मध्य प्रदेश

madhya pradesh

चिंतामन गणेश मंदिर में शुरु हुई जत्रा, सोशल डिस्टेंसिंग भूले श्रद्धालु

By

Published : Apr 1, 2021, 10:21 PM IST

उज्जैन के चिंतामण गणेश मंदिर से जत्रा की शुरुआत हो गई, इस दौरान श्रद्धालु धान भगवान गणेश को अर्पित करते हैं. यह जत्रा 1 महीने तक चलेगा.

jatra-started-in-chintaman-ganesh-temple-devotees-forgot-social-distancing
चिंतामन गणेश मंदिर में शुरु हुई जत्रा, सोशल डिस्टेंसिंग भूले श्रद्धालु

उज्जैन। देश भर में प्रसिद्ध चिंतामन गणेश मंदिर से जत्रा की शुरुआत हो गई, मान्यता है कि जो भक्त चैत्र के महीने में बुधवार के दिन भगवान गणेश के दर्शन का लाभ लेते हैं उनको मनवांछित फल की प्राप्ति होती है. जिसके चलते दूर-दूर से श्रद्धालु भगवान चिंतामन गणेश के दर्शन के लिए उज्जैन पहुंचते हैं और अपने साथ धान लाकर भगवान गणेश को अर्पित करते हैं. वहीं कोरोना काल में भगवान के मंदिर में श्रद्धालुओं की भीड़ अपेक्षाकृत कम देखने को मिली, लेकिन जो भी श्रद्धालु मंदिर में दर्शन करने पहुंचे, वो सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना भूल गए.

चिंतामन गणेश मंदिर में शुरु हुई जत्रा, सोशल डिस्टेंसिंग भूले श्रद्धालु
  • 1 महीने तक चलने वाली जत्रा की मान्यता

विश्व प्रसिद्ध चिंतामन गणेश मंदिर की स्थापना भगवान श्री राम, लक्ष्मण और सीता माता ने की थी. यहां एक मूर्ति में चिंतामन, दूसरी मूर्ति में इच्छा मन ,और तीसरी मूर्ति में सिद्धिविनायक गणेश जी विराजमान हैं. मान्यता है कि चैत्र के महीने में भगवान चिंतामन गणेश की जो भी भक्त चारों बुधवार यात्रा में आता है उसे मनचाहा वर मिलता है. खासतौर पर जिन्हें संतान सुख नहीं मिल पा रहा है या फिर जिनकी शादी में बाधा उत्पन्न हो रही है. उन्हें खासतौर पर क्षेत्र के चारों बुधवार में आकर दर्शन करना चाहिए, उनकी मनोकामना जरूर पूरी होती है. चैत्र के बुधवार को दूर-दूर से श्रद्धालु उज्जैन पहुंचते हैं भरी गर्मी में लाइन लगाकर दर्शन का लाभ लेते हैं. वही किसान अपनी फसल की कटाई के बाद धान लाकर भगवान चिंतामन को अर्पित करते हैं. यह जत्रा करीब 1 महीने तक चलेगी.

बिना श्रद्धालुओं के बाबा महाकाल के आंगन में मनाई गई होली

  • सोशल डिस्टेंसिंग भूल गए श्रद्धालु

उज्जैन में लगातार कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़ती जा रही है उसको देखते हुए जिला प्रशासन ने सभी सार्वजनिक स्थानों पर खास ध्यान रखने के लिए आदेश जारी किए हैं. खासकर मंदिरों में भीड़ वाले स्थानों पर, लेकिन इसके बावजूद भी चिंतामन गणेश मंदिर में जत्रा शुरू होने के पहले ही दिन आज भीड़ तो कम रही लेकिन जितने भी श्रद्धालु मंदिर पहुंचे, वह सोशल डिस्टेंसिंग भूल गए और दर्शन करते वक्त 2 गज की दूरी भूलकर पास पास खड़े नजर आए. उज्जैन में पिछले 4 दिनों में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 350 पार हो गया, अब तक कुल संक्रमित 6275 हो चुके हैं जिसमें मरने वालों का आंकड़ा 109 तक पहुंचा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details