मध्य प्रदेश

madhya pradesh

बेमौसम बारिश से हुए फसल नुकसान की भरपाई के लिए विशेष आर्थिक पैकेज दिया जाए: सांसद केपी यादव

By

Published : Mar 22, 2023, 3:22 PM IST

किसानों के फसल बर्बाद को लेकर क्षेत्रीय सांसद डॉ. के.पी यादव ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखा है और केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर से मुलाकात कर क्षेत्र में हुए फसल नुकसान को लेकर बताया.

MP KP Yadav met Union Minister Narendra Singh Tomar
सांसद केपी यादव ने केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर से की मुलाकात

शिवपुरी:क्षेत्रीय सांसद डॉ. के.पी यादवनेदिल्ली में केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर से मुलाकात की. उन्होंने क्षेत्र में हुई बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि से किसानों की फसल बर्बाद हुई है. इसके लिए किसानों को शीघ्र आर्थिक सहायता के लिए विशेष आर्थिक पैकेज देने की मांग की.

फसल नुकसान के लिए केंद्र से मांगी आर्थिक पैकेज: सांसद डॉक्टर केपी यादव ने बताया कि "क्षेत्र में सरसों और गेहूं की फसल लगभग 80 फीसदी बर्बाद हो चुकी है, जिससे किसानों पर मौसम की भयंकर मार पड़ी है. इस प्राकृतिक आपदा से निजात दिलाने के लिए विशेष आर्थिक पैकेज के तहत किसानों के फसल नुकसान की भरपाई की जाए."

केंद्रीय मंत्री ने दिया हर संभव मदद देने का आश्वासन:सांसद यादव ने बताया कि "भारतीय जनता पार्टी की सरकार किसान हितैषी सरकार है जो हर सुख दुख में किसानों के साथ खड़ी हुई हैं, किसी भी प्रकार की परेशानी में किसान भाई अपने आप को अकेला न समझें. सरकार हर वक्त उनके साथ खड़ी है. केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने सांसद यादव को हर संभव मदद देने का आश्वासन दिया."

Must Read: ये खबरें भी पढ़ें...

70 फीसदी से अधिक फसल बर्बाद: शिवपुरी जिले में लगातार 4 दिन से हो रही तेज बारिश के साथ अतिवृष्टि से खेतों में खड़ी गेहूं की फसल 70 से 80 फीसदी तक खराब हो चुकी है. किसान सरकार से मुआवजे की मांग कर रहे हैं. प्रदेश के सीएम शिवराज, मंत्री और कई नेता प्रभावित क्षेत्र का दौरा कर चुके हैं. इस मौके पर सीएम शिवराज ने बर्बाद हुए फसल को लेकर किसानों आर्थिक मदद की घोषणा कर चुके हैं. वहीं गुना जिले में कई गांव ऐसे हैं, जहां ओलावृष्टि के कारण धनिया, चना और गेंहू की फसल को नुकसान पहुंचा है. गुना जिले में राजस्व, कृषि और पंचायत विभाग द्वारा जॉइंट सर्वे किया जा रहा है. गुना कलेक्टर ने बताया कि "जल्द ही सर्वे पूरा कर लिया जाएगा. उसके बाद मुआवजा राशि बांटी जाएगी."

ABOUT THE AUTHOR

...view details