मध्य प्रदेश

madhya pradesh

Shahdol Weather News: लंबे ब्रेक के बाद एक बार फिर बरस रहे बदरा, शहडोल के किसानों के खिले चेहरे

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Sep 6, 2023, 10:44 PM IST

जहां एक ओर पूरे प्रदेश भर में इन दिनों बारिश न होने से हाहाकार मचा हुआ है, किसान परेशान हैं, फसलें सूख रही हैं, तो वहीं दूसरी ओर एक-दो दिन से शहडोल जिले में अचानक ही मौसम ने करवट बदली है और लंबे ब्रेक के बाद ही सही लेकिन अब झमाझम बरसात हो रही है, जिससे किसानों के चेहरे एक बार फिर से खिल उठे हैं.

rain in shahdol
शहडोल में बारिश

शहडोल।शहडोल जिले में पिछले कुछ दिनों से बारिश नहीं हो रही थी, फसलें सूखने की कगार पर पहुंच रही थीं, किसान चिंतित थे. क्योंकि दो-चार दिन और बारिश नहीं होती तो शहडोल में भी फसल पूरी तरह से साफ हो जाती, लेकिन लंबे ब्रेक के बाद ही सही लेकिन एक बार फिर से बारिश वाले बादल लौट आए हैं. एक-दो दिन से बारिश का माहौल बना हुआ है. बुधवार को एक बार फिर से जिले में झमाझम बारिश का दौर जारी है. गरज के साथ बारिश हो रही है.

मौसम विभाग का अनुमान:मौसम वैज्ञानिक गुरप्रीत सिंह गांधी बताते हैं कि " मौसम विभाग की मानें तो 10 सितंबर तक शहडोल जिले में बादल छाए रहेंगे. मध्यम से भारी बारिश होने के साथ ही गरज चमक के साथ तेज हवाएं भी चलेंगी. मौसम विभाग ने भी उम्मीद लगाई है कि अभी भारी बारिश का दौर एक बार फिर से शुरू होगा और जिले में ऐसा मौसम बना भी हुआ है. झमाझम बरसात का दौर जारी है."

ये भी पढ़ें :-

किसानों के खिले चेहरे:बारिश न होने की वजह से किसानों के चेहरे मुरझा गये थे. किसान खेती में लागत से अधिक पैसे लगा चुके हैं. धान की फसल की बात करें तो धान की रोपाई का कार्य भी पूरी तरह से हो चुका था. नर्सरी खेतों पर ट्रांसप्लांट हो चुकी थी, लागत पूरी तरह से लग चुकी थी, लेकिन जब पानी की जरूरत फसलों को थी तो पानी बंद हो गया और पानी ना गिरने से धान की फसल को अच्छा खासा नुकसान हो रहा था, जिससे किसान परेशान था, मायूस था और उसे बारिश का इंतजार था. क्योंकि कुछ दिन और अगर बारिश ना होती तो फसलें पूरी तरह से सूख जातीं. अब किसानों के चेहरे खिले हुए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details