मध्य प्रदेश

madhya pradesh

Ujjain Mahakal Lok दूसरे चरण के निर्माण कार्य जून व जुलाई तक पूर्ण होंगे

By

Published : Mar 23, 2023, 7:54 AM IST

श्री महाकाल लोक के दूसरे चरण के निर्माण कार्य जून व जुलाई की समय-सीमा में पूरे हो जाएंगे. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने महाकाल लोक स्थित कंट्रोल रूम के बैठक कक्ष में महाकाल लोक के दूसरे चरण के निर्माण कार्यों की समीक्षा की. समीक्षा के दौरान उन्होंने निर्देश दिये कि निर्माण कार्यों की गति व गुणवत्ता का ध्यान रखा जाये.

Mahakal Lok construction work of second phase
श्री महाकाल लोक के दूसरे चरण के निर्माण कार्य जून तक

श्री महाकाल लोक के दूसरे चरण के निर्माण कार्य जून तक

उज्जैन।मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने कहा कि महाकाल लोक के आसपास का विकास एवं श्रद्धालुओं के लिये सुविधाओं का विकास सिंहस्थ 2028 को ध्यान में रखते हुए किया जाए. बैठक में कलेक्टर कुमार पुरुषोत्तम ने प्रेजेंटेशन के माध्यम से दूसरे चरण के अलग-अलग निर्माण कार्यों के बारे में मुख्यमंत्री को विस्तार से जानकारी दी. साथ ही मंदिर की आय और अन्य जानकारी दी. सीएम को बैठक में बताया कि शिखर दर्शन, आपातकालीन द्वार, कोटि तीर्थ का जीर्णोद्धार का कार्य तेज गति के साथ पूरा किया जा रहा है.

ये काम जारी हैं :दूसरे चरण में महाराजवाड़ा परिसर का उन्नयन तथा हैरिटेज धर्मशाला के पुनरुपयोग का कार्य, महाराजवाड़ा बेसमेंट पार्किंग निर्माण, नीलकंठ वन मार्ग का विकास, नीलकंठ वन का विकास का कार्य भी जारी है. उक्त सभी निर्माण कार्य जून माह तक पूर्ण हो जाएंगे. इसी के साथ शिखर दर्शन, आपातकालीन प्रवेश तथा निर्गम मार्ग, लेजर एवं वाटर स्क्रीन शो, श्री महाकालेश्वर मंदिर परिसर, नंदी हॉल का सौंदर्यीकरण, धर्मशाला एवं अन्नक्षेत्र का निर्माण कार्य भी दूसरे चरण में किया जा रहा है. सीएम को बताया गया कि दूसरे चरण के कुछ कार्य जुलाई माह तक पूर्ण होंगे.

ये खबरें भी पढ़ें...

मंदिर की आय का डिटेल्स भी बताया :दानदाताओं के सहयोग से निर्मित किये जा रहे अन्नक्षेत्र के बारे में जानकारी देते हुए कलेक्टर ने बताया कि अन्नक्षेत्र में 2 हजार व्यक्ति एक साथ बैठकर भोजन कर सकेंगे. साथ ही एक दिन में 90 हजार से एक लाख लोगों को भोजन प्रसादी प्रदान की जा सकेगी. अन्नक्षेत्र में विशाल एवं आधुनिक रसोई का निर्माण किया जा रहा है. आय-व्यय की जानकारी भी बैठक में दी गई. कलेक्टर ने सीएम को बताया कि वर्ष 2020-21 में मंदिर को कुल 22 करोड़ रुपये की आय हुई थी, जबकि वर्ष 2021-22 में 46.51 करोड़ रुपये की आय हुई है. वर्तमान में जब से श्री महाकाल लोक का लोकार्पण हुआ है, तब से लेकर अब तक प्रतिमाह 7.74 करोड़ की आय हो रही है. उन्होंने बताया कि महाकाल लोक स्थित दुकानों से भी 65 करोड़ रुपये की आय होने का अनुमान है. कलेक्टर ने बताया कि 16 हेक्टेयर जमीन पर भक्त निवास निर्माण की भी योजना है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details