मध्य प्रदेश

madhya pradesh

उज्जैन के महाकाल मंदिर में संपन्न हुआ महामृत्युंजय जाप

By

Published : Apr 19, 2021, 8:32 PM IST

उज्जैन के महाकाल मंदिर में 11 दिवस में 11 महारुद्र से एक अति रुद्र महामृत्युंजय जाप संपन्न कर सोमवार को पूर्ण आहुति दी गयी.

Mahakal Temple in Ujjain
महामृत्युंजय जाप की पूर्ण आहुति

उज्जैन। महाकालेश्वर मंदिर समिति ने कोरोना संक्रमण कम करने के लिए प्रदोष पर्व से अति रूद्र महामृत्युंजय अनुष्ठान प्रारंभ किया गया था. महाकालेश्वर मंदिर समिति द्वारा आयोजित 11 दिवसीय अनुष्ठान के दौरान 76 पंडित दो शिफ्ट में प्रतिदिन एक महारुद्र महामृत्युंजय जाप किया. 11 दिवस में 11 महारुद्र से एक अति रुद्र महामृत्युंजय जाप संपन्न कर आज पूर्ण आहुति दी गयी.

पांच कुंडीय यज्ञ अनुष्ठान

उज्जैन के महाकाल मंदिर में कोरोना के विनाश के लिए चल रहे अति रुद्र महामृत्युंजय जाप की आज पूर्णा आहुति हुई. तीन क्विंटल लकड़ी, ढाई क्विंटल शक्कर, चावल, पंच मेवा, घी आदि हवन सामग्री से अनुष्ठान हुआ. पूर्णा आहुति में महाकाल मंदिर समिति के प्रशासक सुजाना सिंह रावत, सहायक प्रशासक शामिल हुए. इनके साथ करीब 70 से अधिक पंडित ने पांच कुंडीय यज्ञ अनुष्ठान कर पूर्णाहुति दी. ये यज्ञ मंदिर समिति द्वारा कोरोनावायरस के समूल उन्मूलन और जनकल्याणर्थ के लिए किया गया था.

महामृत्युंजय जाप की पूर्ण आहुति

MP में कोरोना ने पकड़ी रफ्तार, 12,897 न्यू केसेस के साथ 79 मौतें

मानव जाति को बचाने के लिए अनुष्ठान

मंदिर के 9 अप्रैल से सुबह 8 बजे अनुष्ठान शुरू हुआ था. जहां सबसे पहले शुरुआत में महाकाल मंदिर के प्रशासक और शहर एक एडीएम ने गर्भ गृह में पूजन किया था. इस दौरान 11 दिनों से रोजाना महाकाल मंदिर में अनुष्ठान के लिए 76 पण्डे पुजारियों को नंदी हाल में बैठाया गया. जहां से रोजाना अनुष्ठान अति रुद्र महामृत्युंजय जाप किया गया. सोमवार को महाकाल मंदिर के यज्ञ कक्ष में अनुष्ठान की पूर्णा आहुति दी गयी. जिसमें 3 क्विंटल लकड़ी और करीब ढाई क्विंटल शक्कर, चावल, पंच मेवा, घी आदि हवन सामग्री लगी. मान्यता है कि कालो के काल महाकाल है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details