मध्य प्रदेश

madhya pradesh

जानिए रक्षाबंधन पर किस राशि के जातक किस भगवान की करें पूजा, कौन से कलर की बांधें राखी

By

Published : Aug 22, 2021, 2:43 PM IST

Updated : Aug 22, 2021, 2:58 PM IST

How to get miraculous benefits on Rakshabandhan

रक्षाबंधन आपके लिए बेहद लाभकारी हो, इसके लिए कौन से राशि वाले किस भगवान की पूजा करें, और कौन से राशि के लोग किस रंग की राखी बांधे, यह जानकारी ज्योतिषाचार्य पंडित सुशील शुक्ला शास्त्री ने दी.

शहडोल। रक्षाबंधन का पावन पर्व भाई बहनों का विशेष त्योहार होता है, इस दिन बहनें अपने भाइयों को रक्षा के डोर बांधती हैं, और भाई बहनों की रक्षा करने का वचन देते हैं, ज्योतिषाचार्य पंडित सुशील शुक्ला शास्त्री ने बताया कि किस राशि के जातक किस शुभ मुहूर्त में किस भगवान की पूजा करके किस कलर की राखी अपने भाइयों को बांधें, जिससे दोनों के लिए विशेष फलदायी होगा.

रक्षाबंधन पर कैसे मिलेगा चमत्कारी लाभ


मेष राशि- जो मेष राशि के जातक हैं, ऐसे जातक को चाहिए कि राखी लाल रंग की हो हनुमान जी का जैसा रूप होता है, उस रंग की राखी हो पहले बहन लोग स्नान करें स्नान करने के बाद किसी भी हनुमान मंदिर में जाएं वहां हनुमान जी के दर्शन करें पूजा पाठ करें, दर्शन करने के बाद अपने घर आएं, थाली में चंदन रोली रखें, लाल रंग की राखी रखें, तो प्रातः कालीन 9:00 बजे से लेकर 11:00 के बीच में अगर राखी बांधे, तो दोनों के लिए बड़ा शुभ होता है, भाई बहन के लिए बहुत ही सुखद समाचार 1 वर्ष के लिए रहता है.

वृष राशि- वृष राशि के जो जातक होते हैं, उनके लिए सफेद रंग की राखी विशेष है, और धागा भी सफेद हो और यह लोग सरस्वती जी की या देवी जी की मूर्ति की सबसे पहले पूजन करें और उनको रोली चंदन चढ़ाएं और फिर अपने अपने भाई के कलाई में राखी बांधें, अगर टीका लगाकर सफेद रंग की राखी बांधते हैं, तो इनके लिए भी शुभ होगा.

मिथुन राशि- मिथुन राशि वालों के लिए चाहिए कि हरे रंग की राखी हो, हरे रंग का धागा हो और प्रातः कालीन श्रृंगार करके किसी भी गणेश मंदिर में जाकर गणेश जी की प्रार्थना करें दुर्गा जी के दर्शन करें पूजा पाठ करें, और फिर उसके बाद वहां से आकर अपने भाई को टीका लगाएं, इसमें हल्दी है चावल है टीका लगाकर छोड़ दें, और फिर हाथ में हरे रंग की राखी बांध दें, शुभ समय रहेगा और दोनों की रक्षा बनी रहेगी.

कर्क राशि- कर्क राशि के जातक लड़का लड़कियां भाई बहन कोई भी हो सफेद रंग की राखी होनी चाहिए, सफेद रंग की अपने भाइयों की कलाई में राखीं बांधे, उससे पहले उस दिन यह लोग शिवजी के पूजन के बाद उनसे आशीर्वाद मांगे और फिर विशेष राखी बांधें, तो भाई की रक्षा होगी और भाई के द्वारा बहन की रक्षा होगी और बहन के साथ साथ शिवजी की ऐसी कृपा होती है कि दोनों की रक्षा होती है और यश प्रतिष्ठा की प्राप्ति होती है.

सिंह राशि- सिंह राशि वालों के लिए लाल रंग की राखी होनी चाहिए लाल रंग की राखी हो लाल रंग का धागा हो सर्वप्रथम विष्णु भगवान नरसिंह भगवान की पूजा करें उनसे प्रार्थना करें इसके बाद थाली में लाल रंग की राखी रख कर के अपने भाइयों की कलाई पर बांधें तो रोग आदि नहीं होता है मन को शांति मिलती है किसी प्रकार की घटना दुर्घटना नहीं होती है.

