मध्य प्रदेश

madhya pradesh

पुजारियों पर संकट: नहीं मिल रही दक्षिणा, 2 वक्त की रोटी का इंतजाम हुआ मुश्किल

By

Published : Jun 9, 2021, 4:02 PM IST

सीधी में कोरोना काल के दौरान मंदिरों में पूजा-पाठ करने वाले पंडित और पुजारियों के लिए आर्थिक संकट गहरा गया है. उन्हें 2 वक्त की रोटी का इंतजाम करना मुश्किल हो गया है.

financial crisis on priests
पुजारियों पर आर्थिक संकट

सीधी। जिले के प्रसिद्ध गणेश मंदिर में इन दिनों मंदिर के पुजारियों के हालात खराब हो गए हैं, यहां तक कि खाने और पानी के लिए भी व्यवस्था नहीं है. जिसके चलते उन्होंने प्रशासन से मदद की गुहार लगाई है.

सीधी जिले में छोटे-बड़े मिलाकर करीब 20 से 25 मंदिर हैं. हर जगह मंदिर के पुजारियों के हालात एक जैसे हैं. पुजारियों को खाने के लिए परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. पूजा करने से मिलने वाली दक्षिणा और प्रसाद ही उनका मुख्य स्रोत है. लेकिन कोरोना काल में ये भी बंद होने से परेशानी बढ़ गई है.

मंदिरों की पूजा-अर्चना और पुजारियों के जीवन यापन के लिए आर्थिक मदद करे सरकार- कमलनाथ

कोरोना काल के दौरान मंदिर के पुजारियों को कुछ नहीं मिल रहा है. ना तो लोग आते हैं और ना ही उनका चढ़ावा आता है. जिससे आर्थिक हालात बेहद खराब हो गए हैं. इसलिए उन्होंने कई बार प्रशासन से मदद की गुहार लगाई, फिर भी सुनवाई नहीं हुई. ऐसे में अगर प्रशासन ने मदद का हाथ नहीं बढ़ाया तो इनके और इनके परिवार के लिए रोजी-रोटी का संकट और गहरा जाएगा. उम्मीद है जल्द ही प्रशासन इनकी ओर ध्यान देगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details