मध्य प्रदेश

madhya pradesh

Baba Mahakal Bhasm Arti: बाबा महाकाल का भस्म आरती में आज चंद्र के रूप में किया श्रृंगार, करें LIVE दर्शन

By

Published : Nov 8, 2022, 8:33 AM IST

मंगलवार को उज्जैन में भगवान महाकाल की भस्मारती (Baba Mahakal Bhasm Arti) में भांग, अबीर और चन्दन से श्रृंगार कर बाबा महाकाल को चंद्र के रूप में तैयार किया गया. बाबा के मस्तक पर चंद्र बनाया गया, मोगरे के फूल धारण कराए गए. श्रृंगार इतना अद्भुत था कि श्रद्धालु भगवान के दर्शन कर आनंदित हो गए. इसके साथ ही गुलाब के फूलों की माला, कुंदन जड़े आभूषण व कुंडल धारण कराए गए. जिसके बाद बाबा महाकाल ने भक्तों को दर्शन दिए.

Etv Bharat
Etv Bharat

उज्जैन।महाकालेश्वर मंदिर में प्रातः काल 03:00 बजे शुरू होने वाली भस्मारती में सबसे पहले भगवान महाकाल को जल अर्पित कर उन्हें स्नान कराया गया. इसके बाद पंडे, पुजारियों द्वारा दूध, दही, घी, शहद, पंचामृत से भगवान का अभिषेक किया गया. फिर उनका पुजारियों द्वारा अद्भुत श्रृंगार किया गया. भगवान महाकाल को भस्मी अर्पित (Baba Mahakal Bhasm Arti) करके आरती की गई, जिसमें बाबा महाकाल को फल और विभिन्न प्रकार की मिठाइयों का भोग लगाया गया. यह देख भक्त भी शिवमय नजर आए.

उज्जैन बाबा महाकाल की भस्म आरती
नंदी महाराज के दर्शन

देव दिपावली पर रोशन हुई महाकाल की नगरी, दीप दान करने क्षिप्रा तट पहुंचे श्रद्धालु, देखें ड्रोन Video

बाबा महाकाल का राजा रूप में श्रृंगार: भगवान महाकाल का भांग, अबीर, चंदन से गणेश रूप में श्रृंगार किया गया. श्रृंगार में काजू, बादाम, रुद्राक्ष, अबीर, कुमकुम शामिल रहे. इसके अलावा भगवान के मस्तक पर चंद्र बनाया गया, मोगरे के फूल धारण कराकर, रुद्राक्ष की माला, फूलों की माला और कलरफुल वस्त्र पहनाये गए. फिर तमाम पकवान, अनेक प्रकार के फल और मिठाइयों से भोग लगाया गया.

राजा रूप में नजर आए बाबा महाकाल

ABOUT THE AUTHOR

...view details