मध्य प्रदेश

madhya pradesh

सागर की महिला स्व सहायता समूह नंबर वन, अब तक 6.63 लाख क्विंटल गेहूं खरीदा

By

Published : May 4, 2021, 11:25 AM IST

women self help group achieved the first place

जिले के 56 उपार्जन केंद्रों की जिम्मेदारी पहली बार महिला स्व सहायता समूह को मिली है. महिला स्व सहायता समूह ने अब तक 6.63 लाख क्विंटल गेहूं खरीदकर इतिहास रचा है.

सागर।कोरोना काल के बीच जिले में रबी की फसल के उपार्जन में महिला स्व सहायता समूह ने अब तक 6.63 लाख क्विंटल गेहूं खरीदकर इतिहास रचा है. प्रदेश में महिला स्व सहायता समूह द्वारा खरीदे गए गेहूं का यह सबसे बड़ा रिकॉर्ड है. महिलाएं कोरोना गाइडलाइन का पालन करते हुए रबी की फसल की खरीदी कर रही हैं और इतिहास रच रही है.

महिला स्व सहायता समूह ने रचा इतिहास

जिले में 25 फीसदी उपार्जन केंद्र महिलाओं के हाथों में
जिले में चल रहे रबी सीजन के उपार्जन में 206 उपार्जन केंद्र बनाए गए हैं. इनमें से 56 उपार्जन केंद्रों की जिम्मेदारी पहली बार महिला स्व सहायता समूह को सौंपी गई है. इस कार्य के माध्यम से महिलाओं के आजीविका के नए अवसर और सामाजिक क्षेत्र में उनकी भागीदारी बढ़ाने का प्रयास किया जा रहा है. गेहूं उपार्जन केंद्रों पर महिलाएं सक्रियता के साथ तुलाई, संग्रहण, भंडारण और परिवहन का काम पूरी जिम्मेदारी के साथ निभा रही हैं.

महिला स्व सहायता समूह ने रचा इतिहास
महिला स्व सहायता समूह ने खरीदा 6.63 लाख क्विंकल गेहूंराज्य सरकार द्वारा जारी किए गए आंकड़ों में प्रदेश भर में महिला स्व सहायता समूह द्वारा की जा रही खरीदारी में सागर को पहला नंबर हासिल हुआ है. महिलाओं द्वारा संचालित 56 उपार्जन केंद्रों में 9,523 किसानों से 6.63 लाख गेहूं खरीदा गया है, जो मध्य प्रदेश के किसी भी जिले में सर्वाधिक है. सागर के बाद जबलपुर में 6.05 लाख क्विंटल, दमोह 5 10 क्विंटल, शिवपुरी में 2.13 क्विंटल और देवास में 1.44 लाख क्विटल गेहूं की खरीदी की गई है.

दुकानों के लिए नई गाइडलाइन, सोमवार- गुरुवार को सुबह 6 बजे से शाम 5 बजे तक खुलेगी

कोरोना गाइडलाइन का पालन करके की जा रही है गेहूं की खरीदी

किसानों का कहना है कि यहां खरीदी अच्छी तरह से की जा रही है. यहां आने वाले किसानों को सैनिटाज किया जा रहा है, मुफ्त में मास्क दिया जा रहा है और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details