मध्य प्रदेश

madhya pradesh

Umaria Bandhavgarh National Park: बांधवगढ़ राष्ट्रीय उद्यान में घायल बाघिन की इलाज के दौरान हुई मौत, पीठ पर थे गहरे जख्म

By

Published : Jul 17, 2023, 4:13 PM IST

बांधवगढ़ राष्ट्रीय उद्यान में घायल बाघिन की इलाज के दौरान मौत हो गई है. बताया जा रहा है कि बाघिन की पीठ पर गहरे जख्म थे. बांधवगढ़ राष्ट्रीय उद्यान के अधिकारियों ने बताया, ''बाघिन की पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी."

Umaria Bandhavgarh National Park
बांधवगढ़ राष्ट्रीय उद्यान में घायल बाघिन की मौत

उमरिया।जिले के बांधवगढ़ राष्ट्रीय उद्यान में रविवार को एक बाघिन की मौत का समाचार प्राप्त हुआ है. बताया गया है कि उद्यान के मानपुर बफर परिक्षेत्र की देवरी बीट के अंतर्गत ग्राम मढ़ऊ में बाघिन झाड़ियों के समीप बैठी पाई गई. ग्रामीणों ने पार्क प्रबंधन को इसकी जानकारी दी. जानकारी मिलने पर वन विभाग के अधिकारी तत्काल मौके पर पहुंच गए. मौके पर पहुंचे वन विभाग के अधिकारियों ने देखा कि बाघिन घायल अवस्था में पड़ी हुई है और उसकी पीठ पर गहरे जख्म भी थे. इसके बाद वन विभाग ने बाघिन का रेस्क्यू किया और उपचार शुरू किया, लेकिन इलाज के कुछ ही देर बाद उसकी मृत्यु हो गई.

बाघिन का किया अंतिम संस्कारःहालांकि, अभी तक बाघिन की मौत के कारणों का खुलासा नहीं किया गया है. बाघिन की पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने और अन्य साक्ष्यों की पड़ताल के बाद ही घटना की पूरी जानकारी मिल पाएगी. वहीं, वन विभाग ने NTCA की गाइडलाइन के अनुसार अंतिम संस्कार किया.

बाघिन के पीठ पर थे गंभीर घावःबांधवगढ़ राष्ट्रीय उद्यान के अधिकारियों ने बताया कि, ''बाघिन गंभीर अवस्था में झाड़ियों में पड़ी हुई थी और उसके पीठ पर गंभीर घाव थे. लेकिन इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई.'' उन्होंने कहा, ''बाघिन की पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद मामले की जांच की जाएगी. पूरे क्षेत्र में गश्त की जा रही है.''

ये भी पढ़ें :-

18 जून को हुई बाघ किशन की मौतःबता दें इससे पहले भी 18 जून को सबसे बड़े वन्य जीव अभ्यारण नौरादेही अभ्यारण्य में बाघ किशन की मौत हो गई थी. अभ्यारण्य में प्रबंधन का कहना था कि "N-2 और N-3 बाघों के बीच टेरिटरी को लेकर संघर्ष हुआ था जिसमें बाघ किशन गंभीर रूप से घायल हो गया था, जिसकी इलाज के दौरान मौत हो गई थी."

ABOUT THE AUTHOR

...view details