मध्य प्रदेश

madhya pradesh

देश का पहला स्वस्थ व स्वच्छ फूड स्ट्रीट 'प्रसादम' उज्जैन में, जानिए इसकी खासियत

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Jan 6, 2024, 1:02 PM IST

Ujjain Mahakal street Prasadam : उज्जैन में देश का पहला स्वस्थ व स्वच्छ फूड स्ट्रीट 'प्रसादम' बनाया गया है. यहां पर विभिन्न प्रकार के स्ट्रीट फूड के स्टॉल पर आप लुत्फ उठा सकते हैं. प्रसादम की क्या-क्या विशेषताएं हैं, यहां फूड कैसे बनेगा, कैसे हाइजेनिक होगा.. आइए जानते हैं.

mahakal street Prasadam Indias healthy food
देश का पहला स्वस्थ व स्वच्छ फूड स्ट्रीट 'प्रसादम' उज्जैन में

देश का पहला स्वस्थ व स्वच्छ फूड स्ट्रीट 'प्रसादम' उज्जैन में

उज्जैन।मुख्यमंत्री डॉ.मोहन यादव शनिवार को उज्जैन पहुंच रहे हैं. सीएम रात्रि विश्राम उज्जैन में ही करेंगे. अगले दिन रविवार को सीएम देश के सबसे पहले स्वस्थ एवं स्वच्छ फूड स्ट्रीट प्रसादम का शुभारंभ करेंगे. श्री महाकाल लोक के बेगमबाग मार्ग पर नीलकंठ वन के समीप नवनिर्मित देश के प्रथम स्वस्थ एवं स्वच्छ फूड स्ट्रीट प्रसादम के कार्यक्रम स्थल का निरीक्षण अफसरों ने किया. रविवार को प्रसादम का शुभारंभ केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री की मौजूदगी में सीएम करेंगे.

प्रसादम में विभिन्न प्रकार के स्टॉल :प्रसादम में विभिन्न प्रकार के स्टॉल होंगे. साथ ही खाद्य पदार्थों की जांच के लिये भी स्टॉल रहेगा. महाकाल लोक में देश का प्रथम स्वस्थ एवं स्वच्छ फूड स्ट्रीट (प्रसादम) एफएसएसएआई और स्मार्ट सिटी के द्वारा प्रारम्भ किया जा रहा है. यहां स्ट्रीट फूड को बनाने में स्वच्छता का विशेष ध्यान रखा जायेगा. प्रसादम में स्ट्रीट फूड का हब बनेगा, जहां उज्जैन के स्थानीय व्यंजनों का लुत्फ भगवान महाकालेश्वर के दर्शन के लिये आने वाले श्रद्धालु ले सकेंगे.

प्रसादम की खासियत :

  • महाकाल लोक में देश का प्रथम स्वस्थ एवं स्वच्छ फूड स्ट्रीट
  • एफएसएसएआई और स्मार्ट सिटी करेगा संचालित
  • स्ट्रीट फूड को बनाने में स्वच्छता का विशेष ध्यान
  • प्रसादम में स्ट्रीट फूड का हब बनेगा
  • उज्जैन के स्थानीय व्यंजनों का लुत्फ
  • ईट राइट फूड के तहत सभी मापदंड का विशेष ध्यान
  • प्रसादम में विभिन्न प्रकार के स्टाल
  • खाद्य पदार्थों की जांच के लिए भी स्टाल रहेगा

ये खबरें भी पढ़ें...

अफसरों ने किया निरीक्षण :अधिकारियों ने प्रसादम की उचित ब्रांडिंग किए जाने के निर्देश दिए हैं. साथ ही कार्यक्रम स्थल के होर्डिंग विभिन्न स्थानों पर लगाए जाने के लिए कहा है. कार्यक्रम स्थल पर खाद्य पदार्थों की चलित प्रयोगशाला का अवलोकन भी कलेक्टर द्वारा किया गया. महाकाल मंदिर के पास बने प्रसादम नीलकंठ वन के समीप स्थित स्मार्ट वाहन पार्किंग के ऊपर स्थित परिसर में 175 लाख रुपए से शुरू होगा. महाकाल लोक में आने वाले श्रद्धालुओं के लिये यहां विभिन्न स्ट्रीट फूड बनाये जायेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details