मध्य प्रदेश

madhya pradesh

नई गाइडलाइनः पहली डोज के बाद ही कर सकेंगे बाबा महाकाल के दर्शन, होगी ऑनलाइन बुकिंग

By

Published : Jun 17, 2021, 10:23 PM IST

Updated : Jun 18, 2021, 7:46 AM IST

उज्जैन में भगवान महाकालेश्वर के मंदिर में श्रद्धालु अब 28 जून से दर्शन कर सकेंगे. मंदिर में दर्शन के लिए श्रद्धालु को या तो वैक्सीनेशन का एक डोज लेने का सर्टिफिकेट या 24 से 48 घंटे की कोरोना टेस्ट की नेगेटिव रिपोर्ट दिखानी होगी.

Baba Mahakal
बाबा महाकाल

उज्जैन। भगवान महाकालेश्वर के मंदिर में श्रद्धालु अब 28 जून से दर्शन कर सकेंगे. गुरुवार को यह निर्णय महाकाल प्रबंधक समिति अध्यक्ष आशीष सिंह और महाकाल मंदिर के पुजारी और आला अधिकारियों के बीच लिया गया. मंदिर में श्रद्धालुओं को 24 घंटे पहले ऑनलाइन बुकिंग करवाने की अनुमति दी जाएगी. इसमें सात स्लॉट होंगे.

महाकाल प्रबंधक समिति की बैठक.

सर्टिफिकेट दिखाने के बाद ही मिलेगी अनुमति
मंदिर में दर्शन के लिए श्रद्धालु को या तो वैक्सीनेशन का एक डोज लेने का सर्टिफिकेट या 24 से 48 घंटे की कोरोना टेस्ट की नेगेटिव रिपोर्ट दिखानी होगी. महाकालेश्वर मंदिर परिसर में सभी देवस्थल दर्शन के लिए खुले रहेंगे. इसके अलावा शीघ्र दर्शन के लिए काउंटर खोले जाएंगे. हालांकि शीघ्र दर्शन करने वाले दर्शनार्थियों को भी वैक्सीन सर्टिफिकेट अथवा कोविड-19 जांच रिपोर्ट दिखानी आवश्यक होगी.

श्रद्धालु 28 जून से कर सकेंगे दर्शन
महाकालेश्वर के दर्शन के लिए श्रद्धालुओं को 24 घंटे पहले बुकिंग करानी होगी. इसके बाद श्रद्धालु 28 जून से सुबह 6:00 बजे से रात्रि 8:00 बजे तक दर्शन कर सकेंगे. इस दौरान मंदिर में सेल्फी लेने पर प्रतिबंध रहेगा. गर्भ गृह एवं नंदीहाल में श्रद्धालुओं का प्रवेश वर्जित रहेगा. इसके साथ ही भस्मा आरती एवं चयन आरती में श्रद्धालुओं को प्रवेश पर प्रतिबंध रहेगा.

अतिक्रमण को लेकर भी हुई चर्चा
बैठक में महाकालेश्वर मंदिर के समीप स्थित भूमि पर अतिक्रमण को लेकर भी चर्चा हुई. इस दौरान 147 मकानों में निवासरत 250 परिवारों को हटाकर प्रति परिवार तीन लाख रुपये की राशि देने का निर्णय लिया गया है. इन मकानों के हटने से लगभग 1.6 हेक्टेयर भूमि मंदिर परीक्षित का विस्तार होगा.

इस बार सावन महोत्सव रहेगा स्थगित
महाकालेश्वर मंदिर समिति की बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि इस बार सावन के महीने में जितने भी धार्मिक कार्यक्रम किए जाते हैं उनको स्थगित किया गया है. सावन के महीने में महाकालेश्वर मंदिर की जो सवारी निकलती है. उसे लेकर आने वाले समय में मंदिर निर्णय लेगा. इसके अलावा बैठक में महाकालेश्वर मंदिर की निवासी स्थित भूमि कुल रकबा 9.04 हेक्टेयर भूमि का तत्काल सीमांकन करवाकर बाउंड्री वाल व पम्प हाउस निर्माण करने का निर्णय लिया गया.

पूजा पद्धति को लेकर मचा बवाल, महाकाल को हरी सब्जियां चढ़ाने का सामने आया फोटो

बैठक में महाकालेश्वर मंदिर के पुजारी महेश शर्मा उस्ताद का कोरोना संक्रमण के कारण निधन होने से उन्हें आर्थिक सहायता देने का ऐलान किया गया. महाकालेश्वर मंदिर की बैठक में कोष एवं लेखा शाखा, स्टोर शाखा, विधि शाखा द्वारा प्रस्तुत किए गए बजट अनुमोदन, विभिन्न अनुष्ठान व्यय फोटोग्राफर में मानसिक शुल्क में छूट, पशु आहार एवं मेटिंग क्रिया, विद्युत सज्जा निविदाओं का अनुमोदन किया गया है.

जिला कलेक्टर ने की बैठक की अध्यक्षता
बैठक की अध्यक्षता कलेक्टर एवं महाकालेश्वर मंदिर अध्यक्ष आशीष सिंह द्वारा की गई. बैठक में पुलिस अधीक्षक सत्येंद्र कुमार शुक्ल, प्रबंधक समिति के सदस्य विनीत गिरी जी महाराज, आशीष पुजारी, विजय शंकर शर्मा, दीपक मित्तल, महाकाल मंदिर प्रशासक नरेंद्र सूर्यवंशी, नगर निगम आयुक्त क्षितिज सिंगल, उज्जैन विकास प्राधिकरण के सीईओ एसएस रावत, स्मार्ट सिटी सीओ जितेंद्र सिंह चौहान, प्रदीप गुरु मौजूद रहे.

Last Updated :Jun 18, 2021, 7:46 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details