मध्य प्रदेश

madhya pradesh

Sehore News: धार्मिक स्थल और स्कूल-कॉलेजों के पास बने 57 अहाते बंद होंगे, शराब की 8 दुकानें होंगी शिफ्ट

By

Published : Mar 4, 2023, 4:16 PM IST

Updated : Mar 4, 2023, 5:19 PM IST

मध्यप्रदेश में नई शराब नीति के तहत सीहोर में धार्मिक और शैक्षणिक संंस्थानों के पास बने शराब पीने के अहातों को बंद किया जाएगा. वहीं, 8 वाइन शॉप भी शिफ्ट होंगी. उधर, शिवपुरी में बीती रात पुलिस ने शराब का अवैध परिवहन कर रही कार पकड़ी है. कारसवार तस्कर की तलाश की जा रही है.

MP New Liquor Policy
सीहोर में शराब की 8 दुकानें होंगी शिफ्ट

सीहोर।आगामी एक अप्रैल से मध्यप्रदेश में नई शराब नीति लागू हो जाएगी. इसके तहत धार्मिक स्थलों और शैक्षणिक संस्थानों के सौ मीटर की घेरे में आने वाली शराब दुकानों को हटाया जाएगा. सीहोर में भी नई शराब नीति के तहत शराब की 8 दुकानें चिह्नित की गई हैं, जिन्हें हटाया जाएगा. ये दुकानें शैक्षणिक संस्थानों के नजदीक खुली हैं. जिले में 57 अहाते भी पूरी तरह बंद किए जाएंगे.
22 करोड़ राजस्व का इजाफा:नए सत्र में 10 फीसदी की बढ़ोतरी करते हुए जिले में शराब ठेकेदारों से 246 करोड़ रुपए का राजस्व बटोरने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है. वहीं, वित्तीय वर्ष 2022-23 में शराब ठेकेदारों से 224 करोड़ राजस्व वसूल किया गया. जिले भर में इस समय कुल 71 कंपोजिट शराब दुकानें हैं. 22 समूह इन दुकानों को संचालित कर रहे हैं. इस बार आबकारी विभाग द्वारा 10 प्रतिशत बढ़ोतरी कर शराब दुकानों का नवीनीकरण किया जा रहा है. सहायक जिला आबकारी अधिकारी अमिताभ जैन ने बताया, "वित्तीय वर्ष 2023-24 में शराब ठेकेदारों से 246 करोड़ रुपए की राजस्व प्राप्ति का लक्ष्य रखा गया है."

18 समूहों के नवीनीकरण आवेदन:जैन ने बताया, "सीहोर में शराब दुकानों की नवीनीकरण प्रक्रिया शुरू हो गई है. अभी तक कुल 22 समूहों में से 18 समूहों के नवीनीकरण आवेदन आबकारी विभाग को प्राप्त हो चुके हैं. जिनसे 182 करोड़ राजस्व सुरक्षित करने की बात तय है. 64 करोड़ रुपए की राशि के चार समूह बचे हुए हैं. लॉटरी सिस्टम से इन दुकानों का आवंटन किया जाएगा. 6 से 9 मार्च तक आवेदन प्रक्रिया और 10 तारीख को टेंडर खोले जाएंगे. लॉटरी में यदि इन दुकानों का आवंटन नहीं हो पाया तो 13 मार्च से ई-टेंडर जारी किए जाएंगे, जो 17 मार्च को खोले जाएंगे."

MUST READ शराब नीति से जुड़ी खबरें

MP Liquor Policy के समर्थन में उतरीं राज्यसभा सांसद, बोलीं- कमलनाथ ने किया प्रदेश का अपमान

MP New Liquor Policy: नई शराब नीति का सिंधिया ने किया स्वागत, बोले- उमा का निवेदन सरकार ने स्वीकारा

मिशन शराबबंदी पर उमा ने लिया यू टर्न, मंदिर में जमाया डेरा, बोलीं- जब तक नहीं बनेगी शराब नीति तब तक चलेगा धरना

शराब तस्करी में इस्तेमाल कार जब्त:शिवपुरी केकोलारस थाना क्षेत्र में राई रोड पर कॉलेज के सामने बीती रात पुलिस ने शराब से भरी एक कार पकड़ी है. हालांकि, कार चालक पुलिस की पकड़ में नहीं आ सका है. आरोपी की पहचान सरजापुर के रहने वाले नरेश के रूप में की गई है. आरोपी ने पुलिस को देखकर कार को भगाने की कोशिश की. इस दौरान कार अनियंत्रित होकर एक गड्डे में फंस गई. इसके बाद आरोपी कार और शराब छोड़कर अंधेरे का फायदा उठाकर भाग निकला. पुलिस ने आरोपी के खिलाफ आबकारी एक्ट के तहत केस दर्ज कर उसकी तलाश शुरू कर दी है.

Last Updated : Mar 4, 2023, 5:19 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details