राजस्थान

rajasthan

कोरोना संक्रमण से बचाव को लेकर नई पहल, अपना घर आश्रम तैयार कर रहा थ्री लेयर मास्क

By

Published : Mar 13, 2020, 2:37 PM IST

कोरोना वायरस से बचने के लिए मिलने वाला मास्क बाजार में मनचाहे दामों पर बेचा जा रहा है. मास्क की बढ़ती कीमतों के चलते भरतपुर स्थित अपना घर आश्रम ने कपड़ों के थ्री लेयर मास्क बनाने की शुरूआत की है.

कोरोना संक्रमण से बचाव, Corona infection prevention
थ्री लेयर मास्क

भरतपुर. देश में कोरोना के बढ़ते हुए संक्रमण के चलते बाजार में मास्क की काला बाजारी शुरू हो गई है. ऐसे में मास्क की बढ़ती हुई कीमत को देखते हुए, शहर के अपना घर आश्रम ने कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए एक अनूठा कदम उठाया है. शहर के बी नारायण गेट स्थित अपना घर आश्रम हेल्पलाइन में कपड़ों से थ्री लेयर मास्क तैयार किए जा रहे हैं.

कोरोना संक्रमण से बचाव को लेकर नई पहल

इनका इस्तेमाल आश्रम में रह रहे 3000 से अधिक प्रभुजनों (लावारिस, असहाय लोग) के लिए किया जाएगा. यह मास्क जहां बाजार में मिल रहे मास्क से सस्ते हैं. वहीं, इनका कई बार इस्तेमाल भी किया जा सकता है. इतना ही नहीं यदि बाहर भी किसी को जरूरत पड़ेगी तो अपना घर से मास्क उपलब्ध कराए जा सकेंगे.

अपना घर आश्रम के सचिव विनोद सिंघल ने बताया कि आश्रम में निवासरत 3 हजार से अधिक प्रभु जनों के लिए बाजार से मास्क खरीदने के लिए संपर्क किया गया. लेकिन बाजार में एक मास्क की कीमत 25 रुपए बताई गई. इतनी महंगी कीमत पर मास्क खरीदना संभव नहीं था. ऐसे में अपना घर आश्रम की हेल्पलाइन में ही नए कपड़ों से थ्री लेयर मास्क तैयार कराने का कार्य शुरू किया गया है.

उन्होंने बताया कि बाजार में मिल रहे कागज जैसे मटेरियल के मास्क सिर्फ एक बार ही इस्तेमाल किए जा सकते हैं. लेकिन अपना घर आश्रम में कपड़ों से तैयार किए जा रहे मास्क कई बार इस्तेमाल किए जा सकते हैं. मास्क को स्टरिलाइज (संक्रमण मुक्त) या गर्म पानी और डेटॉल आदि में धोकर बार-बार काम में लिया जा सकता है.

पढ़ें:यूथ कांग्रेस में संघर्ष करने का नतीजा है कि पार्टी ने राज्यसभा का टिकट दियाः नीरज डांगी

वहीं अपना घर आश्रम की हेल्पलाइन में 15 महिलाएं और युवतियां मास्क बनाने का कार्य कर रही हैं. इसके लिए प्रति मास्क डेढ़ रुपया का भुगतान किया जाता है. इससे महिलाओं की आमदनी भी हो रही है. अब तक हेल्पलाइन में कपड़ों के करीब 1000 से अधिक मास्क तैयार किए जा चुके हैं.

गौरतलब है कि विश्व के करीब 75 देशों में कोरोना संक्रमण तेजी से फैला हुआ है. भारत में भी करीब 81 लोग कोरोना संक्रमण की चपेट में हैं. जिनमें से एक की मौत भी हो चुकी है. ऐसे में संक्रमण से बचाव के लिए बाजार में मास्क की मनमानी कीमत वसूली जा रही है. जिससे बचने के लिए अपना घर आश्रम ने खुद ही मास्क बनाने का कदम उठाया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details