मध्य प्रदेश

madhya pradesh

MP में बारिश और बाढ़ का कहर जारी, टापू बने कई गांव, बांध हुए ओवरफ्लो, रेस्क्यू जारी

By

Published : Aug 5, 2021, 4:40 PM IST

एमपी में बारिश और बाढ़ का कहर जारी
एमपी में बारिश और बाढ़ का कहर जारी

मध्य प्रदेश के कई इलाकों में भारी बारिश और बाढ़ का कहर जारी है. श्योपुर में अभी भी सेना का रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है. शिवपुरी, दतिया, विदिशा में कई नदियां अभी भी उफान पर चल रही है.

श्योपुर/शिवपुरी/दतिया/विदिशा।मध्य प्रदेश में नदी-नाले उफान पर है. कई जिलों में भारी बारिश का कहर जारी है, नदी-नाले उफान पर है. श्योपुर, शिवपुरी, दतिया में बारिश का दौर रुक गया है, धीरे-धीरे पानी उतरना भी शुरू हो गया है लेकिन विदिशा में बारिश का दौर जारी है. जहां बारिश थम गई है और नदियों का पानी कम होना शुरू हो गया है वहां रेस्क्यू ऑपरेशन चलाकर लोगों को राहत पहुंचाई जा रही है.

श्योपुर में अब तक 3 लोगों की मौत

श्योपुर जिले में बारिश का दौर थम जरूर गया है लेकिन जनजीवन पूरी तरह से अस्तव्यस्त हो गया है. नदियों से घिरे 5 गांव तो अभी भी टापू बने हुए हैं. यहां हजारोंं लोग अभी भी फंसे हुए हैं, जिन्हें सेना रेस्क्यू ऑपरेशन कर बाहर निकाल रही है. श्योपुर में बारिश से 3 लोगों की मौत की पुष्टि हुई है. राजस्थान के कोटा बैराज से पानी छोड़े जाने के कारण चंबल नदी उफान पर है.

श्योपुर में जनजीवन अस्त-व्यस्त

सेना का रेस्क्यू ऑपरेशन जारी

नदियों के आसपास टापू पर बसे जिले के 28 से ज्यादा गांव बाढ़ से प्रभावित हैं. श्योपुर और ढोढर थाना इलाके के सुंडी, सांड और वीरपुर इलाके के दिमर्छा, लीलोनी और मल्लाह का पूरा सहित पांच गांव टापू बने हुए हैं. इन गांव में फंसे हुए हजारों लोगों को निकाला जाना बेहद जरूरी है, संभावना भी यही जताई जा रही है कि जल्द ही इन लोगों को रेस्क्यू कर लिया जाएगा.

शिवपुरी के गोरा-टीला के फंसे लगभग 30 मजदूर, 15 को किया एयरलिफ्ट

शिवपुरी के जामखो गांव में नाले में बहा युवक

इधर शिवपुरी के सिरसौद थाना क्षेत्र के जामखो गांव में एक युवक बरसाती नाले में बह गया है. युवक के बहने की जानकारी लगते ही SDERF और पुलिस ने रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू कर दिया है. पोहरी एसडीओपी निरंतर सिंह राजपूत ने बताया कि जामखो के रहने वाला परमाल प्रजापति भैंस चराने निकला था, इस दौरान उफनता नाला पार करते समय बह गया, जिसकी तलाश में रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया गया है.

शिवपुरी में एक युवक नाले में बहा

सिंध नदी पर बने रेलवे के पुलों पर रखी जा रही नजर

सिंध नदी के उफान के चलते 3 पुल बह चुके हैं. जिसके चलते रेलवे को भी अपने पुलों की चिंता जता रही है. दतिया-डबरा के बीच कोटरा स्टेशन के पास बने रेलवे पुल की डाउन लाइन पर रात में 3 घंटे के लिए आवागमन बंद कर दिया गया था, जिसे सुबह फिर से शुरू कर दिया गया. इधर डीआरएम झांसी ने अन्य अधिकारियों के साथ मौके पर पहुंचकर पुलों का जायजा लिया और ट्रेनों को 20 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से निकालने के निर्देश दिए हैं.

विदिशा में संजय गांधी डैम ओवरफ्लो

विदिशा में नदियों में उफान, कई रास्ते बंद

इधर विदिशा में भारी बारिश से जनजीवन बुरी तरह से प्रभावित हो गया है. शमशाबाद की सगड़ और बाह्य नदी उफान पर, इसके अलावा जोहद पुल पर भी नदी का पानी आ गया है. यहां आवागमन को प्रतिबंधित कर दिया गया है. श्मशाबाद के संजय गांधी बांध के लबालभ भर जाने के बाद 3 गेट खोल दिए गए हैं. बांध के गेट खोले जाने के बाद निचली बस्तियों में अलर्ट जारी किया गया है और लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details