मध्य प्रदेश

madhya pradesh

वन विभाग के क्षेत्र से माफिया काटकर ले गए सैकड़ों पेड़, किसी को खबर तक नहीं !

By

Published : May 28, 2021, 4:31 AM IST

Forest mafia cut hundreds of trees in seoni

सिवनी के केवलारी तहसील के चारगांव में वन माफिया धड़ल्ले से पेड़ काट रहे हैं. इस दौरान सौकड़ों पेड़ जंगल से गायब कर लिए गए. जिसके बाद अब अधिकारी जांच के बाद कार्रवाई की बात कह रहे हैं

सिवनी।जिले में वन माफियाओं को हौसले बुलंद होते जा रहे हैं. केवलारी तहसील मुख्यालय के वन माफिया द्वारा जेसीबी मशीन लगाकर वन और राजस्व भूमि की सफाई की जा रही है. इस दौरान माफियाओं ने सैकड़ों की तादाद में सागौन और दूसरे पेड़ काट डाले. लेकिन हैरान करने वाली बात तो यह है कि इस बारे में किसी भी वन विभाग के अधिकारी को जानकारी तक नहीं थी. सैकड़ों पेड़ जंगल से गायब हो गए जिसके बाद अब वन विभाग के अधिकारी जांच के बाद कार्रवाई की बात कह रहे हैं.

माफिया काटकर ले गए सैकड़ों पेड़

सैकड़ों पेड़ काटकर ले गए वन माफिया

दरअसल केवलारी तहसील के चारगांव के वन अंचलों में बड़ी संख्या में सागौन के पेड़ पाए जाते हैं. और माफियाओं की इसी पर नजर है. इसलिए वह बेशकीमती पेड़ों को सुखाकर लकड़ियां काटने में लगे हुए हैं. जंगलों में कटाई-ढुलाई के लिए कुल्हाड़ी-आरे के अलावा जेसीबी मशीन तक का उपयोग किया जा रहा है. धड़ल्ले से सागौन सहित दूसरे पेड़ों की लकड़ियां काटकर उसका परिवहन हो रहा है. लेकिन अभी तक मामले में वन विभाग के अधिकारियों की तरफ से कोई कार्रवाई नहीं की गई है, जबकि जहां पर पेड़ों की कटाई हो रही वह राजस्व और फॉरेस्ट का ही क्षेत्र है.

बालाघाट: अपने ही खेत से काटे सागौन के पेड़, एक गिरफ्तार, लकड़ी जब्त

बताया जा रहा है कि जब सैकड़ों पेड़ों की कटाई हो गई तब वन विभाग के अधिकारी सतर्क हुए. अब एसडीओ पीके श्रीवास्तव जांच के बाद आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई की बात कह रहे हैं. वहीं दूसरी ओर मामला सामने आने के बाद वन परिक्षेत्र अधिकारी केवलारी की कार्यप्रणाली पर भी गंभीर सवाल उठ रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details