मध्य प्रदेश

madhya pradesh

चुरहट में गूंजा 'हमारा विंध्य हमें लौटा दो' का नारा

By

Published : Jan 27, 2021, 8:09 PM IST

आज चुरहट के मोहनी स्टेडियम में मैहर विधायक नारायण त्रिपाठी, पूर्व विधायक और विन्ध्य प्रदेश संगठन द्वारा विशाल कार्यक्रम का आयोजन किया गया. इस मौके पर 'हमारा विन्ध्य हमें लौटा दो' का नारा लगाया गया और अन्य सरकारों पर विन्ध्य के उपेक्षा होने की बात कही गयी.

BJP MLA Narayan Tripathi
बीजेपी विधायक नारायण त्रिपाठी

सीधी।विंध्य प्रदेश की मांग अब फिर से जोर पकड़ने लगी है. इसी कड़ी में आज चुरहट के मोहनी स्टेडियम में मैहर विधायक नारायण त्रिपाठी, पूर्व विधायक और विन्ध्य प्रदेश संगठन द्वारा विशाल कार्यक्रम का आयोजन किया गया. इस मौके पर 'हमारा विन्ध्य हमें लौटा दो' का नारा लगाया गया और अन्य सरकारों पर विंध्य के उपेक्षा होने की बात कही गयी. इस मौके पर मैहर से बीजेपी विधायक नारायण त्रिपाठी ने विशाल जन समूह को संबोधित करते हुए कहा कि जब तक विंध्य प्रदेश नहीं बनता तब तक विंध्य प्रदेश की मांग उठती रहेगी और राज्य की मांग को लेकर विभिन्न संगठनों द्वारा आंदोलन जारी रहेगा.

'हमारा विंध्य हमें लौटा दो' का नारा

विंध्य समर्थकों ने भरी हूंकार

चुरहट से आज पृथक विंध्य प्रदेश की मांग तेज हुई है. चुरहट के मोहनी स्टेडियम में आज भाजपा के मैहर विधायक नारायण त्रिपाठी, मऊगंज के पूर्व विधायक लक्ष्मण तिवारी की अगुवाई में विशाल जन सभा आयोजित की गई. जिसमें अनेक विंध्य प्रदेश के संगठन सहित हजारों लोग मौजूद रहे. अनेक वक्ताओं ने विंध्य प्रदेश की मांग को लेकर आवाज उठाई है.

विंध्य की होती रही 'उपेक्षा'

गौरतलब है कि विंध्यप्रदेश का विलय एक नवम्बर सन 1956 को मध्यप्रदेश में विलय कर दिया गया था. जिसकी राजधानी रीवा हुआ करती थी. जिसमें तत्कालीन नेताओं ने वादा किया था कि रीवा शहर को उप राजधानी का दर्जा दिया जाएगा, लेकिन समय के साथ साथ अन्य विभागों के मुख्यालय भी यहां से हटाकर इंदौर, भोपाल और ग्वालियर कर दिया गया. मैहर विधायक का आरोप है कि हमेशा से विंध्य की उपेक्षा होती रही है जबकी कोयला से लेकर हीरा और अन्य खनिज संपदा विंध्य में भरपूर मात्रा में उपलब्ध है. विंध्य से 45 से 50 फीसदी राजस्व निकलता है. बावजूद इसके विंध्य आज भी विकास की बाट जोह रहा है.

विंध्य प्रदेश अटल बिहारी वाजपेयी का था सपना

बीजेपी विधायक नारायण त्रिपाठी ने बताया कि हमारे पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का सपना था कि छोटे-छोटे राज्य बनाने से प्रदेश में विकास होता है. एक दूसरे से नदियां जोड़ दी जाए तो पानी की किल्लत कही नहीं रहेगी, लेकिन उनका सपना अधूरा रह गया. उन्होंने कहा कि हमारे विंध्य में वो सब कुछ है. जिससे प्रदेश का विकास तीव्र गति से होगा. विन्ध्य प्रदेश की की मांग पहले भी हो चुकी है और आज हम सब कह रहे हैं कि हमे हमारा विंध्य लौटा दो, विन्ध्य प्रदेश की मांग के लिए आगे भी आंदोलन होते रहेंगे. जब तक विन्ध्य को पृथक राज्य का दर्जा नहीं मिलेगा तब तक हमारा आंदोलन जारी रहेगा.

विधायक नारायण त्रिपाठी ने कहा कि विंध्य प्रदेश की मांग का आगाज चुरहट इसलिए चुना गया कि यह सेंटर में है और राजनैतिक दृष्टि से चुरहट सही जगह है. आगे भी अनेक जगहों पर विन्ध्य प्रदेश की मांग को लेकर आंदोलन करते रहेंगे. वहीं पूर्व विधायक लक्ष्मण तिवारी ने कहा कि विंध्य हमारा हमे वापस करो इसके पुनर्गठन के लिए संघर्ष होता रहेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details