राजस्थान

rajasthan

REET Exam 2021: द्वितीय लेवल का पेपर शांतिपूर्ण तरीके से हुआ संपन्न

By

Published : Sep 26, 2021, 2:15 PM IST

Updated : Sep 26, 2021, 3:47 PM IST

अजमेर में रीट 2021 की द्वतीय लेवल की परीक्षा शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हो गई है. परीक्षार्थियों की उपस्थिति का आंकड़ा फिलहाल बोर्ड ने उपलब्ध नही करवाया है.

REET Exam 2021, रीट परीक्षा 2021
परीक्षा केंद्र से निकलते परिक्षार्थी

अजमेर.राजस्थान अध्यापक पात्रता (रीट) परीक्षा 2021 का द्वितीय लेवल का पेपर सम्पन्न हो गया है. द्वितीय लेवल की परीक्षा में 12 लाख 67 हजार 539 परीक्षार्थी परीक्षा में पंजीकृत हैं. बोर्ड के इतिहास की यह सबसे बड़ी परीक्षा है. लिहाजा परीक्षार्थियों की उपस्थिति का आंकड़ा फिलहाल बोर्ड ने उपलब्ध नही करवाया है.

पढ़ेंःREET Exam को लेकर स्वास्थ्य विभाग अलर्ट, 24 घंटे चालू रहेगी सरकारी स्वास्थ्य सेवाएं

रीट परीक्षा 2021 का आयोजन रविवार को हो रहा है. द्वितीय लेवल का पेपर शांतिपूर्ण सम्पन्न होने के बाद रीट समन्वयक डॉ. डीपी जारोली और बोर्ड अधिकारियों ने चैन की सांस ली है. परीक्षा के सफल आयोजन को लेकर राज्य सरकार सक्रिय नजर आ रही है. यही वजह है कि पुलिस सड़कों से लेकर परीक्षा केंद्र तक पूरी तरह से मुस्तैद दिखाई दे रही है.

द्वितीय लेवल का पेपर शांतिपूर्ण तरीके से हुआ संपन्न

रीट परीक्षा 2021 का आयोजन रविवार को हो रहा है. द्वितीय लेवल का पेपर शांतिपूर्ण सम्पन्न होने के बाद रीट समन्वयक डॉ. डीपी जारोली और बोर्ड अधिकारियों ने चैन की सांस ली है. परीक्षा के सफल आयोजन को लेकर राज्य सरकार सक्रिय नजर आ रही है. यही वजह है कि पुलिस सड़को से लेकर परीक्षा केंद्र तक पूरी मुस्तेदी से दिखाई दी.

परीक्षार्थी परीक्षा केंद्रों पर व्यवस्था से खुश नजर आए. हालांकि परीक्षा केंद्र दूर जिलों में देने से परीक्षार्थियों को हुई परेशानी का जिक्र भी उन्होंने बातचीत में किया. परीक्षार्थियों ने बताया कि परीक्षा केंद्र पर सुबह परीक्षा समय से आधा घंटा पहले दाखिल होने दिया गया. उन्होंने बताया कि परीक्षा केंद्रों पर दाखिल होने से पूर्व परीक्षार्थियों को मास्क वितरित किये गए. इसके बाद प्रवेश पत्र की जांच के बाद भीतर प्रवेश दिया गया.

परीक्षार्थियों ने बताया कि 150 प्रश्न द्वितीय लेवल की परीक्षा में आए थे. जिनके अंक भी 150 है. इसमें रीजनिंग, सामान्य ज्ञान और विषय से संबंधित प्रश्न थे. पेपर का स्तर अच्छा था सेलेबस के अनुसार ही प्रश्न पेपर में आये. परीक्षार्थी महेश कुमार ने बताया कि प्रश्न पत्र में संस्कृत के कुछ प्रश्न कठिन थे बाकी पूरा पेपर सामान्य स्तर का था.

जोधपुर से अजमेर परीक्षा देने आए रेणु बाला ने बताया कि द्वितीय स्तर के पेपर में 1-2 प्रश्नों में त्रुटि को लेकर आशंका है, लेकिन पूरा कंफर्म नहीं है. बाद में कंफर्म करके ही आपत्ति लगाई जाए या नहीं यह विचार करेंगे. उन्होंने बताया कि जोधपुर से अजमेर परीक्षा देने के लिए आए हैं यात्रा में परेशानी हुई परीक्षा केंद्र को खोजने में भी काफी मशक्कत करनी पड़ी.

पढ़ेंःREET के पेपर में हंगामा: अलवर के बहरोड़ में 40 मिनट देरी से परीक्षा शुरू, छात्रों ने लगाया गंभीर आरोप

महिला अभ्यार्थियों ने कहा कि नकल रोकने के लिए किए जा रहे प्रयास के तहत आभूषण उतरवाए गए. इसको लेकर कोई मलाल नहीं है परीक्षा शांतिपूर्ण संपन्न हो यह ज्यादा ठीक है. जानकारी यह भी सामने आए हैं कि अजमेर के सावित्री स्कूल परीक्षा केंद्र पर परीक्षा छूटने के बाद कुछ परीक्षार्थियों ने परीक्षा में समय को लेकर अपना विरोध जताया परीक्षार्थियों का कहना था कि परीक्षा कक्ष में घड़ी नहीं थी. जिस कारण परीक्षार्थियों को समय का अंदाजा नहीं रहा और उनके कई प्रश्न छूट गए.

Last Updated :Sep 26, 2021, 3:47 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details