मध्य प्रदेश

madhya pradesh

चिटफंड कंपनी संचालक की कुर्क होगी संपत्ति

By

Published : Mar 7, 2021, 1:58 AM IST

एसपी के प्रतिवेदन के आधार पर कलेक्टर रवीन्द्र कुमार चौधरी ने सीधी जिले में संचालित रही चिटफंड कंपनी एचएनसी इन्फ्रास्ट्रक्चर एण्ड शेयर्स इण्डिया लिमिटेड तथा उसके संचालकों की चल-अचल संपत्ति की बिक्री पर रोक के साथ ही कुर्क करने के आदेश दिये हैं.

SP Pankaj Kumawat
एसपी पंकज कुमावत

सीधी। मध्य प्रदेश शासन द्वारा चिट फंड कंपनियों के खिलाफ चलाये जा रहे अभियान के तहत जिले के एसपी पंकज कुमावत और एएसपी अंजूलता पटले के मार्गदर्शन में चिटफंड कंपनियों पर लगातार कार्रवाई की जा रही है. चिटफंड कंपनियों की चल-अचल संपत्ति की कुर्की करके पीड़ित ग्राहकों को उनके द्वारा जमा की गई राशि वापस करने के प्रयास किये जा रहे हैं. एसपी के प्रतिवेदन के आधार पर कलेक्टर रवीन्द्र कुमार चौधरी ने सीधी जिले में संचालित रही चिटफंड कंपनी एचएनसी इन्फ्रास्ट्रक्चर एण्ड शेयर्स इण्डिया लिमिटेड तथा उसके संचालकों की चल-अचल संपत्ति की बिक्री पर रोक के आदेश दिये हैं.

म्यूचुअल फंड कंपनियों ने अक्टूबर में चार लाख फोलियो जोड़े, कुल आंकड़ा 9.37 करोड़ पर

संपत्ति कुर्क करने के आदेश

थाना प्रभारी जमोडी द्वारा मध्य प्रदेश निक्षेपकों के हितों का संरक्षण अधिनियम 2000 का प्रकरण पंजीबद्ध होने के बाद आरोपी फरार है. विवचेना के दौरान उक्त चिटफंड कंपनी के संचालक के नाम से चल अचल सम्पत्ति होने के साक्ष्य प्राप्त हुए है. उक्त आरोपी तथा इनकी संस्था के नाम से सीधी जिले में कई चल व अचल सम्पत्ति हो तो उसके क्रय- विक्रय हस्तांतरण, नामांतरण, आदि में रोक लगाने के लिए प्रतिवेदित किया गया था, जिस पर सीधी कलेक्टर ने एचएनसी इन्फ्रास्ट्रक्चर एण्ड शेयर्स इण्डिया लिमिटेड के नाम से शिकारगंज तहसील रामपुर नैकिन में 46.875 एकड़ संपत्ति को कुर्क करने का आदेश दिया गया है.

सीधी पुलिस की कार्रवाई

उक्त प्रकरण में पुलिस अधीक्षक और एसपी सिंगरौली के निर्देशन में पुलिस द्वारा चिटफंड कंपनी एचएनसी इन्फ्रास्ट्रक्चर एण्ड शेयर्स इण्डिया लिमिटेड तथा उसके संचालकों के विरुद्ध प्रकरण दर्ज कर त्वरित एवं प्रभावी कार्रवाई की जा रही है. साल 2010 से पड़ैनिया पेट्रोल पंप के पास एचएनसी इन्फ्रास्ट्रक्चर एण्ड शेयर्स इण्डिया लिमिटेड की शाखा संचालित है. इसके संचालक रामाधार चौधरी हैं. कंपनी का मुख्यालय अनंतपुर रीवा में है. कंपनी में सतीश कुमार आर्य, राम नरेश सहगल मुख्यालय में कार्य कर रहे हैं.

कंपनी के लोगों ने प्रचार कर जुटाई लाखों रुपये की राशि

सीधी स्थित कंपनी की शाखा के ब्रांच मैनेजर अशोक चौधरी के पास सीधी हैं. सीधी में ही ब्रांच मैनेजर के रूप में राजकुमार साकेत, महेन्द्र नवैत, ओपी गुप्ता, राम रतन पाल सीधी में कार्यरत थे. इनके द्वारा गांव-गांव जाकर कंपनी का प्रचार करके लोगों से पांच साल में राशि जमा होने का लालच देकर बड़ी मात्रा में राशि जमा करायी गई. जबकि कंपनी एचएनसी इन्फ्रास्ट्रक्चर एण्ड शेयर्स लिमिटेड भारतीय रिजर्व बैंक और भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड सेबी से धन जमा करने की अनुमति प्राप्त नहीं है. कंपनी द्वारा आम लोगों से अवैध तरीके से धनराशि जमा कराई गई है.

इन्होंने दर्ज कराई थी शिकायत

कंपनी के विरुद्ध राम लखन यादव ने शिकायत दर्ज करायी गई थी. मामले की जांच के दौरान पाया गया कि चिटफंड कंपनी का संचालन बंद कर दिया गया है तथा इससे जुड़े लोग फरार हैं. राम लखन यादव द्वारा 96 व्यक्तियों की सूची प्रस्तुत की गई, जिनसे चिटफंड कंपनी द्वारा अवैध तरीके से राशि जमा करायी गई. इसी प्रकार सियावती विश्वकर्मा ने 132 व्यक्तियों की सूची प्रस्तुत की गई. कंपनी के विरोध में दिनेश यादव, राम दयाल विश्वकर्मा तथा अन्य कई व्यक्तियों ने भी अवैध तरीके से राशि जमा कराने तथा जमा राशि वापस न देने की शिकायत की है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details