कन्या राशि- कन्या राशि वालों के लिए भी हरे रंग की राखी हरे रंग का धागा हो और उस दिन गणेश जी की पूजा करने के बाद या फिर देवी जी की पूजन करने के बाद अपने भाइयों के हाथ में राखी बांधें दोनों की रक्षा होगी यश प्रतिष्ठा मान सम्मान मिलेगा.

तुला राशि- तुला राशि वालों के लिए रंग बिरंगी राखी हो लाल पीला हरा काला कोई भी रंग हो रंग बिरंगी राखी बांधें धागा भी यदि दो रंग का हो उस राखी को थाली में रखकर के सर्वप्रथम नवग्रहों की पूजन करें सूर्य चंद्र सोम बुध शुक्र शनि राहु की पूजन करने के बाद भाई की कलाई में राखी बांधे तो दोनों का कल्याण होगा शुभ समय रहेगा, आधि व्याधि घटना दुर्घटना नहीं होगी.

वृश्चिक राशि- इस राशि के जितने भी जातक हैं उनके लिए भी समय सुबह 9:00 से लेकर के 12:00 बजे के बीच में सिंदूरी सिंदूरी रंग की राखी और सिंदूरी रंग का धागा हो और अगर धागा दो प्रकार के रंग के भी हों तो सिंदूरी रंग अवश्य हो और सबसे पहले हनुमान जी शिव जी की पूजन करने के बाद भाइयों के हाथ में राखी बांधे दोनों की रक्षा होगी और हनुमान जी की कृपा बनी रहेगी धन धान्य से परिपूर्ण रहेंगे.

धनु राशि- धनु राशि वालों के लिए शुभ समय 9:00 से 1:00 के बीच में है धनु राशि वाले पीला धागा हो पीला चंदन हो और रुमाल भी पीली हो, बहन अपने भाइयों को पीले रंग की राखी बांधें, इस दिन भगवान विष्णु की पूजन करें विष्णु जी की पूजन करने के बाद अपनी भाई की कलाई में राखी बांधें शुभ समय रहेगा.

मकर राशि- मकर राशि में शनि की साढ़ेसाती चल रही है विशेष कर ध्यान दें कि उसमें काला रंग का प्रयोग ना हो सफेद रंग की राखी हो सफेद रंग का धागा हो सफेद चंदन और सफेद रुमाल हो, सबसे पहले अपने भाइयों के मस्तक में सफेद दही और चावल का टीका लगाकर और फिर सफेद रंग की राखी बांधे तो शनि की साढ़ेसाती का प्रभाव भी कम होगा और उस दिन हनुमान जी और शिव जी की आराधना करने के बाद ऐसा काम करें इनके लिए भी शुभ समय रहेगा शुभ समाचार आएगा और आय में वृद्धि होगी.

कुंभ राशि- कुंभ राशि का स्वामी शनि है इसमें साढ़ेसाती ढैय्या का भी प्रभाव नहीं है ऐसे जातक रंग-बिरंगे रंग की राखियां खरीदकर सर्वप्रथम भगवान विष्णु गणेश लक्ष्मी दुर्गा जी की पूजन करें उनके सामने आरती करें और फिर भाई के पास जाकर सफेद या रंग बिरंगी कोई भी टीका लगाकर हाथ में राखी बांधें.

Horoscope Today 22 August 2021 राशिफल : मेष, वृषभ, कर्क, कन्या, कुम्भ राशि वाले इन बातों को लेकर रहें सावधान

मीन राशि- मीन राशि वाले जातक को चाहिए की पीले रंग की राखी हो, पीला कपड़ा पहने पीले रंग का टीका लगाएं, इस दिन गुरु बृहस्पति भगवान की पूजन करें, विष्णु भगवान का पूजन कर के सामने लक्ष्मी जी की मूर्ति रखकर उनकी पूजन करें आशीर्वाद लेकर अपने अपने भाइयों के हाथ की कलाई में राखी बांधें इनके लिए भी सुख समाचार रहेगा.

Last Updated :Aug 22, 2021, 2:58 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details