मध्य प्रदेश

madhya pradesh

सागर के जंगल में लगी आग बुझाने पहुंची फायर ब्रिगेड भी आई चपेट में, मुश्किल से बचीं 2 जान

By

Published : Mar 5, 2023, 7:50 AM IST

सागर मालथौन के जंगल में लगी आग बुझाने पहुंची एक फायर बिग्रेड भी आग का शिकार हो गई, इसके बाद ड्राइवर और फारमैन ने मुश्किल से अपनी जान बचाई.

Etv Bharat
Etv Bharat

सागर। जिले के उत्तर वन मंडल के मालथौन वनपरिक्षेत्र के जंगल में लगी आग में आज भयंकर रूप ले लिया, नोनिया प्लांटेशन के करीब 40 एकड़ इलाके में फैली आग तेजी से बढ़ते हुए गांव की तरफ रूख करने लगी. आग पर काबू पाने के लिए करीब आधा दर्जन फायर ब्रिगेड मौके पर पहुंची, इसी दौरान आग पर काबू पाने की कोशिश में एक दमकल गाड़ी खुद आग की चपेट में आ गई और ड्राइवर और एक फायरमैन ने लपटों के बीच कूंदकर जान बचाई.

क्या है मामला:सागर जिले के उत्तर वन मंडल के मालथौन वन परिक्षेत्र में शनिवार दोपहर बाद लगी आग ने विकराल रूप धारण कर लिया, आग ने कुछ ही समय में नोनिया प्लांटेशन के 40 हेक्टेयर इलाके को अपनी चपेट में ले लिया. हजारों की संख्या में पौधे जलकर खाक हो गए, आग तेजी से बढ़ रही थी और रहवासी इलाके को अपनी चपेट में ले सकती थी इसलिए आग पर काबू पाने के लिए मौके पर करीब आधा दर्जन दमकल गाड़ियां पहुंची. आग बुझाने की कोशिश में एक दमकल गाड़ी फंस गई और आग की चपेट में आ गई. दरअसल गड्ढे में फंसा पहिया आगे नहीं बढ़ रहा था और आग तेजी से बढ़ रही थी, फिर आग की लपटों से घिरे ड्राइवर वसीम खान और साथी फायरमैन ने गाड़ी निकालने की कोशिश छोड़कर कूंदना बेहतर समझा और बमुश्किल अपनी जान बचाई. मौके पर मौजूद दूसरी दमकल गाड़ियों ने कई फेरों के बाद आग पर काबू पाया.

MUST READ:

क्या कहना है वनविभाग का:उत्तर वन मंडल के मालथौन वन परिक्षेत्र कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार "अज्ञात कारणों से नौनिया प्लांटेशन में दोपहर 3 से 4 के बीच आग लग गई थी, हवा और सूखी घास के कारण आग ने करीब 40 हेक्टेयर वनक्षेत्र में फैल गई थी. मालथौन, खुरई, बरोदिया, बंडा, बांदरी, सागर और मकरोनिया से आग बुझाने के लिए फायर ब्रिगेड भेजी गई थी, आग पर करीब 2 घंटे में काबू पाया गया. बरोदिया नगरपरिषद की फायरब्रिगेड भी आग की चपेट में आ गई थी, फिर दूसरी फायरब्रिगेड की मदद से आग को बुझाया गया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details