मध्य प्रदेश

madhya pradesh

Cold Wave in MP: कड़ाके की ठंड से किसान परेशान, खड़ी फसलों पर जमी बर्फ, पाला लगने से हो रहा है फसलों को नुकसान

By

Published : Dec 23, 2021, 6:03 PM IST

Farmers upset due to severe cold

MP के श्योपुर में कड़ाके की ठंड से किसानों के जीवन पर गहरा असर पड़ रहा है. किसानों ने जो फसल उगाया गया है, उसमें पाला लगने लगा है जिससे किसानों की चिंता बढ़ गई है. फसलें पाले से सुरक्षित रहें इसके लिए किसान खेतों के आसपास अलाव जलाकर उन्हें सुरक्षित रखने की कोशिश कर रहे हैं.

श्योपुर।उत्तर से आ रही शीतलहर की रफ्तार कुछ कम होने से मध्य प्रदेश में ठंड से आम लोगों को थोड़ी राहत मिली है.अधिकांश इलाके में पिछले 24 घंटों में न्यूनतम तापमान तीन से सात डिग्री के बीच बना हुआ है. हालांकि नदियों के किनारे स्थित शहरों में तापमान अभी भी न्यूमतम 3 से 4 डिग्री सेल्सियस के बीच बना हुआ है. जिससे खेतों में खड़ी फसलों पर बर्फ जमने लगी है.

कड़ाके की ठंड से किसान परेशान

खड़ी फसलों पर पाले लगने का डर

श्योपुर में चंबल, कूनो, क्वारी, पार्वती, सीप सहित तमाम नदियां हैं. यहां पर ठंड का प्रकोप अभी भी बरकरार है. तापमान भी पिछले कई दिनों से तीन, चार डिग्री सेल्सियस है. जिससे नदियों के आसपास के इलाके में बड़े स्तर पर फसलों प्रभावित हो रही हैं. ठंड की वजह से फसलों पर बर्फ की पर्त जमने लगी है. किसानों को अपनी फसलों की चिंता होने लगी है, पाला पड़ने के डर से किसान रातों में खेत के आसपास अलाव जलाकर देखभाल कर रहे हैं.

ayodhya land dispute : प्रियंका गांधी ने लगाया घोटाले का आरोप

ABOUT THE AUTHOR

...view details