मध्य प्रदेश

madhya pradesh

Oban Cheetah Kuno: 2 दिन से घर नहीं आया ओबान, कूनो नेशनल पार्क की टीम परेशान

By

Published : Apr 4, 2023, 4:57 PM IST

कूनों का ओबान चीता 2 दिनों से रिहायशी इलाके में विचरण कर रहा है. चीता नेशनल पार्क के आस पास के गांवों में घूम रहा है. वन विभाग की टीम उसे पार्क की ओर ले जाने की लगातार कोशिश कर रही है और निगरानी रखे हुए है.

Oban Cheetah Kuno
कूनो राष्ट्रीय उद्यान से बाहर ओबन चीता

कूनो राष्ट्रीय उद्यान से बाहर ओबन चीता

श्योपुर।रविवार की सुबह कूनो नेशनल पार्क से निकलकर ओबान चीता दो दिनों से रिहायशी इलाके में घूम रहा है. एक दिन पहले विजयपुर के झाड़ और बड़ौदा गांव के इलाके में पहुंच गया था तो वहीं ग्रामीणों की सूचना पर वन विभाग एवं वर्ल्ड लाइफ की टीम भी मौके पर पहुंची थी. ओवन एक किसान के खेत पर लेटा हुआ था. वर्ल्ड लाइफ की टीम व वन विभाग की टीम ने ओबान चीते को देखने के बाद कूनो नेशनल पार्क की ओर ले जाने का प्रयास किया और प्रयास असफल रहा फिर ओबान चीता अपनी मर्जी से कूनो नेशनल पार्क में रविवार को 6:00 से 7:00 के बीच में पहुंचा और दूसरे दिन सोमवार की सुबह ओबान चीता कूनो नेशनल पार्क से निकलकर कुंवारी नदी में पानी पीता हुआ नजर आया. कूनो नेशनल पार्क की सीमा के बाहर होने की खबर से ग्रामीणों में दहशत का माहौल बना हुआ है ओबान चिता कूनो नेशनल पार्क के ग्रामीण इलाकों में भ्रमण करता दिखाई दे रहा है.

चीता नहीं पहुंचाता लोगों को नुकसान: डीएफओ प्रकाश वर्मा ने जानकारी देते हुए बताया कि यह बफर का एरिया है जो एनिमल को यह नहीं पता होता है कि नेशनल पार्क की सीमा कहां तक है, कहां तक नहीं है. वहां और गांव जंगल भी लगे हुए होते हैं तो स्वाभाविक है कि वह वहां आसपास के क्षेत्र में निकले हों लेकिन किसी भी आदमी को एनिमल नुकसान नहीं पहुंचाता है और अपना सेफ जोन देखकर वह वहां से निकल जाता है. जिस गांव में ओबान चीता गया था उस गांव के बाद में फिर कनेक्टिविटी में दूसरे जंगल थे तो स्वाभाविक है की चीते को ओपन में छोड़ा हुआ है तो आसपास के इलाकों में घूमता है इसमें कोई बात नहीं है.

कूनो से जुड़ी कुछ और खबरें यहां पढ़ें

चीते पर वन विभाग की नजर: सामान्य है और हमारी टीम में लगातार लगी हुई है कोई भी किसी भी स्थिति में हमारे जो भी क्षेत्र के रेंजर स्टाफ चौकीदार एवं अन्य टीमें चीते की मॉनिटरिंग कर रही है. जब भी चीता आबादी क्षेत्र या खेतों में आ जाता है तो सारे लोग लगे हुए हैं बाकी समय पूरे समय एक मॉनिटरिंग टीम चलती है जो 24 घंटे हमारी मॉनिटरिंग में है उनके रेडियो कोलर के आधार पर हमारी टीम सर्च करते है की अभी एनिमल कहां पर है. अभी आज वर्तमान में शिवपुरी श्योपुर सामान्य वन मंडल का एरिया का एक जंक्शन है चीता उस तरफ में है यह कूनो नेशनल पार्क के अगरा रेंज के बूढेरा तरफ का एरिया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details