मध्य प्रदेश

madhya pradesh

सुरक्षाकर्मियों की रील्स के बाद महाकाल मंदिर में मोबाइल फोन पर प्रतिबंध, जानें और क्या हुए बदलाव

By

Published : Dec 6, 2022, 8:37 AM IST

Etv Bharat

उज्जैन बाबा महाकाल मंदिर (Ujjain mahakaleshwar temple) में सुरक्षाकर्मियों की रील्स के बाद मंदिर प्रबंध समिति की बैठक में फैसला लिया गया कि अब 24 दिसंबर 2022 से 5 जनवरी 2023 तक मंदिर में फोन ले जाने पर प्रतिबंध रहेगा. इसके अलावा मंदिर के लड्डू प्रसादी के दरों में भी इजाफा किया गया है.

उज्जैन। विश्व प्रसिद्ध ज्योतिर्लिंग बाबा महाकाल के मंदिर में लाखों-करोड़ों श्रद्धालुओं की आस्था का केंद्र है, मंदिर परिसर में श्रद्धालुओं के बाद जैसे ही सुरक्षाकर्मी द्वारा रील्स बनाने का मामला सामने आया तो अब मंदिर की छवि धूमिल होते देख मामले को मंदिर समिति ने गंभीरता से लिया. फिलहाल अब मंदिर में 20 दिसंबर 2022 से मोबाइल ले जाने पर पूर्णतः प्रतिबंध लगा दिया गया है, साथ ही आगामी नववर्ष को देखते हुए 24 दिसंबर 2022 से 5 जनवरी 2023 तक मंदिर के गर्भ ग्रह में श्रद्धालुओं के प्रवेश पर पूर्णतः प्रतिबंध किए जाने के आदेश जारी किए गए हैं. साथ ही मंदिर (Ujjain mahakaleshwar temple) में जो लड्डू प्रसादी ₹300 किलो मिलती है उसके भाव बढ़ाकर अब घाटे(नुकसान) के कारण ₹360 किलो किए जाने व 2 से 3 दिन तक के अंदर इसको अंतिम रूप दिए जाने को लेकर निर्णय हुआ है.

सुरक्षाकर्मियों की रील्स के बाद महाकाल मंदिर में मोबाइल फोन पर प्रतिबंध

बैठक में लिए गए ये निर्णय:श्री महाकाल महालोक के बनने के बाद 5 दिसंबर 2022 सोमवार को श्री महाकालेश्वर मंदिर प्रबंध समिति की पहली व महत्वपूर्ण बैठक आयोजित की गई, जिसमें निर्णय लेते हुए मंदिर समिति अध्यक्ष व कलेक्टर आशीष सिंह ने कहा कि, "लगातार मिल रही शिकायतों के बाद 20 दिसंबर 2022 से श्री महाकाल मंदिर में मोबाइल व बैग ले जाने पर पूर्णतः प्रतिबंध किया गया है, जिसके लिए लॉकर की सुविधा मंदिर के बाहर इन 15 दिनों के अंदर की जाएगी. यह नियम मंदिर के पुजारियों, सुरक्षाकर्मियों के लिए भी मान्य होगा और नियम का उल्लंघन करने व पकड़ाए जाने पर जुर्माने का प्रावधान होगा. कितना जुर्माना होगा, इसकी अधिसूचना जल्द जारी की जाएगी. साथ नए साल पर बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं के आने का ध्यान में रखते हुए मंदिर के गर्भ गृह में 24 दिसंबर 2022 से 5 जनवरी 2023 तक पूर्ण प्रतिबंध रहेगा. मंदिर में क्योकि लड्डू प्रसादी में करीब ₹74 का नुकसान मंदिर समिति को प्रत्येक किलो पर हो रहा है, ऐसे में 2 से 3 दिन के अंदर ₹300 किलो से ₹360 किलो ₹14 के नुकसान के साथ रेट को बढ़ाने को लेकर भी निर्णय लिया गया है. मंदिर प्रशासनिक कार्यालय के आयोजित हुई बैठक में और भी कई निर्णय लिए गए."

Mahakal Lok के दूसरे चरण का काम शुरू, मंदिर के बाहर चला अतिक्रमण हटाओ अभियान

महाकाल महालोक के दूसरे चरण का काम:महाकाल महालोक के दूसरे चरण के निर्माण कार्यों, अन्य आनुशांगिक कार्यों, पिछले दिनों हुए आयोजनों आदि के अनुमोदन के साथ ही कई विषयों पर चर्चा हुई. कलेक्टर व मंदिर के अध्यक्ष आशीष सिंह ने निर्देश दिए कि, लंबित टेंडर की प्रक्रिया को जल्द पूरा किया जाए. मंदिर प्रशासक संदीप सोनी ने नई संरचना व बढ़ी हुई दर्शनार्थियों की संख्या के संदर्भ में, लाइन चालन, दर्शन, आवशयक व्यवस्था के साथ, योजनाओं की प्राथमिकता की जानकारी दी. बैठक में एसएसपी सत्येंद्र कुमार शुक्ल, श्री महानिर्रवाणी अखाड़े के महंत विनीत गिरी महाराज, राजेन्द्र शर्मा गुरु, बबलू गुरु, महापौर मुकेश टटवाल, नगर-निगम आयुक्त, स्मार्टसिटी के मुख्य कार्यपालन अधिकारी, संस्कृत महाविद्यालय की प्राचार्या, उज्जैन विकास प्राधिकरण के वरिष्ठ आधिकारी, मंदिर अधिकारी आदि उपस्थित थे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details