मध्य प्रदेश

madhya pradesh

Ujjain Mahakal Lok: सप्तऋषियों की प्रतिमाओं का फिर अनावरण, महाकाल लोक की खूबसूरती वापस लौटी तो पर्यटक हुए खुश

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Aug 29, 2023, 9:36 AM IST

उज्जैन में श्रावण माह के अंतिम सोमवार सोम प्रदोष के पर्व काल में महाकाल लोक में सप्तऋषियों की प्रतिमाओ का अनावरण किया गया. ये प्रतिमाएं इसी साल मई माह में तेज आंधी के कारण गिर गई थीं. इसको लेकर कांग्रेस ने शिवराज सरकार पर भ्रष्टाचार के आरोप लगाए थे.

Ujjain Mahakal Lok
महाकाल लोक की खूबसूरती वापस लौटी तो पर्यटक हुए खुश

सप्तऋषियों की प्रतिमाओं का अनावरण, महाकाल लोक की खूबसूरती वापस लौटी

उज्जैन।शहर में मई माह में 30 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से आए आंधी तूफान के कारण महाकाल लोक में स्थापित सप्त ऋषियों की मूर्तियां गिरकर टूट गई थीं. इसको लेकर कांग्रेस पार्टी ने भ्रष्टाचार से लेकर कई तरीके के आरोप लगाए थे. इसके बाद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने नई मूर्तियां लगाने के आदेश दिए थे. 3 महीने के इंतजार के बाद सप्त ऋषियों की नई मूर्तियां मंगवाकर उसी स्थान पर स्थापित की गई हैं. अनावरण कार्यक्रम सोमवार रात्रि में किया गया. प्रतिमाओं का वैदिक पूजा पाठ के साथ अनावरण हुआ.

आकर्षण का केंद्र सप्तऋषि की मूर्तियां :महाकाल मंदिर के पास महाकाल लोक में आकर्षण का केंद्र हैं सप्तऋषि की मूर्तियां. लेकिन बीते ढाई महीने से महाकाल लोक में मूर्तियां नहीं होने के कारण यहां आने वाले लोग उदास हो जा रहे थे. अब एक बार फिर मूर्तियों को लगा दिया गया. सोमवार रात मूर्तियों का अनावरण करने के बाद इसे आम श्रद्धालुओं के लिए परमिट कर दिया गया. अनावरण मौके पर उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. मोहन यादव, उज्जैन उत्तर विधायक पारस जैन, महापौर मुकेश टटवाल, निगम अध्यक्ष कलावती यादव, कलेक्टर कुमार पुरुषोत्तम, स्मार्ट सिटी के कार्यकारी निदेशक वं निगम आयुक्त रोशन कुमार सिंह, महंत विनित गिरी महाराज, सीईओ आशीष पाठक, प्रशासक संदीप सोनी मंदिर प्रबंध समिति आदि मौजूद रहे.

महाकाल लोक की खूबसूरती वापस लौटी तो पर्यटक हुए खुश

ये खबरें भी पढ़ें...

पीएम मोदी ने किया था अनावरण :जनप्रतिनिधियों ने अनावरण के बाद सप्तऋषियों की प्रतिमाओं का अवलोकन किया. बता दें कि उज्जैन में 11 अक्टूबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों महाकाल लोक का लोकार्पण किया गया था. इसके बाद महाकाल लोक आम लोगों के लिए खोल दिया गया था. महाकाल लोक की खूबसूरती देखने के लिए बड़ी संख्या में लोग आने लगे. यहां आने वाले पर्यटकों की संख्या में काफी इजाफा हुआ है. अब मूर्तियां फिर से लगने से उज्जैनवासियों के साथ ही यहां आने लोग काफी खुद दिखे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details