मध्य प्रदेश

madhya pradesh

GSI की टीम ने भूगर्भीय हलचल और पानी में विस्फोट की जांच की

By

Published : Mar 9, 2021, 6:24 AM IST

उज्जैन की शिप्रा नदी में लगातार विस्फोट हो रहे हैं, जिससे आस-पास के लोगों में डर का माहौल है. ऐसा पिछले 10 दिनों से हो रहा है. घटना की जांच करने भोपाल जियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया की टीम पहुंची.

GIC team reached Ujjain
जीआईसी की टीम पहुंची उज्जैन

उज्जैन। शहर के त्रिवेणी ब्रिज के पास बने स्टॉप डेम में विस्फोट और भूगर्भीय हलचल होने से आसपास के रहवासियों में हड़कंप मच गया था. आनन-फानन में जिसकी जानकारी जिला प्रशासन को दी गई. ग्रामीणों की मानें, तो पिछले 3 दिनों से स्टॉप डेम के आसपास भूगर्भीय धमाके के साथ-साथ शिप्रा नदी के पानी में भी विस्फोट हो रहा है, जिसके चलते ग्रामीणों में दहशत का माहौल बना हुआ है. सूचना मिलते ही कलेक्टर ने भूगर्भीय और जानकारों से संपर्क साधा, जिसके बाद आज सुबह जियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया( GSI) की टीम घटनास्थल पर पहुंची और पानी में हो रहे विस्फोट की जानकारी ली.

जीआईसी की टीम पहुंची उज्जैन

पानी और रॉक्स के सैंपल

शिप्रा नदी में लगातार हो रहे विस्फोट के लाइव वीडियो सामने आने के बाद भोपाल जियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया की टीम उज्जैन पहुंची. टीम ने क्षेत्र की जांच की और अलग-अलग क्षेत्रों से पानी की मिट्टी की जांच के बाद सैंपल लिए, जिसमें कुल 6 अलग-अलग सैंपल लेकर भोपाल होटल में जांच के लिए भेजा जाएगा. जांच रिपोर्ट के बाद पानी में विस्फोट और भूगर्भीय हलचल का पता चलेगा.

उज्जैन : शिप्रा नदी में धमाके के साथ सात फीट तक ऊपर उछला पानी, आग भी निकली

भोपाल लैब से आएगी फाइनल रिपोर्ट

टीम ने नदी के अंदर हो रहे विस्फोट देखने वाले ग्रामीणों से भी चर्चा की. मामले को संज्ञान में लेते हुए कलेक्टर आशीष सिंह ने मामले को गंभीर बताया था. दरअसल 13 मार्च को शनिचरी अमावस है इस दिन त्रिवेणी क्षेत्र में ही हजारों श्रद्धालु स्नान के लिए आते हैं. घटना के बाद विस्फोट वाले क्षेत्र में नहाने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है. भोपाल से जांच के लिए आए प्रभारी सीनियर जियोलॉजिस्ट अरुण कुमार ने बताया कि उज्जैन जल विभाग ने पानी के सैंपल ले लिए है, जिसकी भोपाल में जांच होगी और 3 दिन में जांच की रिपोर्ट आएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details