मध्य प्रदेश

madhya pradesh

विदिशा में सोनू ने पकड़ा Russell Viper, इस सांप के डसने से पलभर में हो जाती है मौत

By

Published : Jun 16, 2021, 6:03 PM IST

विदिशा के कोटरा गांव में बुधवार को सबसे खतरनाक सांप Russell Viper मिला. इस रसल वाइपर को विदिशा के रहने वाले सोनू ने मशक्कत के बाद पकड़ा. सोनू का कहना है कि यह सबसे खतरनाक सांप होता है इसके डसने से पलभर में व्यक्ति की मौत हो जाती है.

Sonu caught Russell Viper
सोनू ने पकड़ा रसल वाइपर

विदिशा।बारिश आते ही लोगों के घर में सांप निकलने लगते है. इन सांपों को पकडने के लिए किसी विशेषज्ञ की आवश्यक्ता होती है. ऐसे में विदिशा जिले के एक युवा सोनू सांपों को पकड़ते है और लोगों को सांपों से बचाते है. सोनू को जैसे ही किसी सांप के निकलने की जानकारी लगती है वैसे ही सोनू मौके पर पहुंचकर सांप को पकड़ते है और सुरक्षित जगह पर छोड़ देते है. हाल ही में सोनू ने विदिशा के कोटरा गांव में जहरीले सांप Russell Viper को पकड़ा.

इस सांप में होता है neurotoxin poison

सानू रैकवार ने बताया कि नजदीकी गांव कोटरा से सांप के मिलने की सूचना आई थी. मैंने मौके पर पहुंचकर काफी मशक्कत के बाद सांप को काबू किया. उन्होंने बताया कि यह रसल वाइपर है जो न्यूरोटॉक्सिन जैसे खतरनाक जहर से प्रहार करके किसी भी इंसान को कुछ ही क्षणों में मौत के घाट उतार देता है. इसे पकड़ कर जंगल में छोड़ा जाएगा.

  • सोनू ने जहरीले सांपों में शुमार रसल वाइपर को पकड़ा
  • इतना जोखिम भरे सांपों को पकड़ना बेहद खतरनाक
  • सांप के काटने से पलभर में ही व्यक्ति की हो जाती है मौत

Snake Dance: खेत में जब इस संगीत की धुन पर झूम उठा सांप का जोड़ा

12 साल की उम्र से पकड़ रहे सांप

जिस उम्र में बच्चे अपने खिलौनों के साथ खेलते हैं, उस उम्र से सानू रैकवार उन जहरीले सांपों को पकड़ते आ रहे हैं. इस जोखिम भरे सफर को सोनू ने 12 साल में ही शुरू कर दिया था और बारिश शुरू होते ही अब लोगों के फोन पर सानू सांपों को पकड़ने जाते है. हालांकि यह काम काफी जोखिम भरा होता है पर इससे सानू कभी नहीं घबराए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details