मध्य प्रदेश

madhya pradesh

MP Cheetah Project: नामीबियाई चीते नवंबर में पार्क के बड़े बाड़े में होंगे शिफ्ट- टास्क फोर्स सदस्य

By

Published : Nov 1, 2022, 7:55 AM IST

नामीबिया से मध्य प्रदेश के कूनो राष्ट्रीय उद्यान (केएनपी) में सितंबर के मध्य में लाए गए आठ चीतों को नवंबर में अनुकूल वातावरण में ले जाया जाएगा और फिर उन्हें जंगल में छोड़ दिया जाएगा. चीतों पर बने टास्क फोर्स ने सोमवार को यह जानकारी दी. (MP Cheetah Project)(Kuno National Park)

Etv Bharat
Etv Bharat

भोपाल।श्योपुर जिले के केएनपी में चीतों की निगरानी के लिए टास्क फोर्स गठित किया गया था, जिसने सोमवार को हुई बैठक में चीतों को पांच वर्ग किलोमीटर से अधिक के क्षेत्र में फैले एक बड़े बाड़े में पृथक-वास क्षेत्रों से उनके स्थानांतरण पर फैसला किया. (MP Cheetah Project)(Kuno National Park)

चीतों को अनुकूलन के घेरे में चरणबद्ध तरीके से छोड़ा जाएगा:टास्क फोर्स के सदस्य ने नाम न छापने की शर्त पर पीटीआई-भाषा को बताया कि बैठक में यह निर्णय लिया गया कि अफ्रीकी देश से लाए गए चीतों को नवंबर में बाड़े में स्थानांतरित कर दिया जाएगा. उन्होंने कहा कि चीतों को अनुकूलन के घेरे में चरणबद्ध तरीके से छोड़ा जाएगा और कहा कि टास्क फोर्स ने लंबी चर्चा के बाद निर्णय लिया.

MP Cheetah Project: नामिबियाई मेहमानों का आना MP के लिए बड़ी उपलब्धि, पर्यटन को बढ़ावा देगी चीता परियोजना- सीएम चौहान

केंद्र सरकार ने किया था चीता टास्क फोर्स का गठन: पीएम नरेंद्र मोदी ने अपने 72वें जन्मदिन पर नामीबिया से आए 8 चीतों को मध्य प्रदेश के श्योपुर में कूनो नेशनल पार्क के एनक्लोजर में छोड़ा था. बता दें कि केंद्रीय पर्यावरण मंत्रालय ने मध्य प्रदेश के कुनो राष्ट्रीय उद्यान और अन्य उपयुक्त निर्दिष्ट क्षेत्रों में चीतों की निगरानी के लिए नौ सदस्यीय कार्यबल का गठन किया था. यह कार्य बल चीतों की प्रगति की समीक्षा करेगा और उनके अनुकूलन एवं स्वास्थ्य की स्थिति की निगरानी करेगा. साथ ही यह पर्यटन संबंधी बुनियादी ढांचे के विकास पर सुझाव और सलाह भी देगा. पिछले महीने अपने मासिक रेडियो प्रसारण 'मन की बात' में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा था कि कार्यबल तय करेगा कि लोग राष्ट्रीय उद्यान में चीतों को कब देख सकते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details