मध्य प्रदेश

madhya pradesh

जंगल छोड़ रिहायशी इलाके में मोर ने दिया बच्चों को जन्म, वन विभाग ने किया रेस्क्यू

By

Published : Sep 29, 2019, 8:02 PM IST

Updated : Sep 29, 2019, 9:38 PM IST

गंजबासौदा के रिहायशी इलाके में शुक्रवार को मोर ने दो बच्चों को जन्म दिया था, जिन्हें वन विभाग टीम ने रविवार को रेस्क्यू कर सुरक्षित स्थान पर छोड़ दिया है.

वन विभाग टीम ने रेस्क्यू किए मोर के दो बच्चे

विदिशा। गंजबासौदा के रिहायशी इलाके में एक घर की छत पर मोर के बच्चों के पैदा होने का मामला सामने आया है, जहां सूचना मिलने पर मौके पर पहुंची वन विभाग की टीम ने मोर सहित उसके बच्चों को रेस्क्यू किया.

वन विभाग टीम ने रेस्क्यू किए मोर के दो बच्चे
मोर ने गंजबासौदा के महेश कुमार साहू के मकान की छत पर अंडे दिए थे, जिसके बाद उन्होनें दो दिन तक मोर के बच्चों का खयाल रखा. जब मोर 2 दिन बाद भी अपने बच्चे लेने नहीं आई तो महेश कुमार ने वन विभाग की टीम को इस बारे में जानकारी दी. वनविभाग ने मौके पर पहुंचकर मोर के बच्चों का रेस्क्यू कर सुरक्षित स्थान पर छोड़ दिया.इस मामले में विशेषज्ञों का कहना है की इस समय जंगल या किसी सुरक्षित स्थान पर मोर ब्रीडिंग करती है, लेकिन उन्हीं स्थानों पर मकान बन जाने के कारण ऐसे मामले सामने आ रहे हैं.
Intro:एंकर-2 दिन पहले रहवासी क्षेत्र में एक घर की छत पर जन्मे थे मोर के बच्चे , घर के लोग दे रहे थे 2 दिनों से बच्चों की दाना पानी । वन विभाग की टीम ने सूचना पा कर किया मोर सहित उसके बच्चों का रेस्क्यू ऑपरेशन ।Body:मोर के बच्चों का रेस्क्यू



वाइस ओवर - इंसानों ने पशु पक्षियों के घरों पर भी कब्जा कर लिया ?
इस ख़बर से यह बात सही होती भी दिख रही है क्योंकि अब पक्षियों को अपने अंडे भी रहवासी इलाकों में देकर अपने बच्चों को जन्म देना पड़ रहा है

वाइस ओवर 2 मामला गंजबासौदा के त्योंदा रोड का है जहाँ महेश कुमार साहू के मकान की छत पर एक मोर ने अंडे दिए और यहीं उन बच्चों का जन्म हुआ ।
घर वालो की जब मोर ओर उनके बच्चों पर नजर पड़ी तो उन्होंने दो दिन तक किसी अन्य जानवर से इनकी सुरक्षा की व्यवस्था कर दाना पानी दे दिया लेकिन 2 दिन बाद भी जब मोर अपने बच्चों को लेकर नहीं गई ।
आज रहवासियों ने वन विभाग की टीम को इस मामले के बारे मैं जानकारी दी वन विभाग की टीम ने बच्चों के साथ मोर को रेस्क्यू कर सुरक्षित स्थान पर छोड़ दिया ।

वहीं विशेषज्ञों का कहना है की इस समय जंगल या किसी सुरक्षित स्थान पर मोर ब्रीडिंग करती है लेकिन उन्ही स्थानों पर मकान बन जाने के कारण ऐसे मामले सामने आ रहे है ।

वाइट - रेंजर वन विभाग
वाइट- महेश साहू ( रहवासी )
वाइट- विकाश यादव ( अध्यक्ष पक्षी संरक्षण समिति )

Conclusion:
Last Updated :Sep 29, 2019, 9:38 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details