मध्य प्रदेश

madhya pradesh

MP Board Result: सीधी की कीर्ति प्रभा ने 10वीं में किया टॉप, प्रदेश में पाया दूसरा स्थान

By

Published : May 25, 2023, 4:22 PM IST

Kirti Prabha Result

एमपी बोर्ड के 10वीं के परीक्षा परिणाम में सीधी जिले के आदिवासी क्षेत्र की कीर्ति प्रभा ने प्रदेश में दूसरा स्थान हासिल किया है. कीर्ति की इस सफलता के बाद घर में खुशी का माहौल है.

सीधी। एमपी बोर्ड 10वीं व 12वीं का रिजल्ट आज घोषित हो चुकी है. स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने दोपहर 12:30 बजे परीक्षा परिणाम घोषित किया. जहां इस बार फिर लड़कियों का दबदबा देखने मिला. वहीं सीधी जिले की आदिवासी अंचल कुसमी के भदौरा की रहने वाली कीर्ति प्रभा मिश्रा ने 10वीं में प्रदेश में दूसरा स्थान हासिल किया है. जहां कीर्ति को 500 में से 493 अंक प्राप्त हुए हैं. कीर्ति प्रभा मिश्रा गुरुकुल पब्लिक हाई स्कूल भदौरा में पढ़ती है. जिसमें प्रदेश में इन्हें दूसरा स्थान मिला है.

कीर्ति प्रभा का रिजल्ट

कीर्ति प्रभा ने पाया प्रदेश में दूसरा स्थान:सीधी जिले में 16 बच्चे प्रदेश की मेरिट सूची में शामिल किए गए हैं. इस वर्ष सीधी जिले के कई बच्चों ने अच्छे अंक हासिल किए हैं, जो कि सीधी को गौरवान्वित करने वाला क्षण है. जानकारी के अनुसार कीर्ति प्रभा मिश्रा के पिता देवेंद्र मिश्रा और उनकी मां खेती किसानी करते हैं. आजीविका का कोई भी अलग से साधन नहीं है. मध्यमवर्गीय परिवार से आने वाली यह बेटी ने आज सीधी जिले ही नहीं बल्कि प्रदेश का नाम रोशन कर दिया है. वहीं आज सुबह से ही उनके घर बधाई देने का तांता लगा रहा. आपको बता दें कि सीधी जिले से करीब 60 किलोमीटर दूर पर आदिवासी अंचल कुसमी के भदौरा में स्थित गुरुकुल पब्लिक स्कूल में कीर्ति प्रभा पढ़ती है. जहां साधनों के अभाव में होते हुए भी उन्होंने अपना कर्तव्य समझा और कड़ी मेहनत लगन व शिक्षकों के मार्गदर्शन में प्रदेश में दूसरा स्थान हासिल कर लिया है.

  1. MP Board Result: 10वीं के परिणामों में लड़कियों का दबदबा, जानें कैसा रहा 12वीं का रिजल्ट
  2. MP Board Result: प्यून के बेटे ने 12वीं कॉमर्स में किया टॉप, आदिवासी परिवार से निकलकर यशवर्धन बना टॉपर

दसवीं का रिजल्ट रहा अच्छा.मृदुल हरिशंकर पाल ने टॉप करते हुए 500 में से 494 अंक किए हासिल. नारायण शर्मा ने 500 में से 488 अंक मिले. वहीं 12वीं का रिजल्ट पिछले साल की अपेक्षा इस बार अच्छा नहीं रहा. 12वीं क्लास में 488 नंबर के साथ मैथ्स सब्जेक्ट से नारायण शर्मा ने टॉप किया है. 254 कुल छात्र मेरिट में आये हैं.

सरकारी स्कूलों का दबदबा: 10वीं की परीक्षा में 63.29 प्रतिशत नियमित परीक्षार्थी उत्तीर्ण हुए तथा 17.11 प्रतिशत स्वाध्यायी परीक्षार्थी उत्तीर्ण हुए हैं. नियमित छात्रों का उत्तीर्ण प्रतिशत 60.27 एवं नियमित छात्राओं का उत्तीर्ण प्रतिशत 66.47 रहा. शासकीय विद्यालयों का परीक्षाफल 61.77 प्रतिशत एवं अशासकीय विद्यालयों का 66.06 प्रतिशत रहा है. कक्षा 10वीं की राज्य स्तरीय मेरिट सूची में राजगढ़ जिले के ब्यावरा से दो बच्चों को स्थान मिला है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details