लाल मीणा, चिकित्सा राज्य मंत्री डॉ सुभाष गर्ग, उच्च शिक्षा राज्य मंत्री भंवर सिंह भाटी, महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्री ममता भूपेश सहित 20 से अधिक विधायक आमंत्रित थे. निदेशालय से मिशन निदेशक सुधीर शर्मा, निदेशक जन स्वास्थ्य केके शर्मा, मुख्य अभियंता वीके मीणा और अतिरिक्त निदेशक गोविंद पारीक जुड़े रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details